क्या एलईडी लाइट्स की मदद से खत्म हो सकता हैं कोरोना वायरस!

By: Ankur Sun, 20 Dec 2020 4:05 PM

क्या एलईडी लाइट्स की मदद से खत्म हो सकता हैं कोरोना वायरस!

पूरी दुनिया अभी भी कोरोना के कहर का सामना कर रही हैं और इसे रोकने के लिए लगातार इस पर रिसर्च की जा रही हैं। ऐसे में एक हैरान करने वाली रिसर्च सामने आई हैं जिसमें एलईडी लाइट्स की मदद से कोरोना वायरस को ख़त्म किया जा सकता हैं। इस शोध के अनुसार इस तकनीक को एयर कंडीशनिंग और वॉटर सिस्टम में स्थापित किया जा सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि पराबैंगनी (यूवी) प्रकाश उत्सर्जक डायोड (यूवी-एलईडी) कोरोना वायरस को सफलतापूर्वक समाप्त कर सकते हैं। शोधकर्ताओं का ये भी कहना है कि ये तकनीक काफी सस्ती भी होगी।

जर्नल ऑफ फोटो कैमिस्ट्री एंड फोटो बायोलॉजी में प्रकाशित शोध के अनुसार वैज्ञानिकों ने वायरस पर अलग-अलग तरंगों वाले यूवी-एलईडी विकिरण की कीटाणुशोधन दक्षता का आकलन किया है, जिसमें COVID-19 वायरस पैदा करने वाला SARS-CoV-2 को भी शामिल किया गया है।

weird news,weird research,corona research,coronavirus, ,अनोखी खबर, अनोखी रिसर्च, कोरोना रिसर्च, कोरोनावायरस

इजराइल के तेल अवीव विश्वविद्यालय में अमेरिकन स्टडी के सह-लेखक हादस ममने का कहना है कि, एलईडी बल्बों के आधार पर कीटाणुशोधन प्रणाली को वेंटिलेशन सिस्टम और एयर कंडीशनर में स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने कहा, कि शोध में हमने पाया कि पराबैंगनी प्रकाश को फैलाने वाले एलईडी बल्बों का उपयोग करके कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है। इस शोध में हमने सस्ते और आसानी से उपलब्ध होने वाले एलईडी बल्बों का इस्तेमाल कर वायरस को मार दिया।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस सिस्टम को डिजाइन किया जा सकता है। इस सिस्टम को इस तरह तैयार किया जाना चाहिए कि एक व्यक्ति सीधे प्रकाश के संपर्क में न आए। शोधकर्ताओं का कहना है कि घरों के अंदर कीटाणुरहित सतहों के लिए यूवी-एलईडी का उपयोग करना बहुत खतरनाक हो सकता है।

ये भी पढ़े :

# यह कंपनी प्रोवाइड करवा रही घर में साफ-सफाई के लिए नग्न क्लिनर्स, जानें कितना रहेगा चार्ज

# 37 लोगों को मारने वाले कातिल का संदेश 51 साल बाद डिकोड, कई संदिग्धों का हुआ था एनकाउंटर

# अपने लिए फ्लैट देखने पहुंचे युवक को किचन में दिखा कुछ ऐसा, पैरों तले खिसक गई जमीन

# बच्चे के पेट में निकली ऐसी चीज जिसे देख डॉक्टर भी रह गए हैरान

# 984 फीट की उचाई से जमीन पर गिरा iPhone, फिर भी नहीं आई एक भी खरोंच, देखें वीडियो

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com