जीवन की खुशहाली के लिए जरूरी है वास्तु सम्मत हो रसोई, दें इन बातों पर ध्यान

By: Ankur Thu, 17 Nov 2022 08:57 AM

जीवन की खुशहाली के लिए जरूरी है वास्तु सम्मत हो रसोई, दें इन बातों पर ध्यान

हमारे जीवन में वास्तु का बहुत महत्व है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, सुखी और समृद्ध जीवन जीने के लिए घर का वास्तु सही होना चाहिए ताकि घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे। कई बार देखने को मिलता हैं कि परिवार के सदस्यों में आपसी कलेश उत्पन्न हो जाता हैं या फिर व्यापार में मुनाफा तो हो रहा है, लेकिन खर्चे दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं जैसी कई समस्याएं आने लगती हैं। ऐसे में आपको अपनी रसोई का वास्तु जरूर देखना चाहिए। घर की रसोई से धन, संपन्नता और समृद्धि का वास होता है। परिवार के सदस्यों के अच्छे स्वास्थ्य और उनके जीवन की खुशहाली के लिए यह जरूरी है कि आपके घर में रसोई भी वास्तु सम्मत हो। आज इस कड़ी में हम आपको रसोई से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स देने जा रहे हैं जिनपर ध्यान देना बहुत जरूरी हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में...

vastu tips,vastu tips in hindi,kitchen vastu tips

घर की इस दिशा में बनवाएं किचन

वास्तु के अनुसार, घर में रसोई दक्षिण पूर्व यानी अग्नि कोण में होना बेहद जरूरी है। घर की किचन का इस दिशा में होना बहुत शुभ माना गया है। इस दिशा के अलावा आप अपने किचन को उत्तर पश्चिम या पूर्व मध्य दिशा में भी बनवा सकते हैं।

इस दिशा में बनवाएं स्लैब


इसके अलावा रसोई का सामान रखने के लिए स्लैब, अलमारी आदि को दक्षिण या पश्चिम दिशा में बनाना ठीक माना जाता है। इसके अलावा आप मसालों और अनाज को इकट्ठा करने के लिए वायव्य कोण का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही रसोई घर की खिड़कियों को बड़ा बनाना चाहिए।

इस दिशा में रखे चूल्हा


रसोई घर में चूल्हा आग्नेय कोण में रखना चाहिए और खाना पकाने वाले का मुख पूर्व दिशा की ओर होना भी आवश्यक है, इससे धन की वृद्धि तथा स्वास्थ्य अच्छा रहता है। भोजन पकाते समय गृहणी ध्यान रखे कि कभी भी दक्षिण दिशा की ओर मुख करके भोजन नहीं बनाए अन्यथा सेहत खराब रहेगी।

vastu tips,vastu tips in hindi,kitchen vastu tips

इस दिशा में रखे पानी का स्रोत

किचन में पानी का स्रोत हमेशा उत्तर पूर्व दिशा में होना चाहिए, पीने का पानी उत्तर पूर्व दिशा में ही रखें। साथ ही वॉश वेसिंग भी इसी दिशा में बनवाएं, भूवकर भी आग्नेय कोण में पानी का स्रोत ना रखें, इससे आपको पैसों की तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

इस दिशा में हो बिजली के उपकरण


अधिकतर घरों में बिजली के उपकरण जैसे माइक्रोवेव, मिक्सी आदि। इस तरह के बिजली उपकरणों को आप दक्षिण पूर्व कोने में रख सकते हैं। इसके अलावा बर्तन स्टैंड या कोई अन्य भारी वस्तु दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखें। इसके अलावा आप पूर्व और उत्तर दिशा में कोई हल्का सामान रख सकते हैं।

इस दिशा में रखें भोजन


खाना बनाने के बाद स्टोव के दाहिनी ओर रखें। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो, इस दिशा में मां अन्नपर्णा का वास होता है। इस दिशा में भोजन रखने से मां अन्नपूर्ण का आशीर्वाद आपके परिवार पर सदैव बना रहता है तथा कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है।

ये भी पढ़े :

# चीनी का कमाल देखना हैं तो आजमाएं ये उपाय, दुख दूर करने के साथ ही बनाएगी मालामाल

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com