बिना तेल के इस तरह दे बालों को पोषण, जानें कारगर उपाय

By: Kratika Tue, 01 Oct 2019 3:56 PM

बिना तेल के इस तरह दे बालों को पोषण, जानें कारगर उपाय

हमेशा से हम बालो को पोषण देने के लिए तेल( Hair Oil) का उपयोग करते आए है क्योंकि हमेशा से हमे यही सिखाया गया है। लेकिन कई बार ओइलिंग करने के लिए हमे काफी सोचना पड़ता है,और लडकियां आजकल इसे ज्यादा पसंद भी नही करती। इसलिए आज हम आप को बिना तेल के भी अपने बालों को पोषण देने के बारे में बताने वाले हैं। यदि आप भी खूबसूरत बाल पाने की इच्छा रखती हैं तो आप अंडे का प्रयोग कर सकती है। आज हम आपको यहां कुछ ऐसे उपाय बता रहें हैं। आइये अब विस्तार से जानते हैं इन उपायों के बारे में ।

oiling,oiling benefits,nourishment to hair,hair oil,egg,egg white,egg yolk,egg for hair,hair tips,hair care beauty tips ,ओइलिंग, तेल, अंडा, बालों को पोषण, हेयर टिप्स, हेयर केयर, ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी

बालों को चमकदार बनाने के लिए

यदि आप बिना हेयर ऑयल के ही अपने बालों को खूबसूरत तथा बालों को बनाना चाहती हैं तो आप अंडे (egg) का यूज करें। इसके लिए आप अंडे की सफेदी (Egg white) में थोड़ा सा दूध मिलाएं तथा इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक घोलें। इसके बाद आप इस मिश्रण को अपने बालों पर 1 घंटे तक लगाएं तथा बाद में सादे पानी से बालों को धो लें। ऐसा करने पर आपके बाल घने, खूबसूरत तथा चमकदार हो जाते हैं।

दो मुंहे बालों के लिए


कई बार दो मुंहे बालों की समस्या भी देखने में आती है। यदि आप इस प्रकार की समस्या से ग्रसित हैं तथा इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो आप अंडे का पीला(Egg Yolk) हिस्सा, एलोविरा जेल तथा ग्लिसरीन को लेकर आपस में अच्छे से मिक्स कर लें। अब आप इस मिश्रण को एक घंटे के लिए अपने बालों पर अप्लाई करें। एक घंटे बाद अपने बालों को धो लें। इस आसान उपाय से आपके बालों की दो मुंहे की समस्या खत्म हो जाएगी तथा आपके बालों को अच्छा पोषण भी मिलेगा।

बालों के पोषण के लिए

यदि आप बिना तेल लगाए अपने बालों को पोषण देना चाहती हैं तो आप प्रतिदिन बालों पर दही (curd) लगाएं तथा 40 मिनट बाद शैम्पू कर दें। इससे आपके बालों को अच्छा पोषण मिलता है। इसके अलावा आप केले का भी प्रयोग अपने बालों को पोषण देने के लिए कर सकती हैं। इस प्रयोग के लिए आप केले(banana) के गूदे को अच्छे से मैश कर लें तथा उसमें 2 या 4 बूंद नींबू का रस मिला दें। अब आप इस मिश्रण को अपने बालों में 20 मिनट के लिए लगा दें तथा उसके बाद शैम्पू कर लें। इस प्रकार से यदि आप इन तरीको को अपनाती हैं तो आपके बालों को बिना हेयर ऑयल के अच्छा पोषण मिलेगा। इसके साथ ही आपके बाल न सिर्फ चमकदार तथा घने बन जाते हैं बल्कि उनकी कई समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं।

|
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com