मॉनसून में करना हैं डेंगू से बचाव, इन 8 आहार से मजबूत करें अपनी इम्यूनिटी

By: Ankur Thu, 04 Aug 2022 2:34 PM

मॉनसून में करना हैं डेंगू से बचाव, इन 8 आहार से मजबूत करें अपनी इम्यूनिटी

मॉनसून का सीजन जारी हैं जिसमें कई तरह की बीमारियां फैलने का डर बना रहता हैं। इस समय डेंगू के कई मामले लगातार सामने आ रहे हैं जो कि होता मच्छर से हैं लेकिन निर्भर आपकी इम्यूनिटी पर करता हैं। जी हां, खराब प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को डेंगू बुखार जल्दी चपेट में लेता हैं। मजबूत इम्यूनिटी डेंगू को प्रभावी ढंग से रोकने में मदद कर सकती है। ऐसे में आपको अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करें ताकि डेंगू से बचाव किया जा सकें। आइये जानते हैं इन आहार के बारे में...

foods to increase your immunity,healthy living,Health tips


सीट्रस फूड

सीट्रस फूड यानी खट्टे खाद्य पदार्थ भरपूर होते हैं जो इम्यूूून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है जो शरीर की बीमारियों से लड़ने वाली कोशिकाएं हैं। ये खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सिडेंट से भी भरे होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। कुछ खट्टे खाद्य पदार्थों में शामिल हैं- नींबू, संतरा, अंगूर, कीवी आदि। शाम के समय काटते हैं मलेरिया के मच्छर, तेज बुखार और सिरदर्द है इसके संकेत

foods to increase your immunity,healthy living,Health tips

आंवला

जुकाम और फ्लू के इलाज या इम्यूनिटी बढ़ाने के काम आता है आंवला। कई सालों से दवा के रूप में आंवले का सेवन किया जाता रहा है। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो शरीर में कई इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने में मदद करने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देता है। इसके अलावा आंवले में आयरन, कैल्शियम और कई अन्य तरह के खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं। आप बच्चे को आंवले का जूस भी दे सकते हैं। 100 ग्राम आंवले में 600 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

foods to increase your immunity,healthy living,Health tips

अदरक

अदरक एक जड़ी-बूटी है, जिसका उपयोग चाय में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। अदरक भी एक प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला भोजन है। अदरक तीखी गंध वाला फूड है, जिसे अधिकतर घरों में सब्जी एवं चाय में प्रयोग किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण ये इम्यूनिटी बूस्टर भी है। साथ ही यह वजन कम करने, सोरनेस कम करने, मस्तिष्क की कार्य क्षमता सुधारने में भी मददगार होता है। इसके सेवन से गले की खराश, सूजन, मितली और डेंगू बुखार के अन्य लक्षणों के इलाज में मदद मिलती है। इसलिए किसी न किसी रूप में अदरक का सेवन करते रहना चाहिए। एक्सपर्ट रोजाना तीन से चार ग्राम अदरक का सेवन करने की सलाह देते हैं।

foods to increase your immunity,healthy living,Health tips

हल्दी

हल्दी को गोल्डन मसाला के तौर पर जाना जाता है जो औषधीय गुणों से भरपूर है। हल्दी हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने में बढ़ावा देती है। इसमें करक्यूमिन नामक एक्टिव तत्व होता है जिसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं। हल्दी प्राकृतिक रूप से शरीर की श्वसन मार्ग को साफ करने में मदद करती है। हल्दी इंफेक्शन से लड़ने का काम करती है और इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो जुकाम और फ्लू से लड़ते हैं।

foods to increase your immunity,healthy living,Health tips

लहसुन

लहसुन भोजन में एक बेहतरीन औषधि है। यह लगभग हर भारतीय रसोई का एक हिस्सा है। लहसुन भी बेहतर प्रतिरक्षा में योगदान कर सकता है। यह संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी होते हैं। लहसुन में सल्फर की उपस्थिति बेहतर प्रतिरक्षा में योगदान करती है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं की रोग से लड़ने की प्रतिक्रिया को बढ़ाकर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है।

foods to increase your immunity,healthy living,Health tips

दही

प्रोबायोटिक से भरपूर दही स्वाद और गुणों का खजाना है। इसका सेवन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करता है। इसे आप किसी भी समय खा सकते हैं, लेकिन कुछ एक्सपर्ट इसे रात में खाने से बचने की सलाह देते हैं। यह खाना पचाने में मदद करने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है। ब्लड प्रेशर के रोगियों और हार्ट प्रोब्लम वालों के लिए भी दही काफी फायदेमंद है। दही का सेवन करना भी डेंगू के खतरे को कम कर सकता है। किसी भी रूप में दही का सेवन कर सकते हैं।

foods to increase your immunity,healthy living,Health tips

पालक

पालक स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार साग में से एक है। पत्तेदार सब्जियां आपके आहार का एक अनिवार्य हिस्सा होनी चाहिए और पालक आपकी पहली पसंद हो सकता है। पालक विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन में समृद्ध है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं। पालक फाइबर में भी समृद्ध है जो वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है।

foods to increase your immunity,healthy living,Health tips


अमरूद

विटामिन सी से युक्त फलों में अमरूद का नाम भी आता है। इसमें संतरे की तुलना में 4 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है। विटामिन सी इम्यूनिटी को सुधारने में मदद करता है और आम संक्रमणों और पैथोजीन से बचाता है। इसमें मौजूद लाइकोपिन, क्यूरसेटिन, विटामिन सी और अन्य पॉलीफेनॉल्स एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं जो शरीर में बन रहे फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं। इस तरह स्वास्थ्य अच्छा रहता है। अमरूद के फल और जूस या इसकी पत्तियों के काढ़े से खांसी और जुकाम के इलाज में मदद मिलती है। एक 100 ग्राम अमरूद में 222 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com