Advertisement

  • डार्क सर्कल्स लगा रहे है आपकी ख़ूबसूरती पर धब्बा, इन उपायों की मदद से पाए छुटकारा

डार्क सर्कल्स लगा रहे है आपकी ख़ूबसूरती पर धब्बा, इन उपायों की मदद से पाए छुटकारा

By: Ankur Mon, 11 Feb 2019 4:23 PM

डार्क सर्कल्स लगा रहे है आपकी ख़ूबसूरती पर धब्बा, इन उपायों की मदद से पाए छुटकारा

वर्तमान समय में देखा जा रहा है कि काम के बढ़ते भार और कम नींद के चलते आँखों के नीचे काले घेरे होने लग जाते है जिन्हें डार्क सर्कल्स के नाम से जाना जाता है। ये डार्क सर्कल्स चेहरे की ख़ूबसूरती को घटाते है और आपके चेहरे का निखार कम करते है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से इन काले घेरों से जल्द निजात पाया जा सकता है। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

* कुकुम्बर थैरेपी

काले घेरो की प्राब्लम को कम करने के लिए आप कुकुम्बर थैरेपी का इस्तेमाल कर सकती हैं। खीरे के टुकड़े को आंखो के ऊपर रखें। कुछ देर तक आंख बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के से घुमाएं। इससे आंख के आसपास का थुलथुलापन कम होगा साथ ही कालापन भी घटेगा।

* आलू


यह बहुत ही असरकारी नुस्खा है। रात में सोने से पहले चेहरा को अच्छे से साफ करें। इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 20 से 25 मिनट रखें। इसके बाद चेहरा को अच्छे से साफ कर लें।

# फटे होठ कम करते है चहरे की सुन्दरता, इस तरह निपटे इस समस्या से

# हाथों के साथ पांवों की सुन्दरता भी है जरूरी, इन टिप्स की मदद से रखे उनका ख्याल

dark circle,home remedies,beauty tips,skin care tips ,काले घेरे, ब्यूटी टिप्स, काले घेरों का इलाज, घरेलू उपाय, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

* टमाटर

टमाटर के रस में, नींबू का रस,चुटकीभर बेसन और हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार जरुर करें। इससे डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

* नियमित व्यायाम करें


नियमित व्यायाम और गहरी साँसों से रक्त संचार बेहतर होगा, ऑक्सीजन पहुँचेगी और तनाव तथा चिन्ता में कमी आयेगी।

# बढती उम्र के साथ झुर्रियों का आना स्वाभाविक, ले इन घरेलू टिप्स की मदद

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

dark circle,home remedies,beauty tips,skin care tips ,काले घेरे, ब्यूटी टिप्स, काले घेरों का इलाज, घरेलू उपाय, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

* टी-बैग

यूज किए हुए टी बैग्स फ्रीज में रख दें। थोड़ी देर बाद आंखों पर लगा लें। काले घेरे कम होंगे। आंखों के नीचे काले घेरे को हटाने के लिए कच्चे दूध में जौ का आटा व चुटकी भर हल्दी मिलाकर गाढ़ा घोल बनाएं और आंखों के आसपास लगाएं। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो डालें।

* संतरे या गाजर का रस

संतरे या गाजर का रस निकालें और रूई को उसमें भिगो कर कुछ देर तक आंखों पर रखें। इससे डार्क सर्कल में काफी हद तक फायदा पहुंचेगा।

* बादाम का तेल


काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए बादाम के तेल बहुत फायदेमंद है। बादाम के तेल को आंखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर उंगलियों से 10 मिनट तक हल्की मालिश करें। इसके बाद चेहरा साफ कर लें।

* डाइट हो फिट


अपने आहार में दूध, दही, सिट्रस फ्रूटस, दालें, हरी-सबिजयां, अंकुरित अनाज आदि लें। इसके अलावा अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा कलरफुल फूडस जैसे येलो बेल पेपर, रेड बेल पेपर, टमाटर आदि को शामिल करें।

# लम्बे समय तक रखना चाहते है परफ्यूम की खुशबू तो इन तरीकों की ले मदद

# आपके चहरे को ख़ूबसूरती दिलाएगा कटहल, जानकर जरूर अपनाएँगे ये ब्यूटी टिप्स

Advertisement