Sawan 2022 : इस तरह बनाए व्रत वाली बिना प्याज-लहसुन की पनीर मखनी #Recipe

By: Ankur Thu, 21 July 2022 3:33 PM

Sawan 2022 :  इस तरह बनाए व्रत वाली बिना प्याज-लहसुन की पनीर मखनी #Recipe

सावन का महीना जारी हैं जिसमें कई लोग प्याज-लहसुन का सेवन नहीं करते हैं और व्रत के दिन तो बिल्कुल भी नहीं। ऐसे में कई बार जब पनीर की सब्जी की चाहत होती हैं तो ख्याल आता हैं कि बिना प्याज-लहसुन के ग्रेवी कैसे तैयार करें। ऐसे में आज हम आपके लिए जैन स्टाइल की पनीर मखनी बनाने की Recipe लेकर आए है। जैन स्टाइल पनीर मखनी में रिच ग्रेवी तैयार की जाती है। इसे बनाने के लिए क्रीम और अन्य मसाले इस्तेमाल होते हैं। आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में...

आवश्यक सामग्री

पनीर - 250 ग्राम
टमाटर उबले - 2
हरे मटर - 1 कप
शिमला मिर्च (लाल) - 1
हरी मिर्च - 1
घी/बटर - 2 टेबलस्पून
क्रीम/दही - 1/4 कप
दूध - 1/4 कप
चीनी - 1 टी स्पून
गरम मसाला - 1 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1 टेबलस्पून
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
तेल - जरूरत अनुसार
सेंधा नमक - स्वादानुसार

paneer makhani recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

पनीर मखनी बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लें और उसके एक-एक इंच के टुकड़े कर लें। इसके बाद टमाटर को उबाल लें और उसके छिलके उतारकर प्यूरी तैयार कर लें। इसके साथ ही हरे मटर के दानों को भी भाप दे दें। अब एक कड़ाही में घी/बटर डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें कटी हुई शिमला मिर्च और हरी मिर्च डाल दें। इसे नरम होने तक पकने दें। जब मिर्च ठंडी हो जाएं तो उन्हें मिक्सर में थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें।

अब कड़ाही में थोड़ा सा घी और डालकर गर्म करें। इसके बाद इसमें टमाटर प्यूरी डालकर 2-3 मिनट तक पकने दें। इसके बाद प्यूरी में शिमला मिर्च का पेस्ट, गरम मसाला, चीनी, हरे मटर के दाने, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिला दें। अब इस ग्रेवी को 4-5 मिनट तक पकने दें। तय समय के बाद ग्रेवी में क्रीम और दूध डाल दें। इसके बाद इसमें एक चौथाई कप पानी मिला दें और कम से कम 10 मिनट तक पकने दें।

जब ग्रेवी अच्छी तरह से पक जाए और उबलने लगे तो उसमें कटे हुए पनीर के टुकड़े डाल दें और करछी की मदद से उन्हें ग्रेवी के साथ अच्छे से मिक्स कर दें। अब धीमी आंच पर सब्जी को 5 मिनट और पकाएं। तय समय के बाद गैस बंद कर दें। आपकी स्वादिष्ट पनरी मखनी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे सर्व करने से पहले हरा धनिया और कसूरी मेथी से गार्निश करें। इसे रोटी, नान या पराठे के साथ परोसें।

ये भी पढ़े :

# मिनटों में तैयार होगा ब्रेड पिज्जा, बच्चे हो या बड़े सभी को आएगा पसंद #Recipe

# नया ट्राई करने का मन हैं तो चटपटे स्नैक्स में बनाए Onion Rings #Recipe

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com