इन स्मार्ट गैजेट्स से अपने घर को भी बनाएं स्मार्ट, हर काम होगा आसान

By: Pinki Tue, 10 Aug 2021 7:50 PM

इन स्मार्ट गैजेट्स से अपने घर को भी बनाएं स्मार्ट, हर काम होगा आसान

जमाना स्मार्ट है और अब हर चीज स्मार्ट हो चली है। फिर चाहे वो आप खुद हों या फिर आपके इस्तेमाल में आने वाला सामान, सब कुछ स्मार्ट हो चला है। ऐसे में आपका घर क्यों न स्मार्ट बनाया जाए। जी हां, मार्केट में कुछ ऐसे गैजेट्स मौजूद हैं जो आपने घर को स्मार्ट होम में बदल सकते हैं। ये छोटे छोटे गैजेट न केवल आपके घर को स्मार्ट बनाने के साथ आपका काम आसान करेंगे, बल्कि आपकी लाइफ को भी बदल कर रख देंगे। इसके बाद आप चैन की सांस तो निश्चित तौर पर लेंगे।

हमारे इस खास लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे टॉप 5 बेस्ट गैजेट्स, जिनके इस्तेमाल के बाद आप खुद ही नहीं बल्कि आपके घर आने वाला हर व्यक्ति कहेगा 'अरे वाह...कमाल कर दिया'। आइए जानते हैं इन 5 स्मार्ट गैजेट्स के बारे में...

smart gadgets,gadgets,best gadgets,smart gadgets for home,household tips

स्मार्ट स्पीकर/एलेक्सा

यह काफी चलन में है और अधिकांश व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। यह एक स्मार्ट स्पीकर हैंड्स फ्री होकर कई काम आपके उठे बिना कर सकता है। यह वाईफाई पर रन होता है और वॉइस कमांड से चलता है। यह आपके लिए गाने बजा सकता है, कॉल कर सकता है, लाइट, पंखा, एसी व टीवी सहित कई उपरकणों को कंट्रोल कर सकता है। बस इसके लिए आपको वॉइस कमांड देनी होती है।

आप Alexa की मदद से दूसरे स्मार्ट डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें LED डिस्प्ले भी है जो बाहर के तापमान, समय और अलार्म, टाइमर आदि को दिखाता है। सोनी, सैमसंग, बोल्ट सहित कई ब्रांड के स्मार्ट स्पीकर मार्केट में उपलब्ध हैं। इनकी कीमत ₹4000 से शुरु होती है और ब्रांड व जरूरत के मुताबिक कम या ज्यादा हो सकती है।

smart gadgets,gadgets,best gadgets,smart gadgets for home,household tips

स्मार्ट LED बल्ब

अगर आपको अपना घर स्मार्ट बनाना है, तो आपके घर में स्मार्ट बल्ब का होना जरूरी है। ये इस्तेमाल में सामान्य एलईडी बल्ब की तरह ही आता है लेकिन काम करता है स्मार्ट तरीके से। ये कोई ऐसा वैसा बल्ब नहीं है बल्कि इस स्मार्ट बल्ब को स्मार्टफोन से कंट्रोल किया जा सकता है। आप अपने स्मार्टफोन या फिर एलेक्सा के जरिए इसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं, इसकी ब्राइटनेस और कलर को अपने हिसाब से बढ़ा या कम कर सकते हैं। ये Amazon Alexa और Google Assistant के साथ भी काम कर सकता है।

उदाहरण के लिए आप रात के समय टीवी देख रहे हों तो आप केवल स्मार्टफोन या एलेक्सा वॉइस कमांड के जरिए रोशनी धीमी कर सकते हैं। ये फीचर सामान्य बल्ब में नहीं मिलेगा।

मार्केट में जियोमी एमआई एलईडी, स्मार्ट सिस्का एलईडी कुछ ऐसी ही डिवाइस हैं। इनको आप स्मार्टफोन से कंट्रोल करके इसकी ब्राइटनेस को कम या बढ़ा सकते हैं। एमआई मोशन एक्टिवेटेड नाइट लाइट-2 भी एक अच्छा स्मार्ट होम डिवाइस है। यह 360 डिग्री रोटेट होता है। इसके लिए लैंप को मैन्युली ऑन करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह होम डिटेक्शन के साथ काम करता है।

