Advertisement

  • होम
  • हेल्थ
  • कई बीमारियों का खात्मा करती हैं काली मिर्च, जानें किस तरह किया जाए इसका इस्तेमाल

कई बीमारियों का खात्मा करती हैं काली मिर्च, जानें किस तरह किया जाए इसका इस्तेमाल

By: Ankur Tue, 13 Aug 2019 11:54 PM

कई बीमारियों का खात्मा करती हैं काली मिर्च, जानें किस तरह किया जाए इसका इस्तेमाल

भारतीय किचन में मसालों का बड़ा महत्व हैं और इन्हीं में से एक है काली मिर्च जो कि लगभग हर भोजन में इस्तेमाल की जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती हैं और बीमारियों को दूर करने में सहायक होती हैं। जी हाँ, काली मिर्च में पाए जाने वाले गुण शरीर से बिमारियों को दूर रखे हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने काकाम करते हैं। आज हम आपको इसके इस्तेमाल करने से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं ताकि आप स्वस्थ रह सकें। तो आइये जानते हैं इसके इस्तेमाल के बारे में...

फैट कम करे

काली मिर्च और गुनगुना पानी शरीर में बढ़ा हुआ फैट कम करता है। साथ ही यह कैलोरी को बर्न करके वजन कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा जुकाम होने पर काली मिर्च गर्म दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है। इसके अलावा जुकाम बार-बार होता है, छीकें लगातार आती हैं तो काली मिर्च की संख्या एक से शुरू करके रोज एक बढ़ाते हुए पंद्रह तक ले जाएं फिर प्रतिदिन एक घटाते हुए पंद्रह से एक पर आएं। इस तरह जुकाम की परेशानी में आराम मिलेगा।

स्टेमिना बढ़ाए

गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीरिक क्षमता बढ़ती है। साथ ही शरीर में पानी की कमी नियंत्रित होती है। यह शरीर के अंदर की एसिडिटी की समस्या को भी खत्म करता है।

डिहाइड्रेशन

अगर आपको डिहाइड्रेशन की समस्या है तो काली मिर्च का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इससे थकान का अनुभव भी नहीं होता है। इसके साथ ही स्किन में भी रूखापन नहीं आता।

कब्ज दूर करे

कब्ज के रोगियों के लिए पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण और नमक डालकर पीने से गैस व कब्ज की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है।

Tags :
|

Advertisement