Advertisement

  • होम
  • ब्यूटी
  • लूफा पहुंचा रहा आपकी स्किन को नुकसान, काम लेते समय बरतें सावधानी

लूफा पहुंचा रहा आपकी स्किन को नुकसान, काम लेते समय बरतें सावधानी

By: Ankur Tue, 14 Jan 2020 4:05 PM

लूफा पहुंचा रहा आपकी स्किन को नुकसान, काम लेते समय बरतें सावधानी

फाइबर और प्लास्टिक से तैयार होने वाले सॉफ्ट-सॉफ्ट लूफा से कई लोग नहाना पसंद करते हैं और इसके बिना उनका नहाना उन्हें अधूरा लगता हैं। अगर आप भी नहाते समय लूफा (Loofah) का इस्तेमाल करते हैं तो जरा संभलकर क्योंकि नहाने के दौरान झाग बनाने के लिए यूज होने वाला लूफा आपकी स्किन और सेहत को फायदा पहुंचाने की बजाए नुकसान पहुंचाता है। आइये जानते हैं क्यों यह आपकी स्किन के लिए हानिकारक हैं।

गीले लूफा में पनपते हैं बैक्टीरिया

आमतौर पर हम लूफा का इस्तेमाल इसलिए करते हैं क्योंकि यह शरीर पर जमा गंदगी और डेड स्किन सेल्स को रगड़ कर हटाने में मदद करता है। शरीर से निकलने वाले ये डेड सेल्स लूफा में जमा हो जाते हैं और अगर लूफा पूरी तरह से सूख न पाए तो ये ऑर्गैनिज्म लूफा में जमा होते जाते हैं और समय के साथ लूफा के अंदर ही पनपने लगते हैं। ऐसे में जिस बैक्टीरिया को आपने पिछली बार शरीर से साफ करके हटाया था वो और उसी तरह के और भी ज्यादा बैक्टीरिया फिर से शरीर पर वापस चिपक जाते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,loofah,loofah side effects,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, लूफा, लूफा के नुकसान, त्वचा की देखभाल

बीमारी का खतरा

लूफा अगर पूरी तरह से ड्राई न हो तो उसका नमी वाला वातावरण बैक्टीरिया को पनपने का मौका देता है और उनकी संख्या तेजी से बढ़ने लगती है। ऐसे में स्किन हेल्दी बनने की बजाए गंभीर रूप से बीमार भी हो सकती है।

​स्किन इंफेक्शन का रिस्क

जर्नल ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायॉलजी में प्रकाशित स्टडी की मानें तो लूफा में मौजूद बैक्टीरिया स्किन में इंफेक्शन का कारण बन सकता है और अगर किसी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर हो यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता वीक हो तो ये इंफेक्शन और बैक्टीरिया उस व्यक्ति को गंभीर रूप से बीमार बना सकते हैं।

लूफा को बाथरूम में न छोड़ें

हालांकि अगर आप नहीं चाहते कि आपका लूफा, बैक्टीरिया के पनपने की जगह बने तो इन जरूरी बातों का ध्यान रखें। हर बार नहाने के बाद लूफा को शावर के पास बाथरूम में न छोड़े। लूफा को धूप में कहीं टांग दें ताकी वह पूरी तरह से सूख जाए। आप चाहें तो हेयर ड्रायर यूज करके भी लूफा को पूरी तरह से सुखा सकती हैं ताकि उसमें पानी न रहे। अगर लूफा से किसी भी तरह की बदबू आ रही हो या उसका रंग बदल जाए तो उसे तुरंत चेंज करके नया लें।

Tags :
|

Advertisement

Error opening cache file