इस ट्रेन के अंदर भगवान राम का मंदिर, दिन में तीन बार आरती कर सकेंगे यात्री

By: Pinki Wed, 22 June 2022 3:31 PM

इस ट्रेन के अंदर भगवान राम का मंदिर, दिन में तीन बार आरती कर सकेंगे यात्री

आईआरसीटीसी (IRCTC) द्वारा धार्मिक यात्राओं को बढ़ावा देने के लिए 21 जून से एक विशेष ट्रेन चालु की है। यह ट्रेन देश की पहली भारत गौरव ट्रेन (Ramayan Express Train) है जो रामायण सर्किट यात्रा पर दिल्ली के सफदरजंग से रवाना होकर भगवान श्री राम से जुड़े स्थानों का भ्रमण कराते हुए नेपाल के जनकपुर तक जाएगी। वहां से फिर भारत आकर काशी होते हुए फिर दक्षिण भारत (South India) के भ्रमण कराएगी। यह पहली ऐसी ट्रेन है, जिसमें यात्रियों के लिए मंदिर की भी व्यवस्था की गई है। भारत गौरव ट्रेन के कोच नंबर 6 में इस मंदिर का निर्माण किया गया है। इस कोच में दोनों तरफ की सीट को हटाकर एक बड़ा हॉल तैयार किया गया है।

shri ramayana yatra,bharat gaurav tourist train,ram mandir in train

ट्रेन के इस मंदिर में यात्री सुबह-शाम भजन कीर्तन कर सकेंगे। इस अलावा मंदिर में तीन टाइम आरती की जाएगी। हर कोच के यात्रियों की जिम्मेदारी हर दिन के हिसाब से बांटी गई हैं। ट्रेन के इस मंदिर में ऊपर बर्थ पर भगवान राम, भगवान लक्ष्मण और माता जानकी की प्रतिमाओं को लगाया गया है।

shri ramayana yatra,bharat gaurav tourist train,ram mandir in train

यह विशेष पर्यटक ट्रेन, पर्यटकों को प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का भ्रमण व दर्शन कराएगी। इस पूरी यात्रा में कुल 18 दिन लगेंगे। भारत गौरव ट्रेन 18 दिनों के टूर पैकेज के दौरान पर्यटक भगवान श्रीराम से जुड़े हुए देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थित धार्मिक स्थलों का भ्रमण और दर्शन करेंगे। यह दिल्ली से अयोध्या, नेपाल के जनकपुर, बिहार के सीतामढ़ी और बक्सर आदि स्थलों से गुजरते हुए काशी पहुंचेगी। वहां से फिर दक्षिण भारत। फिर वापस दिल्ली। आईआरसीटीसी की इस भारत गौरव ट्रेन में कुल 14 कोच हैं।

ये भी पढ़े :

# कम पैसों में करें अपना ट्रेवल ट्यूर प्लान, ले इन टिप्स की मदद

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com