Advertisement

सिर्फ 3 चीजों से घर पर भी बनाया जा सकता हैं हैंड सैनिटाइजर, जानें तरीका

By: Ankur Tue, 02 Feb 2021 1:27 PM

सिर्फ 3 चीजों से घर पर भी बनाया जा सकता हैं हैंड सैनिटाइजर, जानें तरीका

पिछला पूरा साल कोरोना के खौफ में निकल गया जिसमें सभी ने अपने हाथों की बार-बार सफाई की अच्छी आदत सीखी हैं। इसके लिए सभी साबुन का इस्टे माल करते हैं। लेकिन जब साबुन ना हो तब हैंड सैनिटाइजर आपके बड़ा काम आता हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हैंड सैनिटाइजर के लिए कुछ मानक तय किए गए थे जो कोरोना वायरस के लिए घातक थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर पर ही सिर्फ 3 चीजों की मदद से हैंड सैनिटाइजर बना सकते हैं और कोरोना से सुरक्षित रह सकते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको सैनिटाइजर बनाने की जरूरी सामग्री और तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

रबिंग एल्कोहल या आइसोप्रिफल एल्कोहल

सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको सबसे पहले रबिंग एल्कोहल की जरूरत पड़ेगी। रबिंग एल्कोलह बैक्टीरिया को मारता है। यह बैक्टीरिया केवल मारता ही नहीं बल्कि उसे आगे बढ़ने भी नहीं देता। रबिंग एल्कोहल फंगस व वायरस को भी मारता है।

एलोवेरा जेल

साफ हाथों से एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालें।

home tips,corona tips,homemade sanitizer,sanitizer tips ,होम टिप्स, कोरोना टिप्स, सैनिटाइजर टिप्स, सैनिटाइजर बनाने का तरीका

एसेंशियल ऑयल

एसेंशियल ऑयल में आप लवेंडर ऑयल, टी ट्री ऑयल या नींबू के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल मलेलुका अल्टोफोलिया चाय के पेड़ के पत्तों का तेल है। लवेंडर और टी ट्री ऑयल मिलना मुश्किल हो तो आप नींबू के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बनाने की विधि

जब यह सभी सामग्री आपके पास आ जाए तब आप सबसे पहले अपने हाथों को अच्छे साफ कर लें। जिन चीजों का इस्तेमाल आप सैनिटाइजर बनाने में कर रहे हैं उन्हें अच्छे से साफ कर लें। सबसे पहले चार चम्मच रबिंग एल्कोहल को एक साफ कटोरी में डालें फिर इसमें सात से आठ बूंदें नींबू या टी ट्री ऑयल डालें फिर एक चम्मच एलोवेर जेल मिलाएं। इस सामग्री को अच्छे से साफ चम्मच से मिलाएं। इसके बाद एक कांच की बोतल में इस मिश्रण को भर लें और सैनिटाइजर की तरह इस्तेमाल करें।

सैनिटाइजर में एलोवेरा और नींबू मिलाएं

हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए हमने जो रबिंग एल्कोहल लिया था उससे हाथों में ड्राइनेस आ सकती है। उस ड्राइनेस को खत्म करने के लिए सैनिटाइजर में एलोवेरा जेल मिलाया जा सकता है ताकि हाथ मॉश्चराइज रहें। हाथों से एल्कोहल की बदबू न आए उसके लिए नींबू का जूस या एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया गया है।

ये भी पढ़े :

# क्या आपके खाने में भी हो गया हैं नमक ज्यादा, इन 5 तरीकों से दूर करें इसकी समस्या

# अब नहीं आएंगे प्याज काटते समय आंखों से आंसू, ये बेहतरीन टिप्स आजमाकर देखें

# खून चूसने वाले खटमल से पाना चाहते हैं छुटकारा, आजमाए ये आसान उपाय

# काली मिर्च का इस्तेमाल बनाएगा आपके कई काम आसान, आइये जानें

# इस तरह दें किचन की दीवारों को मॉर्डन लुक, यहां से ले आईडिया

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com