Advertisement

  • मानसून सीज़न में रखें इन बातों का ख्याल, बनी रहेगी चहरे की रंगत

मानसून सीज़न में रखें इन बातों का ख्याल, बनी रहेगी चहरे की रंगत

By: Ankur Tue, 02 July 2019 09:19 AM

मानसून सीज़न में रखें इन बातों का ख्याल, बनी रहेगी चहरे की रंगत

मानसून अपनी दस्तक दे चुका हैं। हांलाकि कई इलाकों में अभी भी गर्मियों का सितम जारी हैं और वहीँ दूसरी ओर मुंबई में बारिश अपना कहर बरपा रही हैं। मानसून का इन्तजार सभी को होता है और इस मौसम में नाचने झूमने का मन करता हैं। लेकिन इसी के साथ ही मानसून का चिपचिपा मौसम चहरे और बालों के लिए परेशानी भी खड़ी करता हैं। ऐसे में आपको इस मौसम में सावधानी बरतने की जरूरत होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से मानसून में भी आपके चहरे की रंगत बनी रहेगी। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

हल्के रंग के आईशैडो का प्रयोग करें
मानसून के मौसम में आखों में डार्क और गहरे रंग के आईशैडो से बचना चाहिए, खासतौर पर स्मोकी आई ये क्योंकि यह आपके लुक को खराब कर सकता है। इसके लिये आप हल्के रंग जैसे ब्राउन और पिंक या न्यूड कलर आपके लिये बेस्ट है। इन रंगों के बारे में सबसे खास बात यह है कि यह पनी सें बहने के बाद भी आपके लुक को खराब नही होने देते।

# चहरे की सुन्दरता में निखार लाने के लिए, आजमाएँ टमाटर के ये बेहतरीन फेसमास्क

# आँखों की रोशनी बढाने वाला चश्मा कहीं चहरे की ख़ूबसूरती ना कम कर दे, ध्यान दे इन टिप्स पर

beauty tips,beauty tips in hindi,mansoon beauty tips,makeup tips in mansoon,skin care tips,beautiful face ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, मानसून के ब्यूटी टिप्स, मानसून के मेकअप टिप्स, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

कई तरह के हेयर स्टाइलिंग प्रोडेक्ट का उपयोग करने से बचें
मानसून के मौसम में बालों के लिये जैल, क्रीम या स्प्रे जैसे हेयर स्टाइलिंग प्रोडेक्ट का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह आपके बालों की प्राकृतिक सुदरता को खत्म कर सकता है। बालों की देखरेख करन के लिये आप नियमित रूप से बालों पर तेल लगाकर मालिश करें। और सप्ताह में दो बार बालों को किसी अच्छे शैम्पू से धोने की कोशिश करें और यदि बारिश में आपके बाल गीले हो जाते हैं, तो गर्म पानी से बालों को धोयें।

फाउंडेशन की जगह फेस पाउडर का इस्तेमाल करें
मानसून के मौसम मेकअप करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इस मौसम में गोल्ड मेकअप से दूर रहना चाहिये। इस दौरान आप वाटरफ्रूफ मेकअप का उपयोग करें। जहां तक कोशिश करें फाउंडेशन का उपयोग बहुत कम या ना के बराबर ही करें। क्योकि वर्षा के पानी से फाउंडेशन आपकी त्वचा से धुल जाता है और दाग भी छोड़ देता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि फाउंडेशन के बजाय बेस के रूप में फेस पाउडर का उपयोग करें। फेस पाउडर आपके मेकअप को काफी लंबे से समय तक बनाये ऱखता है साथ ही चेहरे को निखारने का काम भी करता है।

# लम्बे समय तक रखना चाहते है परफ्यूम की खुशबू तो इन तरीकों की ले मदद

# फटे होठ कम करते है चहरे की सुन्दरता, इस तरह निपटे इस समस्या से

beauty tips,beauty tips in hindi,mansoon beauty tips,makeup tips in mansoon,skin care tips,beautiful face ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, मानसून के ब्यूटी टिप्स, मानसून के मेकअप टिप्स, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

लिक्विड आईलाइनर से बचें
मानसून के मौसम में आखों में मेकअप करते समय लिक्विड आईलाइनर्स का उपयोग कतई ना करें। क्योकि ये पानी के संपर्क में आने के बाद जल्दी धुलने व बहने लग जाते हैं। जिससे आखों का मेकअप बदरंग होता है। इसलिये सलाह यही दी जाती है कि आपको इस मौसम में क्रीम और जेलयुक्त आईलाइनर का उपयोग करना चाहिए।

पानी पर आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें
गर्मी या ठंड के मौसम में ही त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिये मॉइस्चराइजर का उपयोग करना जरूरी होता है ऐसा सोचना सोचना गलत है मॉश्चराइजर का उपयोग त्वचा के लिये हर मौसम में काफी जरूरी होता है। मानसून के दौरान भी त्वचा को मॉइस्चराइज रखने जरूरत होती है। ऐसा माना जाता है कि वाटर बेस्ड मॉइस्चराइज़र इस मौसम के लिये बेस्ट होता है ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं और इसे तैलीय होने से भी रोकते हैं।

अपने बालों को साधारण लुक में रखें
मानसून के मौसम में बालों के सुरक्षित रखने के लिये हर महिलाओं सलाह दी जाती है कि बारिश के दौरान कभी भी अपने बालों को खुला न रखें। क्योंकि यह आपके बालों को सूखा और रूखा बना सकता है। आप अपने बालों की देखभाल करने के लिये बन्स और पोनीटेल बनाकर रखें।

# अखरोट फेस स्क्रब जो रखेगा आपके चेहरे की त्वचा का ख्याल, इस तरह करे उपयोग

# बेदाग त्वचा के लिए अपनाए सोयाबीन फेस मास्क, आजमाएँ और फिर देखिए कमाल

Tags :

Advertisement