दशहरे पर वास्तु के ये उपाय कर जीवन में लाए खुशियां, दूर होगी नकारात्मकता

By: Ankur Thu, 14 Oct 2021 07:51 AM

दशहरे पर वास्तु के ये उपाय कर जीवन में लाए खुशियां, दूर होगी नकारात्मकता

कल 15 अक्टूबर को अच्छाई ने बुराई पर विजय हासिल की थी, जिस उपलक्ष में इस दिन को विजय-दशमी के रूप में मनाया जाता हैं। कल प्रतीकात्मक तौर पर रावण दहन किया जाता हैं और अपने मन की बुराइयों का भी नाश किया जाता हैं। यह दिन ज्योतिष और वास्तु के लिहाज से भी बेहद महत्वपूर्ण होता हैं जिसमें बताए गए उपाय जीवन से नकारात्मकता को दूर करते हुए सकारात्मकता का संचार करते हैं और खुशियां लेकर आते हैं। तो आइये जानते हैं इन वास्तु उपायों के बारे में जिन्हें कर जीवन को धन-धान्य से परिपूर्ण किया जा सकता हैं।

रंगोली बनाएं

इस शुभ दिन पर घर के ईशान कोण यानि उत्तर-पूर्व दिशा में रोली, कुमकुम, लाल रंग व फूलों से रंगोली बनाएं। मान्यता है कि इस खास पर्व पर घर के कोने में अष्टकमल या रंगोली बनाने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा बरसती है। घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।

vastu tips,vastu tips in hindi,dussehra 2021,dussehra remedy,positivity in life

शमी के पेड़ का पूजन करने का महत्व

शमी के पेड़ को बेहद ही शुभ माना जाता है। इसलिए विजय दशमी के पावन दिन पर इसकी पूजा जरूर करें। इसके साथ ही दशहरे की पूजा में शमी पौधे के पत्ते चढ़ाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। इसके अलावा शमी के पेड़ की मिट्टी पूजा स्थल में रखने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है।

शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं


विजय दशमी के पावन दिन पर शमी पेड़ की पूजा करने के बाद इसके नीचे दीपक जरूर जलाएं। मान्यता है कि इससे जीवन के रूके हुए कार्य पूरे हो जाते हैं। इसके साथ ही सफलता के रास्ते खुलते हैं।

अस्त्र-शस्त्र की पूजा करना शुभ


दशहरे के खास पर्व पर अस्त्र-शस्त्र की पूजा करने का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इससे शत्रुओं से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

vastu tips,vastu tips in hindi,dussehra 2021,dussehra remedy,positivity in life

रावण दहन की राख से करें यह उपाय

विजय दशमी के पावन दिन पर बुराई का प्रतीक रावण का पुतला जलाया जाता है। रावण दहन की राख को सरसों तेल में मिलाकर घर के हर कोने में छिड़क दें। माना जाता है कि इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है।

इस पक्षी के दर्शन करना शुभ


दशहरे के पावन दिन पर नीलकण्ठ पक्षी के दर्शन करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

पान खाएं


इस दिन पान खाना बेहग शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इसका सेवन करने से दांपत्य जीवन में मिठास आती है। साथ ही वैवाहिक जीवन में सुख-शांति व खुशहाली बनी रहती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। lifeberrys हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क जरुर करें।)

ये भी पढ़े :

# दशहरे पर किए गए ये उपाय दिलाएंगे संकटों से निजात, मिलेगी सुख-शांति और समृद्धि

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com