• होम
  • ब्यूटी
  • दमकती त्वचा के लिए महिलाएं अपनाती हैं ये 7 प्राकृतिक चीजें

दमकती त्वचा के लिए महिलाएं अपनाती हैं ये 7 प्राकृतिक चीजें

By: Ankur Fri, 11 Sept 2020 7:49 PM

दमकती त्वचा के लिए महिलाएं अपनाती हैं ये 7 प्राकृतिक चीजें

हर महिला अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं। बाजार में मिलने वाले उत्पाद भी इसमें मददगार साबित होते हैं। लेकिन भारतीय महिलाएं ज्यादातार प्राकृतिक चीजों की मदद लेती हैं जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता हैं और ये ज्यादा कारगर साबित होती हैं। इनसे हेल्दी और ग्लोइंग स्किन मिलती है। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं प्राकृतिक चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका महिलाएं बहुतायत में इस्तेमाल करती हैं।

हल्दी

हल्दी में मौजूद एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसे दूध या बेसन में मिक्स कर चेहरे पर लगाने से स्किन की गहराई से सफाई होने के साथ पोषण मिलता है। स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर हो चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

beauty tips,beauty tips in hindi,beauty secrets,natural things for beauty ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, ब्यूटी सीक्रेट्स, प्राकृतिक चीजों से खूबसूरती

नारियल तेल

पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का तेल बालों और स्किन के लिए फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो चेहरे पर नेचुरली ग्लो आता है। नारियल तेल को बेसन, मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर आदि में मिलाकर फेस मास्क की तरह लगाया जा सकता है। सोने से पहले इसकी कुछ बूंदें लेकर चेहरे की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ऐसे में स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर हो चेहरे पर ग्लो आता है। इसे मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बेसन

भारतीय महिलाएं अपनी स्किन केयर में बेसन का भारी मात्रा में इस्तेमाल करती हैं। बेसन में गुलाब जल, हल्दी आदि चीजें मिक्स कर तैयार उबटन को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां व सनटैन की समस्या दूर होती है। इससे चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव हो साफ और ग्लोइंग स्किन मिलती है।

शहद

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुणों से भरपूर शहद स्किन पर ब्लीच की तरह काम करता है। यह चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयों व झुर्रियों को कम कर त्वचा में नमी बरकरार रखता है। स्किन पोर्स में जमा गंदगी को स्किन को साफ, निखरी और मुलायम बनाता है। खासतौर पर ड्राई स्किन वाले लोगों को अपनी स्किन केयर रूटीन में शहद को जरूर शामिल करना चाहिए।

beauty tips,beauty tips in hindi,beauty secrets,natural things for beauty ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, ब्यूटी सीक्रेट्स, प्राकृतिक चीजों से खूबसूरती

नीम

औषधीय गुणों से भरपूर नीम को स्किन केयर में इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इसके पानी या पत्तियों से तैयार फेसपैक को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों, काले घेरे, ड्राई स्किन की परेशानी से राहत मिलती है। इससे मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण त्वचा की गहराई से सफाई कर साफ और ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करते हैं।

चंदन

चंदन में एंटीसेप्टिक गुण होने से यह त्वचा की गहराई से सफाई कर रंगत निखारने में मदद करता है। इसकी भीनी-भीनी खुशबू लंबे समय तक बरकरार रहने के साथ ठंडक का अहसास होता है। चेहरे पर पड़े जिद्दी दाग-धब्बे दूर होने के साथ पिंपल्स, झाइयां व झुर्रियां ‌‌‌‌कम होने में मदद मिलती है।

दही

दही में मौजूद पोषक तत्व त्वचा की कोमलता से सफाई कर साफ, निखरी और ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करता है। यह चेहरे पर नमी बरकरार रखने के साथ ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करता है।

ये भी पढ़े :

# मुलायम त्वचा की चाहत को पूरा करेंगे ये सस्ते घरेलू बॉडी वॉश

# क्या आपके भी पैर के नाखून बढ़ रहे अंदर की तरफ, इन उपायों की मदद से पाए राहत

# घने और शाइनी बाल पाने के लिए आजमाए ये 8 घरेलू हेयर मास्क

# इन नुस्खों को आजमाते ही दिखने लगेगा चहरे पर असर, मिलेगा झाइयों से छुटकारा

# संभल कर करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल, कहीं त्वचा को ना पहुंचाए नुकसान

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com