Xiaomi Mi LED स्मार्ट बल्व की कीमत 1,299 रुपये है जबकि स्मार्ट सिस्का बल्ब की शुरुआती कीमत 799 रुपये है। एमआई स्मार्ट बल्ब 599 रुपये के साथ आता है।

smart gadgets,gadgets,best gadgets,smart gadgets for home,household tips

स्मार्ट स्विच

घर को घर नहीं बल्कि स्मार्ट घर बनाने में स्मार्ट स्विच काफी कारगर है। नए बजट स्मार्ट स्विच आने के बाद ये डिमांड में हैं और निश्चित तौर पर आम आदमी की पहुंच में भी हैं। ये स्मार्ट स्विच इतने स्मार्ट हैं कि केवल हैंड्स् फ्री वॉइस कंट्रोल यानी आपकी आवाज से ही ऑन, ऑफ या लॉ हो सकते हैं। आप एलेक्सा या Google Assistant से बोलकर भी होम अप्लायंसेज को ऑन या ऑफ कर सकते हैं, फोन चार्ज कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप गलती से घर से निकलते हुए कोई बल्ब या पंखा या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ऑन छोड़ जाते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं।।आप इन्हें मोबाइल से भी ऑफ कर सकते हैं। है ना मजेदार।

Sonoff, WeMo जैसे कई ब्रांड स्मार्ट स्विच मार्केट में उपलब्ध हैं जिनकी कीमत ₹649 से शुरु होती है। आप इन्हें किसी भी शॉपिंग साइट से खरीद सकते हैं। हालांकि ये एसी और गीज़र जैसे हैवी लोड इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट को सपोर्ट नहीं करते हैं लेकिन मार्केट में ऑटोमैटिक लॉ लाइट सेटिंग विद नाइट मोड जैसे भी स्मार्ट स्विच हैं जो हैवी लोड को मैनेज कर सकते हैं।

smart gadgets,gadgets,best gadgets,smart gadgets for home,household tips

फायर टीवी स्टिक

आज कल जमाना स्मार्ट टीवी का है लेकिन अगर आपके घर में स्मार्ट टीवी नहीं है तो कोई बात नहीं। नॉन-स्मार्ट टीवी को स्मार्ट बनाने का तरीका हम बताए देते हैं। यकीन मानिए।।इस तरीके को अपनाने के बाद आपका नॉन-स्मार्ट टीवी भी स्मार्ट नहीं बल्कि सुपर स्मार्ट बन जाएगा। ऐसा किया जा सकता है फायर टीवी स्टिक से, जो टीवी के लिए आता है। यह स्मार्ट डिवाइस वॉयस रिमोट कंट्रोल के साथ आता है। इसके लगाने के बाद आप एलेक्सा इनेबल्ड रिमोट से टीवी को आसानी से वॉयस कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप अपने किसी अन्य कमरे में बैठे हैं तो भी वहीं से वॉइस कमांड के जरिए टीवी को ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

डिवाइस में क्वॉड कोर प्रोसेसर दिया गया है और यह 4K अल्ट्रा एचडी, Dolby Vision, Dolby Atmos, HDR, HDR-10, HLG और HDR-10+ को सपोर्ट करता है। फायर टीवी स्टिक आसानी से ₹3,599 में आ जाती है। टीवी को सुपर स्मार्ट बनाने के लिए इतना खर्च किया जा सकता है।

smart gadgets,gadgets,best gadgets,smart gadgets for home,household tips

स्मार्ट CCTV कैमरा

अगर आप अधिकांश समय घर से बाहर रहते हैं या फिर घर में आपके बच्चे अकेले रहते हैं तो स्मार्ट CCTV कैमरा आपके बच्चों की सेफ्टी के लिहाज से परफेक्ट है और home security के लिए भी अच्छा ऑप्शन है। इसकी कॉम्पैक्ट साइज इस स्मार्ट CCTV कैमरे की कीमत केवल ₹2699 से शुरु होती है।

इन स्मार्ट कैमरों को स्मार्टफोन या टैबलेट से कंट्रोल किया जा सकता है, साथ ही आप घर के बाहर रहकर भी अपने घर के हर कोने की पूरी निगरानी रख सकते हैं। ये कैमरे वाई फाई से जुड़े होते हैं और 360 डिग्री घूमकर हर कोने का 24×7 का लाइव हाल आपको देते हैं। इसमें मोशन सेंसर हैं और रात के अंधेरे में भी बढ़िया वीडियो क्वालिटी के साथ काम करने में सक्षम है। सबसे खास बात ये है कि इन्हें किसी सिस्टम से भी जोड़ने की जरुरत नहीं है। ये केवल आपके फोन से भी कनेक्ट हो सकते हैं।

Mi का WiFi camera एक अच्छा ऑप्शन है। ये ढाई हजार की रेंज में आसानी से आ जाता है। इसमें 64GB माइक्रो एसी कार्ड स्पोर्ट भी दिया गया है। CP Plus का WiFi home security FHD camera भी बढ़िया विकल्प है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com