Navratri 2021 : नवरात्रि के दिनों में करें इन जगहों की सैर, देखने को मिलेगी मातारानी की अपार भक्ति

By: Ankur Tue, 12 Oct 2021 8:53 PM

Navratri 2021 : नवरात्रि के दिनों में करें इन जगहों की सैर, देखने को मिलेगी मातारानी की अपार भक्ति

नवरात्रि का पावन पर्व जारी हैं जिसमें सभी भक्तगण मातारानी के दर्शन करने के लिए मंदिरों की और कूच करते है। यह पर्व बेहद हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता हैं जहां सभी तरफ रोशनी और संगीत की धूम देखने को मिलती हैं। मंदिरों और पंडालों में मां के दर्शन के लिए जमावड़ा लगता हैं। ऐसे में छुट्टियों के दिनों में लोग कई ऐसी जगहों पर घूमने जाते हैं जो इस पर्व को यादगार बना दें। आज हम आपको देश के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां यह पर्व अलग-अलग अंदाज में मनाया जाता हैं।

tourist places,indian tourist places,navratri places,navratri 2021

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के लोग भी नवरात्रि के उत्सव की भावना में डूबने के लिए तैयार रहते हैं। महाराष्ट्र में नवरात्रि उत्सव गुजरात जैसा ही मनाया जाता है। महाराष्ट्र में लोग नवरात्रि को एक नई शुरुआत के रूप में मनाते हैं, और अपने घर के लिए कुछ नया खरीदते हैं। साथ ही महिलाएं अपनी महिला मित्रों को अपने घर आमंत्रित करती हैं और उन्हें उपहार के रूप में नारियल, सुपारी और सुपारी देती हैं। गरबा और डांडिया नाइट महाराष्ट्र राज्य के लगभग हर इलाके में बेहद लोकप्रिय हैं।

tourist places,indian tourist places,navratri places,navratri 2021

दिल्ली

दिल्ली में नवरात्रि पर्व की रौनक देखने लायक होती है। एक और जहां माता के मंदिरों में मां के दर्शन के लिए लंबी कतारें लगती हैं। तो वहीं नवरात्रि के दिनों में यहां अलग-अलग जगहों पर राम लीला के विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। अगर आप भी रामलीला का आनंद लेना चाहते हैं तो यहां आपको जरूर पहुंचना चाहिए।

tourist places,indian tourist places,navratri places,navratri 2021

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल में भी हिंदू नवरात्रि को अत्यंत भक्ति के साथ मनाया जाता है। नवरात्रि उत्सव के दसवें दिन को हिमाचल में कुल्लू दशहरा के रूप में जाना जाता है, और यह भगवान राम की अयोध्या वापसी का प्रतीक है। हिमाचल और भारत के अन्य राज्यों के लोग देवी दुर्गा की पूजा करने के लिए विभिन्न मंदिरों में जाते हैं। प्रसिद्ध कुल्लू दशहरे का हिस्सा बनने के लिए आपको इस दौरान हिमाचल प्रदेश जरूर जाना चाहिए। देवी-देवताओं को जुलूस के लिए निकाला जाता है और पूजा पाठ करने के लिए किसी शुभ स्थान पर लाया जाता है। यह देश में सबसे शानदार जुलूसों में से एक है, जो हर साल बहुत सारे पर्यटकों को आकर्षित करता है।

tourist places,indian tourist places,navratri places,navratri 2021

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में नवरात्रि पर्व का उत्सव बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। यहां देवी मां के मंदिरों में तो श्रद्धालुओं की लाइन लगती ही है, साथ ही पंडालों में भी गजब की भीड़ देखने को मिलती है। इन पंडालों में जहां कई भक्तिमयी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है। तो वहीं सिंदूर खेला के तहत सिंदूर से होली खेली जाती है। इस दौरान महिलाएं साज-श्रृंगार कर पंडालों में आती हैं और एक दूसरे को सिंदूर लगाती हैं। इस त्यौहार की ये अनोखी छटा देखने के लिए आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए।

tourist places,indian tourist places,navratri places,navratri 2021

गुजरात

गुजरात में भी मां दुर्गा की भक्ति में सराबोर पर्व नवरात्रि की अलग ही उमंग देखने को मिलती है। यहां का विशेष आकर्षण होता है गरबा और डांडिया डांस। देवी मां की आराधना करने के तहत इस डांस को किया जाता है। गरबा डांस देवी की पूजा से पहले और डांडिया डांस पूजा के बाद किये जाने की परंपरा है। केवल पंडालों में ही नहीं बल्कि बड़े-बड़े होटल्स और रिसॉर्ट्स में डांडिया और गरबा नाइट्स आयोजित की जाती हैं। जहां लोग सज-संवरकर डांस कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हैं। नवरात्रि की उमंग और उल्लास को देखने के लिए आपको यहां जरूर जाना चाहिए।

tourist places,indian tourist places,navratri places,navratri 2021

पंजाब

पंजाब में भी नवरात्रि पर्व के दौरान अलग ही हर्षोल्लास का माहौल होता है। यहां आम जगहों की तरह लोग मां की आराधना करते हैं। इन दिनों में घरों, मंदिरों और पंडालों में रात्रि जागरण की कार्यक्रम भी खूब होते है। जिनमें बड़े-बड़े कलाकार भी भाग लेते हैं। अगर आपको भी जगरातों की रौनक को देखना हो तो आप नवरात्रि में पंजाब की ओर रुख कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# ‘बतौर मेंटर धोनी नहीं लेंगे एक भी पैसा’, आवेश के लिए खुशखबरी! RCB के लिए खेलते रहेंगे कोहली

# त्वचा को अंदर तक पोषित करने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले अपनाए ये स्किन केयर स्टेप्स

# धर्मेन्द्र ने बताईं रणवीर की ये बातें! अमिताभ लें रिटायरमेंट : सलीम खान, ‘शाहरुख में पूरा हिंदुस्तान बसता है’

# हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करे नाशपाती, सेवन से होते है और भी कई फायदे

# कहीं आप तो नहीं करती बालों में तेल मालिश के दौरान ये गलतियां, बनती हैं हेयरफॉल का कारण

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com