• हिन्दी न्यूज़››
  • न्यूज़››
  • राजधानी जयपुर में बनने जा रहा 500 बेड का कोविड केयर सेंटर, रह सकेंगे बिना होम आइसोलेशन वाले मरीज

राजधानी जयपुर में बनने जा रहा 500 बेड का कोविड केयर सेंटर, रह सकेंगे बिना होम आइसोलेशन वाले मरीज

By: Ankur Tue, 20 Apr 2021 10:35 PM

राजधानी जयपुर में बनने जा रहा 500 बेड का कोविड केयर सेंटर, रह सकेंगे बिना होम आइसोलेशन वाले मरीज

प्रदेश में आए दिन कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। इस संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन मुस्तैदी के साथ काम कर रहा हैं और हर संभव व्यवस्था स्थापित की जा रही हैं। इस कड़ी में अब राजधानी जयपुर में प्रदेश का सबसे बड़ा 500 बेड का कोविड केयर सेंटर बनने जा रहा हैं जहां वो कोरोना मरीज रह सकेंगे जिनके पास होम आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं हैं। इससे अस्पतालों पर बढ़ा बोझ कम होगा। मौके का निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों ने बताया कि परिसर में ऐसे कोरोना संक्रमितों को रखा जाएगा, जो बिना लक्षण या कम लक्षण वाले हैं और जिनके यहां होम आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं या सुविधाएं नहीं हैं। इसके अलावा उन मरीजों को भी यहां रखा जाएगा, जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत नहीं होगी।

इस सेंटर के लिए आज कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा, कोविड मैनेजमेंट के लिए लगाए गए नोडल ऑफिसर गौरव गोयल ने शहर में दो स्थानों पर दौरा किया। सीतापुरा स्थित जेईसीसी सेंटर और टोंक रोड बीलवा स्थित राधा स्वामी सत्संग भवन। इसमें सत्संग भवन की जगह ज्यादा ठीक लगी। यहां करीब 500 बेड का सेंटर बनाने के लिए जगह देखी और संभावना है कि जल्द ही यहां काम शुरू करवाया जा सकता है।

7 लाख वर्गफीट एरिया में फैला है सत्संग भवन

बढ़ते कोरोना मरीज और अस्पतालों में बेड की कमी को देखते हुए बीलवा में यह सेंटर बनाना ज्यादा उपयुक्त लग रहा है। यह सेंटर 7 लाख वर्गफुट एरिया में फैला है, जहां 5 हजार बेड लगाकर अस्थाई कोविड केयर सेंटर बनाया जा सकता है। अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में 500 बेड लगाकर इसकी शुरुआत की योजना है। इस सेंटर पर खास बात ये है कि यहां पर्याप्त मात्रा में पीने के लिए पानी, शौच आदि के लिए सैकड़ों टॉयलेट की व्यवस्था पहले से है। इसके अलावा यहां एक मेगा किचन भी है, जहां मरीजों के लिए सुबह, दोपहर और शाम के लिए शुद्ध-ताजा भोजन बनाकर उन्हें खिलाया जा सकता है। इसके अलावा यहां पर्याप्त मात्रा में पंखे व अन्य सुविधाएं भी मौजूद हैं। इस सेंटर पर वैकल्पिक तौर पर ऑक्सीजन वाले बेड की व्यवस्था भी रखी जाएगी। बेड कैसे तैयार किए जाएं, इसके लिए दिल्ली और इंदौर में बने कोविड सेंटर जानकारी जुटाई जाएगी।

राजस्थान में हर सातवां सैंपल संक्रमित, 64 लोगों की मौत और 12,201 नए मामले

कोरोना हर दिन अपने रिकॉर्ड बना रहा हैं और संक्रमितों का आंकड़ा बेतहाशा बढ़ता ही जा रहा हैं। राजस्थान में हर सातवां सैंपल पॉजिटिव निकल रहा हैं जो उसकी भयावहता को दर्शाता हैं। बात करें बीते 24 घंटों के मामले की तो रिकॉर्ड 12,201 नए मामले सामने आए और 64 लोगों की जान चली गई। जयपुर, जोधपुर कोटा में आज भी एक हजार से ऊपर केस मिले हैं। राज्य में पहली बार 85,843 सैंपल की एक दिन में जांच की गई। यह अब तक लिए गए एक दिन के सैंपल में सबसे ज्यादा है। इन सभी सैंपल में हर 7वां जांच में पॉजिटिव निकला है। इसी कारण राज्य में आज संक्रमण की दर 14.21% दर्ज की गई।

ये भी पढ़े :

# नागौर में 11778 पर पहुंचा कुल संक्रमितों का आंकड़ा, आज मिले 185 नए पॉजिटिव, 1 की मौत

# उदयपुर में हुआ कोरोना ब्लास्ट, आज आए 932 नए पॉजिटिव, खाली बचे हैं सिर्फ 2 वेंटिलेटर

# राजस्थान में हर सातवां सैंपल निकल रहा संक्रमित, 64 लोगों की चली गई जान, रिकॉर्ड 12,201 नए मामले

Tags :
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com