महिलाएं रखें अपनी सेहत का ख्याल, इन 5 आहार से मिलेगा भरपूर पोषण

By: Ankur Mon, 08 Feb 2021 2:08 PM

महिलाएं रखें अपनी सेहत का ख्याल, इन 5 आहार से मिलेगा भरपूर पोषण

किसी भी घर को बनाने में महिलाओं का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं जो अपनी जिम्मेदारी से सभी का ख्याल रखती हैं। लेकिन महिलाएं इस दौरान खुद का अच्छे से ख्याल रखना भूल जाती हैं और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करती हैं। शरीर को पोषण ना मिलने की वजह से कई बीमारियां घेर लेती हैं। आज इस कड़ी में हम कुछ ऐसे आहार की जानकारी लेकर आए हैं जो महिलाओं की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं और उनके स्वास्थ्य को मजबूत बनाने का काम करती हैं। तो आइये जानते हैं उन आहार के बारे में जिन्हें महिलाओं को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

ओट्स

ओट्स कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित रखता है। यही नहीं, यह पीएमएस से जुड़ी समस्‍या और मूड स्विंग को भी रोकने में सक्षम है। यह दिल के लिए तो अच्छा है ही, इससे पाचन में भी सुधार होता है। साथ ही यह ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,women health tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, महिलाओं की सेहत

टमाटर

महिलाओं की अच्‍छी सेहत रखने में टमाटर बड़े काम की चीज है। सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद टमाटर हर घर में खाया जाता है। टमाटर में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन A , विटामिन C, विटामिन E और विटामिन K का बहुत ही अच्छा सोर्स है। टमाटर में पाई जाने वाली लाइकोपीन महिलाओं के लिए खास रूप से जरूरी है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं जो स्किन की एजिंग को रोकता है। यह स्किन प्रोब्‍लम को भी नेचुरल तरीके से हील करता है।

पालक

मिनरल्स और विटामिन्‍स से भरपूर इस हरे साग को महिलाएं अपने डायट में जरूर शामिल करें। मैग्नीशियम से भरपूर पालक पीएमएस (PMS) के लक्षण को कम करता है। यही नहीं, पालक हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। इसे नियमित रूप से खाने पर ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और अस्थमा की समस्‍या भी दूर रहती है।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,women health tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, महिलाओं की सेहत

फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्‍स सीड्स में ओमेगा-3 की मात्रा भरपूर होती है जिस वजह से यह आपके दिल और ब्लड शुगर के लिए अच्‍छा होता है। एंटी इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज भी इसमें मौजूद हैं जिस वजह से इसके रोजाना सेवन से महिलाओं की सेहत अच्‍छी रहती है। इसमें फाइबर और आयरन की मात्रा भी भरपूर रहती है। यही नहीं, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मैंग्नीज, थायामिन और फाइटोएस्ट्रोजन जैसे मिनरल्स भी इसमें पाए जाते हैं जो महिलाओं के लिए हर तरह से फायदेमंद हैं।

क्रैनबेरी

महिलाओं में यूटीआई की समस्‍या आम होती है। ऐसे में महिलाओं के लिए क्रैनबेरी काफी फायदेमंद होता है। यह यूटीआई से सुरक्षा देता है। स्वादिष्ट होने के साथ साथ क्रैनबेरी हृदय रोग और दांतों की सड़न को भी रोकता है। इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से महिलाओं को बचाते हैं।

ये भी पढ़े :

# परीक्षा के लिए तेज करना चाहते हैं बच्चों का दिमाग, आहार में शामिल करें ये 4 चीजें

# कोरोना वैक्सीन की क्या सिर्फ एक खुराक से बन सकता हैं काम! जानें शोध से जुड़ी जानकारी

# अस्थमा मरीज सर्दियों में ऐसा रखें अपना खानपान, बनी रहेगी अच्छी सेहत

# ये संकेत बताते हैं कि जल्द शामिल करें आहार में सब्जियां, अन्यथा शरीर हो जाएगा तबाह

# विश्व कैंसर दिवस : ये 6 आहार कम करेंगे बीमारी का खतरा, डाइट में जरूर करें शामिल

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com