कानपुर में आयकर विभाग की उड़ी नींद, ठेले पर पान-समोसे बेचने वाले 256 लोग निकले करोड़पति

By: Ankur Tue, 20 July 2021 4:56 PM

कानपुर में आयकर विभाग की उड़ी नींद, ठेले पर पान-समोसे बेचने वाले 256 लोग निकले करोड़पति

आयकर विभाग टैक्स चोरी करने वालों पर कारवाई करती हैं और इसके लिए करदाताओं पर पूरी निगरानी राखी जाती हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो कमाई करते हुए भी टैक्स नहीं देते हैं। उत्‍तर प्रदेश के कानपुर में आयकर विभाग के तब होश उड़ गए जब उन्हें पता चला कि ठेले पर समोसे, चाट या पान बेचने वाले कई लोग करोड़ों में खेल रहे हैं। हैरानी की बात है कि कबाड़ियों के पास तीन-तीन कारें हैं, लेकिन ये आयकर और जीएसटी के नाम पर एक भी रुपया आयकर विभाग को नहीं दे रहे हैं। बता दें कि बिग डेटा सॉफ्टवेयर, आयकर विभाग और जीएसटी रजिस्ट्रेशन की जांच में कानुपर के 256 ठेले वाले करोड़पति निकले हैं।

दरअसल आयकर विभाग की गरीब दिखने वाले धन्नासेठों पर लंबे समय से खुफिया नजरें थीं। जबकि विभाग केवल इनकम टैक्स देने वाले और रिटर्न भरने वाले करदाताओं की मॉनिटरिंग के अलावा गली मोहल्लों में धड़ल्ले से मोटी कमाई कर रहे व्यापारियों का डेटा लगातार जुटा रहा था। जब यह सब पकड़ में आए तो होश उड़ गए। कानपुर के तमाम व्‍यापारियों ने जीएसटी रजिस्ट्रेशन से बाहर एक पैसा टैक्स का नहीं दिया, लेकिन चार साल में 375 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी खरीद ली। जबकि ये प्रॉपर्टी आर्यनगर, स्वरूप नगर, बिरहाना रोड, हूलागंज, पीरोड, गुमटी जैसे बेहद महंगे इलाकों में खरीदी गई है।

यही नहीं, 30 करोड़ से ज्यादा के केवीपी खरीद डाले, तो कानपुर देहात, कानपुर नगर के ग्रामीण इलाकों, बिठूर, नारामऊ, मंधना, बिल्हौर, ककवन, सरसौल से लेकर फरुखाबाद तक 650 बीघा कृषि जमीन के मालिक भी ये बन गए। वहीं, कानपुर के आर्यनगर की दो, स्वरूप नगर की एक और बिरहाना रोड की दो पान दुकानों के मालिकों ने कोरोना काल में पांच करोड़ की प्रापर्टी खरीदी है। वहीं, मालरोड का खस्ते वाला अलग-अलग ठेलों पर हर महीने सवा लाख रुपये किराया दे रहा है। इसके अलावा जांच में स्वरूप नगर और हूलागंज के दो खस्ते वालों द्वारा बड़ी संपत्तियां खरीद की बात सामने आई है। जबकि लालबंगला के एक और बेकनगंज के दो कबाड़ियों ने दो साल में दस करोड़ से ज्यादा की संपत्तियां हैं। आयकर विभाग की जांच में कानपुर के बिरहाना रोड, माल रोड और पी रोड के चाट व्यापारियों द्वारा जमीनों पर निवेश किया करने का खुलासा हुआ है। यही नहीं, जीएसटी रजिस्ट्रेशन से बाहर 65 से अधिक छोटे किराना और दवा व्यापारी भी करोड़पति निकले हैं।

ये भी पढ़े :

# शादी का अनोखा न्यौता जिसमें मेहमानों के लिए रखी ऐसी शर्ते जो कर देगी आपको भी हैरान

# मोदी सरकार पर पाकिस्तान ने लगाया जासूसी का आरोप, इमरान खान का नंबर भी पेगासस लिस्ट में शामिल

# वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा चुका हैं 16000 रूपये में बिकने वाला यह अनोखा सैंडविच, जानें खासियत

# इस हालत में लूडो खेलती दिखीं एक्ट्रेस सनी लियोन, फैंस ने पूछा यह सवाल, आप भी देखें Video

# कुत्ते द्वारा पेंटिंग बनाने का यह अनोखा विडियो सोशल मीडिया पर हो रहा खूब वायरल, आइये देखें

lifeberrys हिंदी पर देश-विदेश की ताजा Hindi News पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अपडेट। Viral News in Hindi के लिए क्लिक करें अजब गजब सेक्‍शन

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com