जींस के छोटी पॉकेट की कहानी कर देगी आपको दंग, जानें इसके होने की वजह

By: Ankur Thu, 10 June 2021 10:55 AM

जींस के छोटी पॉकेट की कहानी कर देगी आपको दंग, जानें इसके होने की वजह

आज के समय में कपड़ों के फैशन में जींस को जरूर शामिल किया जाता हैं जो पुरुष हो चाहे महिलाएं सभी पहनना पसंद करते हैं। जींस का फैशन कभी भी 'आउट ऑफ फैशन' नहीं हुआ और शायद ही आगे कभी होगा। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया हैं कि जींस में पॉकेट के पास एक छोटी पॉकेट भी होती हैं। क्या आप जानते हैं कि उसका काम क्या है। आज हम आपको इस छोटी पॉकेट की कहानी बताने जा रहे हैं जो बेहद रोचक हैं। एक समय ऐसा भी था, जब केवल कंपनियों में काम करने वाले मजदूर ही जींस पहनते थे, लेकिन आज आम से लेकर खास ये सबकी पहली पसंद बन चुकी है।

weird news,weird information,jeans tiny pocket

बता दें कि जींस का आविष्कार खदान में काम करने वाले मजदूरों के लिए किया गया था। उस दौरान पॉकेट घड़ी का चलन था। ऐसे में मजदूर घड़ी को इस छोटी पॉकेट में रखते थे, ताकि टूटे नहीं। धीरे-धीरे ये छोटी पॉकेट जींस का अहम हिस्सा बन गया। जींस बनाने की कंपनी लेवी स्ट्रॉस, जिसे हम लिवाइस के नाम से जानते हैं, सबसे पहले उसने इस छोटी पॉकेट को बनाया। इस छोटी पॉकेट को वॉच पॉकेट कहते हैं।

हालांकि, अब कई लोग इस पॉकेट को कॉइन या टिकट पॉकेट के नाम से जानते हैं। जींस की जेब पर लगे छोटे बटन के बारे में बात करें तो ये बटन भी मजदूरों को ध्यान में रखकर ही लगाए जाते थे। बता दें कि मजदूर भारी-भरकम काम करते थे, इसलिए पॉकेट पर छोटे-छोटे बटन लगाए जाते थे, ताकि इनकी सिलाई मजबूत रहे और इसे लंबे समय तक इस्तेमाल में लाया जा सके। हालांकि, इन छोटे बटनों को अब जींस का डिजाइन मान लिया गया है।

ये भी पढ़े :

# टूटे सभी रिकॉर्ड! देश में कोरोना से एक दिन में 6,148 लोगों की हुई मौत

# कोटा : अमचूर की आड़ में लाया जा रहा था छत्तीसगढ़ के नक्सली इलाके से 19 लाख का गांजा

# लखनऊ : पुलिस के शिकंजे में आए फर्जी दस्तावेज के आधार पर नौकरी दिलाने वाले तीन बदमाश

# आगरा: खड़े कैंटर में जा घुसी रोडवेज बस, उड़े परखच्चे; 4 यात्रियों की मौत, 10 घायल

# उत्तरप्रदेश : पति ने पार की हैवानियत की सारी हदें, पत्नी को सिगरेट से दागा, डंडे से पीटा

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com