• होम
  • ब्यूटी
  • आपकी ये 5 गलत आदतें बन रही बालों के झड़ने का कारण, जानें और लाए इनमें सुधार

आपकी ये 5 गलत आदतें बन रही बालों के झड़ने का कारण, जानें और लाए इनमें सुधार

By: Ankur Mon, 22 Feb 2021 5:24 PM

आपकी ये 5 गलत आदतें बन रही बालों के झड़ने का कारण, जानें और लाए इनमें सुधार

सभी को अपने बालों से प्यार होता हैं जिन्हें मजबूत और सुंदर बनाने के लिए लोग कई जतन करते नजर आते हैं। अक्सर देखा जाता हैं कि लड़कियां अपने बालों के पतलेपन और टूटने को लेकर चिंताग्रस्त होती हैं। ऐसे में आपको प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से ज्यादा जरूरत होती हैं अपने आदतों में सुधार की। जी हां, आपकी कुछ गलत आदतें बालों को नुकसान पहुंचाते हुए उन्हें कमजोर बनाने का काम करती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं गलत आदतों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनमें सुधार करने की सख्त जरूरत हैं।

टाइट हेयरस्‍टाइल बनाना

आपका गलत हेयर स्‍टाइल भी बालों का पतला कर सकता है। अगर आप टाइट बन या चोटी बनाते हैं तो हेयर फोल‍िक्‍स पर दबाव पड़ता है। इससे हेयरफॉल भी होता है। आपको ये ध्‍यान रखना है क‍ि आपका हेयर स्‍टाइल बहुत टाइट न हो वरना आपके बाल धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाएंगे।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,hair mistakes ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, बालों से जुड़ी गलतियां

हद से ज्‍यादा शैम्‍पू करना

कुछ लोग हर द‍िन शैम्‍पू करते हैं। हर द‍िन शैम्‍पू करने से आपके बाल ड्राय होने लगते हैं और धीरे-धीरे इससे हेयर थिनिंग की समस्‍या शुरू हो जाती है। इससे बचने का अच्‍छा तरीका है हफ्ते में दो या तीन बार से ज्‍यादा शैम्‍पू न करें। इससे हेयर फोल‍िक्‍स को ज्‍यादा नुकसान नहीं पहुंचेगा। इसके अलावा आपको माइल्‍ड शैम्‍पू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करना चाहि‍ए तो हेयर थ‍िन‍िंग की समस्‍या नहीं होगी।

गलत स्‍टाइल‍िंग प्रोडक्‍ट्स यूज करना

गलत हेयर स्‍टाइाल प्रोडक्‍ट्स का र‍िजल्‍ट आपको हेयर थ‍िन‍िंग के रूप में देखने को म‍िल सकता है। स्‍टाइल‍िंग प्रोडक्‍ट्स आपके बालों को अच्‍छा करने के ल‍िए बनते हैं पर अगर आप इनका इस्‍तेमाल रोज करेंगे तो इनका उल्‍टा असर बालों पर होने लगेगा। अगर आप वैक्‍स जैल बालों पर रोज लगाएंगे तो वो बालों पर जम जाएगा और ड्राय स्‍कैल्‍प की समस्‍या हो सकती है। बालों पर जमे प्रोडक्‍ट से हेयर लॉस होगा इसल‍िए आप बालों पर ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल न करें।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,hair mistakes ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, बालों से जुड़ी गलतियां

सफेद बालों को जड़ से उखाड़ना

सफेद बालों को तोड़ने के कारण हेयर थिनिंग की समस्‍या हो सकती है। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि सफेद बाल द‍िखने पर उसे तोड़ना नहीं है। जि‍तना आप सफेद बालों को न‍िकालेंगे उतने ही बाल पतले हो जाएंगे। जब भी आप स‍िंगल बाल को तोड़ते हैं तो बाक‍ि बालों को बहुत नुकसान होता है। अगर आप बार-बार सफेद बालों को न‍िकालेंगे तो ये आपको बालों को कम कर देगा। इसके बजाय आप बालों को मेहंदी से रंग सकते हैं।

सुबह का नाश्‍ता न करना

ब्रेकफास्‍ट स्‍क‍िप करने से भी आपके बाल पतले हो सकते हैं। जी हां हमारी डाइट का असर हमारे बालों पर होता है। सुबह का नाश्‍ता बहुत जरूरी मील होता है। आपके बालों को भी जरूरी पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है इसलि‍ए ब्रेकफास्‍ट स्‍क‍िप करने की गलती न करें। सुबह नाश्‍ते में अंडा खाना आपके बालों के ल‍िए हेल्‍दी होता है। लंबे और घने बालों के ल‍िए खाने में प्रोटीन की मात्रा एड करें। व‍िटाम‍िन ई की टेबलेट भी ले सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# बालों के अनुसार चुनें अपने लिए हेयर मास्क, बनी रहेगी बालों की मजबूती और चमक

# नमक दूर करेगा बालों और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल के तरीके

# स्किन के अनुसार चुनें अपने लिए उबटन, मिलेगी बेदाग और निखरी त्वचा

# क्या आप भी करते हैं शॉवर के पानी से चेहरा धोने की गलती, त्वचा को होते हैं ये नुकसान

# स्किन इंफेक्शन से छुटकारा दिला खूबसूरती बढ़ाएंगे जायफल के ये असरकारी फेसपैक

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com