बढ़ सकता हैं पेट का इंफेक्शन, ना करें इस दौरान इन चीजों का सेवन

By: Ankur Fri, 09 Apr 2021 1:28 PM

बढ़ सकता हैं पेट का इंफेक्शन, ना करें इस दौरान इन चीजों का सेवन

गर्मियों के दिनों में अक्सर पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। कई बार पेट में इंफेक्शन का भी सामना करना पड़ता हैं। पेट में इंफेक्शन का कारण बनती हैं ऐसी जगह जहां जीवाणु का खतरा ज्यादा हो। इंफेक्शन की वजह से पेट में दर्द, मरोड़, उल्टी, घबराहट आदि का सामना करना पड़ता हैं। इस समस्या के दौरान अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती हैं ताकि समस्या को बढ़ने से रोका जा सकें। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन पेट में इंफेक्शन के दौरान नहीं करना चाहिए।

Health tips,health tips in hindi,stomach infection,healthy diet ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, पेट में इंफेक्शन, स्वस्थ आहार

डेयरी उत्पाद

डेयरी उत्पादों का सेवन थोड़े दिन के लिए बिल्कुल बंद कर दें। दूध, पनीर, चीज आदि आपके लिए पचाना मुश्किल हो जाएगा क्योंकि इन सभी में लैक्टोज होता है जिसे पेट में इंफेक्शन के दौरान आसानी से नहीं पचाया जा सकता क्योंकि पाचन तंत्र पहले से ही कमजोर पड़ चुका है। ऐसे में उसपर और दबाव डालने से तो आपको दस्त या पेट दर्द की समस्या और भी बढ़ जाएगी। दवा भी दूध से लेने की बजाय पानी से ही लें और यदि दूध से लेते हैं तो बहुत अधिक मात्रा में दूध न लें।

फाइबर

वैसे तो पेट की समस्या में फाइबर के सेवन पर जोर दिया जाता है लेकिन पेट में इंफेक्शन होने पर फाइबर युक्त फल और सब्जी का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए इससे दस्त की समस्या हो सकती है। नाश्ते में यदि ओट्स का सेवन करते हैं तो उसे बंद करें। फलों में सेब का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है। हल्के और आसानी से पचने वाले आहार का सेवन करें। यह आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

Health tips,health tips in hindi,stomach infection,healthy diet ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, पेट में इंफेक्शन, स्वस्थ आहार

कैफीन युक्त पदार्थ

पेट में इंफेक्शन होने पर कैफीन युक्त पदार्थ का सेवन न करें। कैफीन युक्त पदार्थ का सेवन करने से पेट की समस्या बढ़ सकती है क्योंकि इसके सेवन के बाद बार-बार व्यक्ति को पेशाब के लिए जाना पड़ता है। जिससे कि शरीर में पानी की कमी होने लगती है और पेट में इंफेक्शन के समय शरीर में पानी की कमी होना बिल्कुल भी ठीक नहीं है इसलिए कोल्डड्रिंक, चाय, कॉफी आदि का सेवन भूलकर भी न करें।

खट्टे फल

पेट की समस्याओं में अक्सर लोग फ्रूट डाइट पर चले जाते हैं या सलाद का अधिक सेवन करना शुरू कर देते हैं लेकिन पेट में इंफेक्शन होने पर बहुत जरूरी है कि आप इस बात पर ध्यान दें कि किसी भी फल का सेवन ऐसे ही आप न करें। संतरा, पाइनएप्पल, अंगूर एवं अन्य खट्टे फल न खाएं। टमाटर भी न खाएं क्योंकि इन्हें खाने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाएगी क्योंकि खट्टे फलों में अत्यधिक एसिड होता है। पेट में अधिक एसिड बनेगा तो पेट में जलन और भारीपन की समस्या बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़े :

# डिप्थीरिया का संकेत हैं गले में खराबी, इन नुस्खों से मिलेगी बीमारी में राहत

# गर्मियों में घमौरियां देता हैं तीखी चुभन, इन आसान उपायों से मिलेगी राहत

# शोध में हुआ चौकाने वाला खुलासा, बुजुर्गों को हैं कोरोना से दोबारा संक्रमित होने का ज्यादा खतरा

# जवानी की ये आदतें सेहतमंद दिल के लिए साबित होगी घातक, लापरवाही पड़ेगी भारी

# गर्मियों में सेहत बनाए रखने के लिए करें सही नाश्ते का चुनाव, इन्हें करें डाइट में शामिल

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com