नींबू वाली कॉफी: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वजन घटाने का ये हैक, जानें क्या है सच!

By: Pinki Sat, 28 May 2022 2:22 PM

नींबू वाली कॉफी: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वजन घटाने का ये हैक, जानें क्या है सच!

वज़न घटाने की गारंटी देने वाले कई नुस्खों के बारे में आपने वेबसाइट और सोशल मीडिया पर पढ़ा या देखा होगा लेकिन सिर्फ डाइट में बदलाव करना वजन कम नहीं कर सकता इसके लिए आपको लाइफस्टाइल में बड़े बदलाव करने होते हैं, जो लंबे समय तक काम आते है। इन दिनों सोशल मीडिया पर वजन घटाने का एक हैक काफी वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा कि इससे आपका वजन तेजी से कम हो जाएगा। यह हैक है कॉफी और नींबू के रस का। तो चलिए आज हम आपको बताते है कि यह हैक कैसे काम करता है...

नींबू का रस मेटाबॉलीज़म को बूस्ट करने और वज़न को घटाने के लिए काम आता है। हेल्थ और डाइट एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर अगर रोज सुबह खाली पेट पिया जाए तो वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही कई शोध यह भी बताते हैं कि कॉफी भी फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ावा देने का काम करती है।

हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि वज़न घटाने के लिए सिर्फ कॉफी और नींबू का रस का सेवन ही काफी नहीं है। क्रेश डाइट से सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचता है। आप अनहेल्दी तरीके से वज़न कम कर लेते हैं, लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं, जो कुछ दिन वज़न घटाने के बाद तेज़ी स दोगुना वज़न बढ़ा भी लेते हैं।

lose weight,lemon coffee,lemon coffee benefits,weight,Health,Health tips,healthy food

कॉफी एक उत्तेजक है जो चक्कर आना, सिरदर्द का कारण बनती है और जब कोई इसे अचानक लेना बंद कर देता है तो इसका नुकसान भी होता है। वज़न घटाने के चक्कर में लोग अधिक कॉफी का सेवन करना शुरू कर देते है जिसकी वजह से कई और दूसरी बीमारियां शुरू हो जाती है। एक रिसर्च के मुताबिक, एक दिन में छह कप कॉफी से दिमागी बीमारी जैसे डिमेंशिया का खतरा रहता है। उसके अलावा, हार्ट स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर समेत अन्य बीमारियां हो सकती हैं। ज्यादातर लोग जानते हैं कि कॉफी पीने का शरीर के कई हिस्सों पर प्रभाव होता है। कॉफी पीने से गैस्ट्रिन हार्मोन जारी होता है, जो पेट की गतिविधि को बढ़ाने के लिए काम करता है। अगर आप अत्यधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं, तो उससे पेट की परेशानी हो सकती है। साथ ही ज्यादा कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के सेल्स को नुकसान पहुंच सकता है, जिसके कारण दिल तक ब्लड का प्रवाह कम हो सकता है। उसके चलते स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो कैफीन पीने में सावधानी बरतें।

lose weight,lemon coffee,lemon coffee benefits,weight,Health,Health tips,healthy food

इसी तरह ज़रूरत से ज़्यादा नींबू का सेवन भी एसीडिटी की समस्या को बढ़ा सकता है। नींबू पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन पानी में बहुत अधिक निचोड़ने से पेट में गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD)और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ये दोनों समस्याएं नींबू जैसे एसिडिक फूड से शुरू होती हैं। इसकी वजह से सीने में जलन, मितली और उल्टी महूसस हो सकती है। आमतौर पर नींबू का सेवन अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह विटामिन-सी से भरपूर होता है और आयरन के अवशोषण में मदद करता है। लेकिन अगर इसे कैफीन के साथ लिया जाता है, तो इसके कोई फायदे नहीं होते।

lose weight,lemon coffee,lemon coffee benefits,weight,Health,Health tips,healthy food

वज़न घटाने का सही तरीका क्या है?

