सर्दियों में गाल फटने की समस्या से बचने के उपाय

By: Ankur Thu, 07 Dec 2017 5:04 PM

सर्दियों में गाल फटने की समस्या से बचने के उपाय

सर्दियों में शुष्क और ठंडी हवा से गाल फटने लगते हैं। बच्चों में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। कभी-कभी तो ठंडी हवा से गाल रूखे होकर इतने ज्यादा फटने लगते हैं कि गालों पर छोटे बच्चों को तो खून भी आने लगता है। सर्दियों में तेज, शुष्क और ठंडी हवाओं के होने के कारण आपके गाल फटने लगते है, और आपके गाल सुख जाते है, जिसके कारण इनमे आपको दर्द का अनुभव भी होता है, बच्चों में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है, इस समस्या से निजात पाने के लिए बाजार में तरह तरह के उत्पाद मिल जाते है, जिससे आपके गालों की कोमलता को बरकरार रखने में मदद मिलती है, इसके अलावा आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपके गालों को कोमल, मुलायम, और खूबसूरत बनाने में मदद मिलती है, तो आइये जानते है वो टिप्स कौन से हैं।

skin care tips,winter care,skin care in winters,beauty tips,simple beauty tips,home remedies,beauty care

* एलोवीरा : का इस्तेमाल करके भी आप अपनी स्किन को कोमल के साथ खूबसूरत बना सकते हैं, इसके लिए आप एलोवीरा के पत्ते को तोड़कर उसका छिलका उतार लें, उसके बाद उसके गुद्दे को अपने हाथो पर लेकर अच्छे से अपने गालों की मसाज करें, दो से तीन मिनट तक मसाज करें, और सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद अच्छे से अपने मुँह को धो लें, ऐसा नियमित करने से आपको इस समस्या से निजात के साथ अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को भी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

* दूध और नींबू : 2 चम्मच मलाई लीजिये। इसमें 1 चम्मच दूध और कुछ बूँदें नीबू के रस की मिलाइये। नहाने से पहले अपने गालों की इससे अच्छी तरह मालिश कीजिये। इसे 10 मिनट तक गालों पर लगा रहने दीजिये। इसके साथ ही साथ, नहाने के बाद, या फिर सर्दी में जब भी आप बाहर निकलें, तब दूध की ताज़ी मलाई से गालों पर अच्छी तरह लेप करें। इससे तेज़ ठण्ड में भी गाल नहीं फटते बल्कि हमेशा सुन्दर और मुलायम बने रहेंगे।

* शहद : सप्ताह में 2-3 बार हाथ, पैर एड़ियों पर शहद से मलिस करें। फिर टब में गुनगुना पानी कर पैरों को 10-15 मिनट तक डुबों कर रखें। बाद में यूमिक स्टोन से हल्का रगड़ कर धायें।

* नीम : नींम की हरी पत्तियां पीसकर लेप बना लें। नींम के बने पेस्ट को दहीं के साथ अच्छे से मिलाकर पैरों, एड़ियों पर लगाकर 30-40 मिनट तक छोड़ दें। बाद में गुनगनु पानी से हल्का रगड़कर धो लें। यह एक तरह से नेचुरल के्रक क्रीम का काम करता है।

* अंडे की सफेद जर्दी : चेहरे की फटी त्वचा के लिए अंडे की सफेद जर्दी रामबाण है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो फटी त्वचा को भर देता है। सप्ताह में एक बार अंडे का सफेद भाग चेहरे पर लगाएं, इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है। इसे लगाने के बाद सूखने तक ऐसा ही छोड़ दें और उसके बाद धो लें।

* पपीता : चेहरे की फटी त्वचा पर पपीता सबसे ज्यादा लाभकारी होता है। आजकल मार्केट में भी कई ऐसे प्रोडक्ट मिलते है जिनमें पपीता मिला होता है। आप पपीता का एक हिस्सा लें, उसके काले बीज निकाल दें और गूदे को अच्छी तरह पीस लें। इस पीसे हुए पेस्ट को चेहरे पर लगाकर मसाज करें और 15 - 20 मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। यह चेहरे की फटी त्वचा को सही करने का सबसे अच्छा उपचार है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com