पारंपरिक फलाहार के बजाय ट्राई करना हैं कुछ अलग, बनाएं अप्पे #Recipe

By: Ankur Fri, 22 July 2022 08:54 AM

पारंपरिक फलाहार के बजाय ट्राई करना हैं कुछ अलग, बनाएं अप्पे #Recipe

सावन के इस महीने में आए दिन कोई ना कोई व्रत-उपवास आता हैं जिसे लोग बड़ी आस्था के साथ करते हैं। लेकिन लगातार आए व्रत के दौरान पारंपरिक फलाहार खाते हुए बोरियत होने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए फलाहारी अप्पे बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो नए स्वाद की चाहत को पूरा करेगा। यह आसानी से तैयार होने वाला फूड आइटम है। आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में...

आवश्यक सामग्री

सूजी - 1 कप
दही - 1/2 कप
टमाटर कटा - 1
खीरा कटा - 1
धनिया पत्ती - 2 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी - 2-3
सेंधा नमक - स्वादानुसार
सादा नमक - जरूरत के मुताबिक (वैकल्पिक)
तेल - 4 टेबलस्पून

falahari appe recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

फलाहारी अप्पे बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को लें और उसे एक कड़ाही में डालकर ड्राई रोस्ट कर लें। इसके बाद एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में सूजी डालकर उसमें बारीक कटे टमाटर और खीरा डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण में बारीक कटा हरा धनिया, हरी मिर्च, सेंधा नमक और सादा नमक स्वादानुसार डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद मिश्रण में दही डालकर बढ़िया तरीके से मिला लें और 10 मिनट के लिए अलग रख दें, जिससे सूजी फूल जाए।

10 मिनट के बाद मिश्रण को लें और उसे एक बार और फेंट लें। इसके बाद अप्पे का सांचा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब सांचा गर्म हो जाए तो हर खाने में तेल डाल दें। इसके बाद चम्मच या कटोरी की मदद से हर खाने में अप्पे का पेस्ट डालें और ढक दें जिससे अप्पे ठीक से पक जाएं। जब अप्पे एक तरफ से पक जाएं तो उन्हें पलटकर दूसरी साइड से सेक लें। सिकने के बाद अप्पे एक प्लेट में निकालते जाएं। स्वाद से भरे फलाहारी अप्पे बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें गर्मागर्म ही दही या चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# ब्रेकफास्ट के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है अंडा भुर्जी सैडविंच #Recipe

# मुंह में स्वाद का विस्फोट करेगा पंजाबी स्टाइल मटर पनीर #Recipe

# मानसून स्नैक्स के लिए बेहतरीन ऑप्शन हैं आलू की कचौड़ी #Recipe

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com