Advertisement

  • क्यूबा: समुद्र के अंदर पेंटिंग करते हैं गोंजालेस, कहा- वहां सबकुछ प्राकृतिक रूप में होता है

क्यूबा: समुद्र के अंदर पेंटिंग करते हैं गोंजालेस, कहा- वहां सबकुछ प्राकृतिक रूप में होता है

By: Pinki Sat, 22 June 2019 2:26 PM

क्यूबा: समुद्र के अंदर पेंटिंग करते हैं गोंजालेस, कहा- वहां सबकुछ प्राकृतिक रूप में होता है

अगर हम आपसे कहे की आपको पानी के अंदर जाकर पेंटिंग बनानी है तो आप सोच में पड़ जायेंगे कि यह कैसे हो सकता है लेकिन ऐसा हुआ है और यह कारनामा किया है क्यूबा के एक आर्टिस्ट ने जो समुद्र के अंदर जाकर पेंटिंग बनाता है। इस आर्टिस्ट का नाम सेंडर गोंजालेस (42) है। गोंजालेस का कहना है कि मैंने स्पेन के एक बायोलॉजिस्ट के समुद्र के अंदर पेंटिंग बनाने के बारे में सुना था। मैंने भी यही प्रयोग करने का सोचा। पेंटिंग के लिए चारकोल और ऑइल कलर का इस्तेमाल किया ताकि वे पानी में खराब न हों। समुद्र में कैनवास ले जाने से पहले गोंजालेस उसे नमक या किसी आर्गेनिक पदार्थ से धोते हैं। उनका कहना है कि 6 साल पहले वह स्कूबा डाइविंग के लिए गए थे, उस दौरान समुद्र के अंदर की शांति पेंटिंग करने के लिए मुफीद लगी। समुद्र के अंदर सबकुछ प्राकृतिक रूप में होता है, वहां कुछ भी कृत्रिम नहीं होता। आपको वहां कोई नीरस (सूखी) जगह नहीं दिखेगी।

शौक बन गया जुनून

गोंजालेस का कहां है मेरा समुद्र में पेंटिंग करना एक शौक की तरह शुरू हुआ था, लेकिन यह बाद में जुनून बन गया। गोंजालेस का कहना है कि उनकी फेवरेट स्पॉट बे ऑफ पिग्स है।

बता दे, गोंजालेस समुद्र के अंदर पेंटिंग का स्थान खुद ढूंढते हैं, इसके लिए वे कुछ दूर तैरते हैं। समुद्र तल से 20 फीट की गहराई में वह पेंटिंग करते हैं। समुद्र में वह बाकायदा ऑक्सीजन टैंक और तैराक की पोशाक पहनकर उतरते हैं। गोंजालेस अपनी पेंटिंग को एक हजार डॉलर (करीब 70 हजार रुपए) में बेचते हैं। उन्हें उम्मीद है कि सरकार पेंटिंग करने वाले इलाके को अंडरवॉटर आर्ट एरिया के रूप में विकसित करेगी।

कनाडा के एक पर्यटक माइक फेस्टरीगा ने समुद्र में गोता लगाने के दौरान गोंजालेस को पेंटिंग बनाते देखा। माइक के मुताबिक- मैं सोच भी नहीं सकता कि कोई समुद्र के अंदर भी पेंटिंग बना सकता है। क्यूबा के पुंटा परदिज स्थित डाइव सेंटर का कहना है कि स्कूबा डाइविंग करने वाले पर्यटकों के लिए गोंजालेज आकर्षण का केंद्र हैं।

Tags :
|
|

Advertisement