Advertisement

  • OMG!! आत्महत्या करने के लिए निगल गया था टूथब्रश, 20 साल बाद डॉक्टरों ने निकाला

OMG!! आत्महत्या करने के लिए निगल गया था टूथब्रश, 20 साल बाद डॉक्टरों ने निकाला

By: Pinki Fri, 16 Aug 2019 10:51 AM

OMG!! आत्महत्या करने के लिए निगल गया था टूथब्रश, 20 साल बाद डॉक्टरों ने निकाला

लोगों द्वारा पिन, सिक्के, बटन, किले इत्यादि निगलने की ख़बरें अक्सर हम पढ़ते रहते है लेकिन चीन के एक अस्पताल में चौकाने वाला मामला सामने आया है, यहां डॉक्टर ने एक 51 साल के मरीज के पेट से टूथब्रश निकाला है और सबसे चौकाने वाली बात ये है कि यह टूथब्रश मरीज ने 20 साल पहले निगला था। डॉक्टरों का कहना है कि टूथब्रश का मामला अपने आप में अनूठा है, क्योंकि यह टूथब्रश इस मरीज ने जानबूझकर निगला था, ताकि खुद की जान ले सके।

जब डॉक्टरों ने इसके बारे में मरीज जिसका नाम ली है से पूछा तो उसने कहा, 'यह शायद 20 साल पुराना टूथब्रश हो, जिसे निगलकर उसने आत्महत्या करने की नाकाम कोशिश की थी।'

दरअसल, उस वक्त ली एचआईवी का शिकार हो गया था और तनाव में आकर उसने अपनी जान लेने की कोशिश की। जब आत्महत्या की हर कोशिश नाकाम रही तो उसने टूथब्रश ही निगल लिया। हालांकि, टूथब्रश भी आराम से उसके पेट में रहा और इतने सालों में उसे कोई दर्द नहीं हुआ। लेकिन साल 2014 में ली को अचानक से दर्द उठना शुरू हो गया। काफी दवाइयां लेने के बावजूद भी आराम नहीं मिला। दर्द ज्यादा बढ़ जाने के बाद जब स्कैन करवाया गया तो डॉक्टरों को ली के पेट में ब्रश दिखाई दिया।

ली के डॉक्टर लियू ने बताया, वह टुथब्रश ली के पेट में कई सालों तक रहा होगा और धीरे-धीरे छोटी आंत में फंस गया होगा। अगर इसका इलाज सही वक्त पर न होता तो यह ली के लिवर तक पहुंच सकता था। हमने वक्त पर ऑपरेशन किया और जब टूथब्रश बाहर निकाला तो उसकी हालत बिगड़ी हुई थी और सारे ब्रिसल्स बिखरे पड़े थे।

Tags :
|
|
|

Advertisement

Error opening cache file