Advertisement

  • सऊदी अरब में वैलेंटाइन मनाने पर है रोक, जानें विदेशों के ऐसे कई अनोखे कानून

सऊदी अरब में वैलेंटाइन मनाने पर है रोक, जानें विदेशों के ऐसे कई अनोखे कानून

By: Ankur Wed, 30 Jan 2019 1:55 PM

सऊदी अरब में वैलेंटाइन मनाने पर है रोक, जानें विदेशों के ऐसे कई अनोखे कानून

दुनिया में हर देश का अपना कानून और रहन-सहन होता है। हर देश अपने देशवासियों के हित के लिए कुछ ऐसी चीजों पर प्रतिबन्ध लगाते हैं जो कि शायद दूसरे देश के लोगों को सुनने में अजीब लगे। जिसके चलते उन प्रतिबंधित चीजों का वर्चस्व वहाँ के लिए ओर बढ़ जाता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही अनोखे प्रतिबन्ध के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको जानकर आपको भी आश्चर्य होगा। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही विदेशों में अजीब से प्रतिबन्ध के बारे में।

* फ्रांस

स्कूल में प्रतिबंध है केचअप पर यह पूरे देश में सबसे अजीब चीज है जिस पर किसी सरकार ने प्रतिबंध लगा रखा है। फ्रेंच सरकार के अनुसार, फ्रेंच टीनएजर्स ने अधिक मात्रा में केचअप का सेवन करने लगे थे। जिसकी वजह से उनका लगाव फ्रेंच व्यंजनों से कम होता जा रहा है। इसलिए सरकार ने स्कूल कैफेटेरिया में केचअप पर बैन लगा दिया। इस नियम में एक छूट है। अगर बच्चें फ्रेंच फ्राइस खरीदते है तो कुछ मात्रा में वो केचअप ले सकते है।

* डेनमार्क

सरकार करती है बच्चों का नामकरण डेनमार्क ने एक नया नियम बनाया है। जहां मां बाप बच्चों के फैंसी नाम नहीं रख सकें इसलिए यहां की सरकार ने 24 हजार नामों की एक सूची जारी की है। जिसमें से पैरेंट्स कोई भी नाम चुनकर अपने बच्चा के लिए रख सकते है। अगर पैरेंट्स को इनमें से कोई नाम पसंद नहीं है तो अपना मनपसंद नाम रखने के लिए उन्हें सरकार से अलग से जाकर कानूनी इजाजत लेनी पड़ती है। पढ़कर हंसी आ रही होगी न ये कैसा देश है जहां पैरेंट्स नहीं देश की सरकार बच्चों का नामकरण करती हैं। लेकिन यह एक कानून है।

# बच्चों को जबरदस्ती दिखाया जा रहा है माँ-बहन का रेप, कारण जानकर रह जाएँगे भौचक्के

# यहाँ भैसों को पिलाई जाती है शराब, कारण जान हैरान रह जाएँगे

weird rules,weird news ,डेनमार्क , फ्रांस, सऊदी अरब, चीन, ग्रीस, अनोखे कानून ,  विदेशों के अनोखे कानून

* चीन

टाइमट्रेवलिंग स्टोरीज है बैन चाइनीज सरकार को लगता है टीवी और सोशल मीडिया में दिखाई जाने वाली टाइम ट्रेवलिंग स्टोरीज के मिथक तथ्यों की वजह से जनता के बीच इतिहास की गलत छवि बनती है। इसी वजह से चाइना में ट्राइम ट्रेवलिंग स्टोरी और फिल्मों पर प्रतिबंध है।

* सऊदी अरब


सऊदी अरब में वैलेंटाइन मनाने पर रोक है क्योंकि माना जाता है कि वैलेंटाइन डे मुस्लिम विचारों और मतों का उल्लघंन करता है। हालांकि ये रोक पूरी तरह से सफल नहीं हो पाई है। वहां ऐसे भी कुछ ब्लैक मार्केट है जहां वैलेंटाइन डे जुड़ी चीजें बहुत महंगे दामों में मिलती है।

* ग्रीस

ग्रीस में विडियो गेम प्रतिबंधित है ग्रीक सरकार ने वर्ष 2002 से ही पूरे देश में विडियो गेम खेलने पर बैन लगा दिया है। यहां की सरकार ने अवैध रुप से चल रहे गैम्बलिंग के कारोबार को बंद करने के लिए मुहिम चलाई थी। ग्रीस में विडियो गेम के जरिए गैम्बलिंग के कारोबार को बढ़ावा मिल रहा था।इसलिए सरकार ने इस मुहिम के चलते पूरे देश में विडियो गेम पर प्रतिबंध लगवा दिया गया। अगर कोई भी शख्स अपने घर में कम्प्यूटर सिस्टम पर विडियो गेम खेलते हुए पाया जाता है तो उस शख्स को जेल जाने के साथ ही भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

# एक ऐसा देश जहां सेक्स और शादी का नामोनिशान तक नहीं, लेकिन ऐसा क्यों आइये जानते हैं

# यहां महिलाऐं बनाती है गैर मर्दों के साथ संबंध, वो भी घर वालों की रजामंदी से

Advertisement