रिफाइंड कार्ब्स कम करें


शुगर, स्टार्च, या कार्बोहाइड्रेट में कटौती करना वजन कम करने में मदद करता है। इसके लिए या तो कार्ब कम कम सेवन करें या फिर रिफाइंड कार्ब्स से पूरी तरह बचें। इसके बजाय साबुत अनाज का सेवन करें। ऐसा करने से भूख का स्तर कम हो जाता है और आप बेवजह कैलोरी खाने से बच जाते हैं। साबुत अनाज जैसे चीजों का सेवन करने से आपको अधिक फाइबर मिलेगा, जिसे आप धीरे-धीरे पचाएंगे। यह आपको भरा हुआ महसूस कराएगा।

साल 2020 के एक अध्ययन के अनुसार, वजन कम करने के लिए कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट वजन कम करने में कारगर है। शोध से यह भी पता चलता है कि कम कार्ब वाली डाइट भूख को कम कर सकती है, जिसकी वजह से कैलोरी के सेवन से बचा जा सकता है। साल 2019 के एक अध्ययन में साबुत अनाज को कम बॉडी मास इंडेक्स (BMI) के साथ जोड़ा गया है।

lose weight,lemon coffee,lemon coffee benefits,weight,Health,Health tips,healthy food

प्रोटीन, वसा और सब्जियां खाएं

प्रोटीन, वसा और सब्जियां भोजन में जरुर शामिल करना चाहिए। वजन कम करते हुए अपने स्वास्थ्य और मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन आवश्यक है। अध्ययन बताते हैं कि पर्याप्त प्रोटीन खाने से कार्डियोमेटाबोलिक जोखिम कारक, भूख और शरीर के वजन में सुधार हो सकता है। प्रोटीन की मात्रा पुरुष के लिए प्रति दिन 56-91 ग्राम है जबकि महिला के लिए प्रति दिन 46-75 ग्राम है। इसके अलावा अपनी थाली में पत्तेदार हरी सब्जियां शामिल करें। ध्यान रहे कि आपके शरीर को हेल्दी फैट की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप अपने खाने में जैतून और एवोकैडो तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। मक्खन और नारियल तेल का उपयोग करने से बचें।

lose weight,lemon coffee,lemon coffee benefits,weight,Health,Health tips,healthy food

फिजिकल एक्टिविटी भी है जरूरी

एक्सरसाइज ही करना वजन कम करने का प्रभावी तरीका है इससे आपको अधिक तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है। अध्ययन के अनुसार, वजन उठाने से ज्यादा कैलोरी बर्न करने और मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद मिल सकती है। कैलोरी बर्न करने और अपने शरीर को टोन करने के लिए दौड़ना सबसे आसान और अंतिम व्यायाम है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कोई भी कर सकता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए 30 मिनट के लिए अलग-अलग गति से दौड़ें। अगर आप कम समय में अविश्वसनीय मात्रा में कैलोरी बर्न करना चाहते हैं, तो हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) का प्रयास करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस कसरत के लिए आपको फैट बर्न करने के लिए जितनी जल्दी हो सके हाई इंटेसिटी वाले व्यायाम दोहराने की जरूरत होती है। प्लायोमेट्रिक व्यायाम, स्ट्रेंथनिंग वर्कआउट, क्रॉस चॉप्स और फेलिंग पुष-अप्स की मदद से आप वजन कम कर सकते है।

ये भी पढ़े :

# नींद की गोली से भी ज्यादा असरदार है ये एक घरेलू नुस्खा, मिनटों में आएगी गहरी नींद

# गर्मियों में आती है बालों से बदबू, इन घरेलू उपायों से पाए छुटकारा

# गर्मियों का सबसे पसंदीदा फल है लीची, सेवन से होते हैं ये कमाल के फायदे

# DIY: लीची से बने इन फेस पैक से आप भी पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन, घर पर इस तरह करें तैयार

|
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com