सिडनी का ओपेरा हाउस : वास्तुशैली देख हर कोई रह जाता है हैरान, आस-पास के ये स्थान भी लाजवाब

By: Nupur Wed, 11 Aug 2021 9:27 PM

सिडनी का ओपेरा हाउस : वास्तुशैली देख हर कोई रह जाता है हैरान, आस-पास के ये स्थान भी लाजवाब


हर साल बहुत बड़ी संख्या में पर्यटक ओपेरा हाउस देखने के लिए ऑस्ट्रेलियाई शहर सिडनी आते है। इस इमारतका निर्माण वर्ष 1973 में हुआ था। इसका निर्माण विश्व प्रसिद्ध वास्तुकार जॉन उत्ज़ॉन ने कियाथा। इस की वास्तु शैली को देख कर हर कोई आनंद से भर जाता है। ओपेरा हाउस को वर्ष2007 में यूनेस्को ने विश्व धरोहर में शामिल किया हुआ है। इसकी छत कंक्रीट से फ्रेम औरप्रीकास्ट कंक्रीट से रिब्ड की गयी है। इसको बनाने के लिए 10000 मज़दूरों ने काम किया था।एलिज़ाबेथ सेकंड रानी ने इस हाउस को आम जनता के लिए 20 अक्तूबर 1973 को आम लोगोंके लिए खोला था। हर साल बहुत बड़े स्तर पर लूनर न्यू ईयर मनाया जाता है। ओपेरा हाउसको बनाने में 4 साल का समय सोचा गया था लेकिन इसे बनाने में 14 साल का समय लग गयाथा।

opera house sydney,holidays,travel,tourism

ओपेरा हाउस में क्या क्या है?
ओपेरा हाउस में सैलानियों के देखने के लिए बहुत कुछ है। यह बहुत ही सुन्दर और आकर्षकइमारत है। इसमें तीन सिनेमा घर, ड्रामा थिएटर, प्लेहाउस, स्टूडियो स्थित है। यहाँ पर पर्यटकड्रामा देखने के लिए बहुत बड़ी संख्या में जाते है। इस हाउस के कुछ हिस्सों में ही सैलानियों कोजाने की अनुमति है। यहाँ पर कॉन्सर्ट हॉल पर्यटकों की मुख्य मांग में से एक है। कॉन्सर्ट हॉलमें एक साथ करीब 2700 लोगों के बैठने की जगह है। इसकी सब से बड़ी ख़ासियत है कि इसहॉल में बैठने वाले दर्शक बाहरी नज़ारे भी देख सकते है।

बच्चों के लिए खास


यहाँ बच्चों को लुभाने के लिए बहुत सारी सुविधाएँ है। हर बच्चा इस में घूमने के आतुर रहताहै। ओपेरा हाउस में बच्चों के लिए नाटक, नृत्य, हंसी मज़ाक भरे शो हर साल बच्चों के लिएआयोजित किये जाते है।इस हाउस में कई प्रकार के और भी कार्यक्रम आयोजित किये जाते है।हर साल बहुत बड़ी संख्या में बच्चे भी घूमने के लिए आते है। यह बच्चों कि खास पसंद में सेएक है।

ओपेरा हाउस के आसपास घूमने वाले स्थान

डार्लिंग हार्बर

डार्लिंग हार्बर के एलजी थिएटर में दुनिया की सब से बड़ी स्क्रीन स्थापित है। यह सैलानियों कीपहली पसंद में है। हार्बर में ख़रीदारी करने का अपना ही मज़ा है। बच्चों के लिए बहुत ही सुंदर पार्क बना हुआ है। इस पार्क में झूले और खेलने के लिए बहुत जगह है। इसे हैंग आउट के लिए विशेष रूप से जाना जाता है।

opera house sydney,holidays,travel,tourism

हार्बर ब्रिज

वर्ष 1932 में हार्बर ब्रिज को बनाया गया। यह दुनिया का सब से लंबा स्टील से बना पुल है।इसकी लंबाई 1149 मीटर है। यह पुल बहुत ही सुन्दर और आकर्षक है। हर दिन बहुत बड़ीसंख्या में लोग इस पुल का उपयोग करते है। यहाँ से दूर दूर के दृश्य बहुत ही सुन्दर दिखाईदेते है। लोग अकसर यहाँ पर अपनी फोटो खींचने के लिए रुक जाते है।

रॉयल बायोटेक्निकल गार्डन

रॉयल बायोटेक्निकल गार्डन का निर्माण वर्ष 1816 में हुआ था। परिवार के साथ घूमने के लिएयह बहुत ही बढ़िया स्थान है। लोग अकसर यहाँ पर पिकनिक मनाने के लिए आते है। यहाँ परकई प्रकार के पेड़ पौधे है। इस गार्डन में फूलों की महक सैलानियों के आनंद से भर देती है। यहविभिन्न प्रकार के जीवों के जाना जाता है। यहाँ पर लोग बच्चों के साथ घूमना बहुत ज्यादापसंद करते है।

हाइड पार्क

पहले विश्व युद्ध के दौरान हाइड पार्क का निर्माण किया गया था। यह बहुत ही सुन्दर और
आकर्षक पार्क है। इस पार्क को युद्ध में हिस्सा लेने वाले लोगो के लिए बनाया गया था। हाइपार्क को ऐतिहासिक स्थान के रूप में जाना जाता है। यहाँ बहुत ही सुन्दर फूल और पेड़ है।स्थानीय लोग हर दिन बहुत बड़ी संख्या में घूमने के लिए आते है।

opera house sydney,holidays,travel,tourism

बोंडी बीच

जिन पर्यटकों को सिडनी में कुछ समय शांति के साथ बिताना हो, उन लोगों के लिए बोंडी बीचबहुत ही बढ़िया स्थान है। यह समुद्री तट सैलानियों की पहली पसंद में शामिल है। लोग इस तटपर तैराकी करना बहुत ज्यादा पसंद करते है। यहाँ पर घूमना दिल को बहुत ज्यादा अच्छालगता है।

सिडनी टावर

वर्ष 1981 में सिडनी टावर का निर्माण किया गया था। यह सिडनी की सब से ऊंची इमारतों मेंसे एक है। इस टावर को देखने के लिए हर साल बहुत बड़ी संख्या में लोग आते है। इस टावरमें ख़रीदारी करने के लिए बाजार और खाने पीने के लिए रेस्त्रां शामिल है। यह घूमने के लिएबहुत ही बढ़िया स्थान है।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com