बेहद पीडादायी बीमारी हैं बवासीर, इन 4 चीजों का सेवन बढ़ा सकता हैं परेशानी

By: Ankur Mon, 29 Mar 2021 3:08 PM

बेहद पीडादायी बीमारी हैं बवासीर, इन 4 चीजों का सेवन बढ़ा सकता हैं परेशानी

गर्मियों का मौसम आ चुका हैं जिसमें खानपान का विशेष ख्याल रखना होता हैं क्योंकि कई बार इन दिनों में मसालेदार भोजन और तला-भुना खाने से सेहत बिगड़ने का डर बना रहता हैं। गर्मियों के इन दिनों में बवासीर की समस्या पनपती हैं जो कि बड़ी पीडादायी होती हैं। लेकिन यह परेशानी तब और बढ़ जाती हैं जब इन दिनों में गलत चीजों का सेवन करते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन बवासीर की बीमारी में नहीं करना चाहिए। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

Health tips,health tips in hindi,piles tips,healthy food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, बवासीर की समस्या, स्वस्थ आहार

बेकरी उत्पाद

ब्रेड, पाव, समोसा आदि बेकरी उत्पाद रिफाइंड तेल से बने हुए होते हैं जो कि बवासीर के मरीजों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है क्योंकि इन चीजों से कब्ज होती है और कब्ज होने पर बवासीर के मरीज के लिए तरह-तरह की समस्याएं होना तय बात है इसलिए बवासीर के मरीजों के लिए बहुत आवश्यक है कि वे उन सभी चीजों का सेवन न करें जिससे कब्ज होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

चाय-कॉफी

ज्यादा चाय- कॉफी पीने से भी शरीर में पानी की कमी होती है। साथ ही आंतों में भी सूजन पहुंचती हैं। आंतों में सूजन आने पर बवासीर के मरीजों को मल में रक्त आना और दर्द आदि की समस्या होने लगती है इसलिए चाय-कॉफी, चॉकलेट आदि से परहेज करना बहुत जरूरी है ताकि बवासीर दिन-ब-दिन बदतर न होता जाए।

Health tips,health tips in hindi,piles tips,healthy food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, बवासीर की समस्या, स्वस्थ आहार

धूमपान और शराब

बवासीर में धूमपान और शराब दुश्मन की तरह हैं। अधिक शराब पीने से शरीर में पानी की कमी होती है और पानी की कमी होने पर कब्ज होना बहुत सामान्य बात है। कब्ज होने पर बवासीर के मरीजों को मल त्यागने में बहुत समस्या होती है। साथ ही धूमपान पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचाता है। बवासीर के वे रोगी, जो धूमपान करते हैं, उन्हें गुदे में से रक्तस्त्राव की समस्या भी होने लगती है।

दालें

वे दालें, जिनसे प्रोटीन मिलता है, बवासीर में उनका सेवन नहीं करना चाहिए। विशेषकर मसूर और अरहर की दाल, इस समस्या में बहुत नुकसान पहुंचाती हैं इसलिए इनसे दूरी बनाकर रखें। ज्यादा प्रोटीन को पचाना मुश्किल होता है और इससे बवासीर के मरीजों को कब्ज भी हो जाती है। इनके सेवन से गुदा में सूजन भी बढ़ने लगती है जो कि बवासीर के मरीज के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

ये भी पढ़े :

# टमाटर का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक, जानें और रहें सावधान

# इन 4 घरेलू नुस्खों से करें खून की सफाई, कई बीमारियों से मिलेगी निजात

# मुंह के छालों से राहत दिलाएंगे ये आहार, बिना दवाई के दूर होगी परेशानी

# हर मर्ज की दवा हैं कलोंजी, जाने इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

# औषधीय गुणों का खजाना है लहसुन, इसके नियमित सेवन से होंगे ये फायदें

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com