Omicron Variant कर सकता है दुनियाभर में बड़ा विस्फोट : WHO

By: Pinki Mon, 29 Nov 2021 5:51 PM

Omicron Variant कर सकता है दुनियाभर में बड़ा विस्फोट : WHO

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) को लेकर देश-दुनिया में अफरा-तफरी मची हुई है। दक्षिण अफ्रीका में पहली बार पाए गए ओमिक्रॉन वैरिएंट के तेजी से पैर पसारने का संकट मंडरा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि वैक्सीनेशन के अभियान में तेजी लाए। WHO ने कहा कि ओमिक्रॉन के बहुत ज्यादा म्यूटेंट्स हैं। इनमें से कुछ ऐसे हैं, जो बड़ा विस्फोट कर सकते हैं।

WHO ने कहा कि ओमिक्रॉन के वैक्सीन से मिली इम्युनिटी को भी मात देने की आशंका को लेकर जांच करनी होगी। WHO ने कहा कि अगले कुछ सप्ताह में इस बारे में और डेटा सामने आएगा, इससे तस्वीर ज्यादा सही सामने आएगी।

महामारी विज्ञानियों का अनुमान है कि इस सप्ताह के अंत तक दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन वैरिएंट के हर दिन 10,000 तक नए केस मिल सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका की आबादी को देखते हुए यह बड़ा आंकड़ा है। दक्षिण अफ्रीका के एक्सपर्ट डॉ। सलीम अब्दुल करीम ने कहा, 'हमारा अनुमान है कि इस सप्ताह के अंत तक हम दर दिन 10,000 के करीब केसों तक पहुंच सकते हैं।'

इस बीच पुर्तगाल की फुटबॉल टीम के 13 खिलाड़ी कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। पुर्तगाल के नेशनल हेल्थ इंस्टिट्यूट ने कहा कि जिन लोगों को पॉजिटिव पाया गया है, उममें से एक शख्स हाल ही में दक्षिण अफ्रीका गया था। अन्य खिलाड़ियों ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा नहीं किया था, इसलिए माना जा रहा है कि यह लोकल ट्रांसमिशन का पहला मामला है। इससे पहले मोजाम्बिक से आए दो लोग शनिवार को भी संक्रमित पाए गए थे। इनमें से एक शख्स कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से पीड़ित था, जबकि दूसरे के बारे में अभी जानकारी नहीं मिल पाई है।

ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए केसों को देखते हुए दुनिया भर में पाबंदियां बढ़नी तेज हो गई हैं। जापान ने अब किसी भी अंतरराष्ट्रीय विजिटर के आने पर पाबंदी लगा दी है। इससे पहले ही ब्रिटेन, जापान, जर्मनी जैसे देशों ने पाबंदियां दौर शुरू कर दिया है। यही नहीं भारत ने भी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को लेकर नए नियम लागू किए हैं। इसके तहत एयरपोर्ट पर रैंडम टेस्टिंग में इजाफा किया जाएगा। इसके अलावा भारत आने के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट और ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी देनी होगी।

उधर, दैनिक भास्कर से बात करते हुए लखनऊ संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) के डायरेक्टर प्रो। आरके धीमन ने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट देश में तीसरी लहर का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़े :

# Covid-19 Omicron Variant: केंद्र सरकार ने जारी की नई ट्रेवल एडवाइजरी, 'एट रिस्क' देशों से आने वाले सभी यात्रियों का एयरपोर्ट पर ही होगा कोरोना टेस्ट

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com