कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग नहीं ले रहे हटने का नाम, ये नुस्खें बनाएंगे आपका बिगड़ा काम

By: Ankur Mon, 19 Apr 2021 3:57 PM

कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग नहीं ले रहे हटने का नाम, ये नुस्खें बनाएंगे आपका बिगड़ा काम

कई बार आम जीवन में कपड़ों पर कुछ ऐसे दाग लग जाते हैं जो बार-बार धुलाई करने के बाद भी नहीं जाते हैं और कपडा भद्दा दिखने लगता हैं। इसके बाद कपड़ों को ड्राईक्लीन कराने की नौबत आ जाती हैं जो कि महंगा सौदा साबित होता हैं। ऐसे में कपड़ों को बर्बाद होने से बचाने में कुछ घरेलू नुस्खें आपके लिए कामगर साबित हो सकते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं नुस्खों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों से छुटकारा पाया जा सकेगा। तो आइये जानते हैं।

अल्कोहल

चाहे मिथाइलेटिड स्प्रिट हो, या नेलपौलिश रिमूवर या हेयर स्प्रे इन के द्वारा आप घास या अन्य कई प्रकार के जिद्दी दाग हटा सकती हैं।

home tips,smart tricks,stain on cloth ,होम टिप्स. स्मार्ट टिप्स, घरेलू नुस्खें, कपड़ों के दाग

शेविंग क्रीम

शेविंग क्रीम भी हर तरह के दाग हटाने में मददगार है। यह उस समय बड़ी मददगार साबित होती है, जब आप कहीं बाहर घूमने गए हैं। आखिर गौर से देखें तो आप को मालूम पड़ेगा कि शेविंग क्रीम सिर्फ एक प्रकार का फेंटा हुआ साबुन ही है।

नौलखा साबुन

नौलखा साबुन, टुकड़ा साबुन, देसी साबुन, घोड़े वाला साबुन जैसे नामों से मिलने वाला साबुन हम बेशक आउटडेटेड मान कर छोड़ चुके हैं, पर यह है बड़े काम की चीज। इस से आप के सफेद कपड़े तो चमकते ही हैं, ग्रीस, मैल, चिकनाई आदि दागों पर भी बड़ा कारगर साबित होता है।

home tips,smart tricks,stain on cloth ,होम टिप्स. स्मार्ट टिप्स, घरेलू नुस्खें, कपड़ों के दाग

नीबू का रस व नमक

कपड़ों पर से फफूंदी आदि के दाग हटाने में नीबू का रस बड़ी सहायता करेगा। इंक, हलदी, तेल आदि के दागों पर भी आप नीबू का रस मल सकती हैं। फफूंदी पर नीबू लगा कर उस पर नमक बुरक दें और फिर धूप में रख दें। इसी प्रकार कपड़ों पर से खून के धब्बे साफ करने के लिए उन्हें नमक मिले पानी में भिगो दें।

क्लब सोडा

जी हां, वही सोडा, जो हम पीते हैं। यह हर प्रकार के दाग हटाने में कारगर है, खासकर तब जब आप किसी रेस्टोरेंट में खाना खा रहे हों। आप की पार्टी ड्रैस पर किसी भी तरह का दाग लग जाए, उसे फौरन सोडा वाटर से धो लीजिए, कुछ देर बाद उस का नामोनिशान नहीं रहेगा। बरतन साफ करने वाला लिक्विड सोप : चौंकिए मत, बल्कि यकीन कीजिए। यह कपड़ों के लिए बेहतरीन स्टेन रिमूवर साबित हो सकता है, खासकर तेल, घी, मक्खन आदि के दागों के लिए।

ये भी पढ़े :

# पाइन एप्पल के छिलके कर सकते हैं कमाल, जानें इनके अनोखे इस्तेमाल

# सिंक की बदबू बिगाड़ रही घर का माहौल, इन उपायों की मदद से मिलेगी राहत

# घर को आकर्षक बनाता हैं आपका वार्डरोब, इसके स्टाइलिश डिजाईन बढ़ाएंगे सुंदरता

# रद्दी अखबार हैं बहुत काम का, जानें किस तरह करें इनका इस्तेमाल

# तडके से एक ही व्यंजन को दे सकते हैं कई स्वाद, जानें इसके अलग-अलग तरीके

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com