आज हैं शारदीय नवरात्रि का अंतिम दिन, इन उपायों से पूरी होगी आपकी मनोकामना

By: Ankur Tue, 04 Oct 2022 09:12 AM

आज हैं शारदीय नवरात्रि का अंतिम दिन, इन उपायों से पूरी होगी आपकी मनोकामना

मातारानी के पावन पर्व का आज अंतिम दिन हैं जिसे महानवमी के तौर पर जाना जाता हैं। नवमी तिथि के दिन नौ दिवसीय नवरात्रि पर्व का समापन होता है। इसे बहुत शुभ माना गया है। इस दिन मां के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा का विधान है। जो भक्त मां सिद्धिदात्री की पूजा-उपासना करता है उसे सभी सिद्धियों की प्राप्ति होती है। हिन्दू धर्म के शास्त्रों के अनुसार नवमी तिथि के दिन माँ दुर्गा की शक्तियां जाग्रत होती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिन्हें महानवमी के दिन किया जाए तो वे फलते हैं और व्यक्ति के जीवन की समस्याओं का निवारण करते हैं। आइये जानते हैं महानवमी पर किए जाने वाले ये उपाय।

दांपत्य जीवन की परेशानी दूर करने के उपाय


नवरात्रि की नवमी तिथि की रात को माँ दुर्गा के सामने एक पान का पत्ता रखकर उस पर चंदन और केसर पाउडर मिलाकर उसके ऊपर रखें। उसके बाद वही पर बैठकर 11 बार चंडी स्तोत्र का पाठ करें। फिर नित्य उस चंदन और केसर पाउडर का तिलक लगाएं।

astrology tips,astrology tips in hindi,mahanavmi,navratri 2022

मनोकामना पूर्ती के लिए उपाय

नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा में शृंगार की चीजें अर्पित की जाती हैं। महानवमी के दिन विधि-विधान से माता की पूजा के बाद इन शृंगार की चीजों को सुहागिन महिलाओं को दे दें। वहीं महानवमी के दिन किसी देवी मां के मंदिर जाकर उनके चरणों में आठ कमल के फूल चढ़ाएं। फिर एक लाल रंग की चुनरी में कुछ सिक्के, मखाने और बताशे रखकर इस चुनरी को देवी मां की गोद में रख दें। मान्यता है कि इससे देवी मां की खास कृपा प्राप्त होती है।

प्रेमी का प्यार पाने का उपाय

यदि आप अपने प्रेमी का प्यार पाना चाहते हो तो नवरात्रि की नवमी तिथि की रात को माँ दुर्गा के सामने एक पान के पत्ते पर चंदन और केसर मिश्रित पाउडर रखकर उस जला दे उसके बाद 11 बार चंडी स्तोत्र का पाठ करें। फिर नित्य उस चंदन और केसर पाउडर की राख का तिलक लगाएं।

astrology tips,astrology tips in hindi,mahanavmi,navratri 2022

आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के उपाय

धन संबंधी समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए महानवमी पर मां दुर्गा को गंगाजल से स्नान कराएं। इसके बाद विधिवत मां की पूजा करें और दुर्गा रक्षा कवच का पाठ करें। वहीं इस दिन पूजा के दौरान पीले रंग की कौड़ियों और शंख की पूजा को भी बहुत फलदायी माना गया है। मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपको सभी आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

धन संबंधी उपाय


धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए जातक को माँ दुर्गा के सामने बैठकर पान के पत्ते पर केसर और चंदन मिश्रित पाउडर में इत्र और गाय का घी मिलाकर स्वास्तिक बना लें। उसके बाद इस पर एक सुपारी रखकर माँ दुर्गा का बीज मंत्र का मन में जाप करते हुए कलावा बांधकर इसे अपने धन स्थल में रख दे।

व्यापर में तरक्की के उपाय


किसी पात्र में गंगाजल मिश्रित शुद्ध जल भरकर उसमें लाल और पीले रंग के पुष्प डालकर अपने कार्य स्थल के मुख्य द्वार के पास पूर्व या उत्तर दिशा में रख दें। ऐसा करने से आपके व्यापार में आ रही समस्या दूर होने लग जाएगी।

ये भी पढ़े :

# आज है नवरात्रि का अंतिम दिन महानवमी, जानें मां सिद्धिदात्री पूजन विधि और आरती

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com