Advertisement

  • अफवाहों को रोकने के लिए उठाया गया अनोखा तरीका, गपबाजी करते हुए पकडे गए तो हर्जाना भरने के साथ मिलेगी कचरा उठाने की सजा

अफवाहों को रोकने के लिए उठाया गया अनोखा तरीका, गपबाजी करते हुए पकडे गए तो हर्जाना भरने के साथ मिलेगी कचरा उठाने की सजा

By: Ankur Wed, 15 May 2019 07:42 AM

अफवाहों को रोकने के लिए उठाया गया अनोखा तरीका, गपबाजी करते हुए पकडे गए तो हर्जाना भरने के साथ मिलेगी कचरा उठाने की सजा

वर्तमान समय में देखा जा रहा है कि अफवाहों के चलते जन समूह के बीच कई हादसों का जन्म हो जाता हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता हैं कि इन अफवाहों पर लगाम लगाई जाए। इसी बीच फिलीपिंस में इन अफवाहों को रोकने के लिए अनोखी सजा तैयार की गई है और इससे जुड़ा कानून भी पारित करवाया हैं। आज हम आपको अफवाह को रोकने की इस अनोखी सजा से जुड़ी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइये जानते है इसके बारे में।

फिलीपींस के बिनालोनान शहर में अफवाहों को रोकने के लिए नया नियम लागू किया गया है। इस कानून को शहर के मेयर रेमन गुइको ने पारित करवाया है, जो एक मई से लागू भी हो गया है। फिलीपींस की राजधानी मनीला से 200 किलोमीटर दूर स्थित बिनालोनान में स्थानीय अधिकारियों ने गपशप या बेकार की बातें करने को गैरकानूनी बताया। अधिकारियों के मुताबिक, इसका लक्ष्य समुदाय में अफवाहों को रोकना है।

नए नियम के मुताबिक, पहली बार ऐसा करने पर 263 रुपए जुर्माना और 3 घंटे तक सड़क का कचरा उठाने की सजा दी जाएगी। यह नियम स्थानीय स्तर पर लागू किया गया है। ऐसा इस वजह से किया गया है क्योंकि अफवाहों के चलते शहर में अपराध काफी बढ़ रहे थे।

# यहाँ महिलाएँ नहीं पुरुष है बेबस, मर्दों को निकालना पड़ता है घूंघट

# महिला ने इस गलत काम से महज 17 दिनों में कमा लिए 35 लाख रुपये, पति को खबर लगते ही सबके सामने आई सच्चाई

philippines,weird punishment,unique way to stop rumors ,फिलीपिंस, अनोखी सजा, अफवाहों को रोकने का तरीका, गपबाजी

ऐसा ही नियम बिनालोनान के पड़ोसी शहर मोरेनो में 2017 में लागू किया गया था। यहां कई स्थानीय लोगों पर 700 रुपए का जुर्माना और सड़कों की जबरन सफाई के लिए दबाव बनाया गया था। लोग काफी परेशान हुए थे लेकिन नियम का सख्ती से पालन भी हुआ था।

इसके मामलों में कार्रवाई की शुरुआत गर्मियों से की जा रही है। अधिकारियों का दावा है कि इस मौसम में स्थानीय लोग छांव में इकट्ठा होते हैं। गर्मी का मौसम लोगों को बेकार की बातों पर चर्चा करने के लिए उकसाता है।
बिनालोनान शहर के मेयर 44 वर्षीय रेमन गुइको का दावा है इस नियम के कारण लोग अपना जीवन बेहतर करने के लिए प्रेरित होंगे। गपशप पर प्रतिबंध लगाने से शहर की गुणवत्ता में इजाफा होगा।

गुइको ने कहा कि नया नियम भावनाओं को व्यक्त करने की स्वतंत्रता पर रोक नहीं लगाता। इस नियम को लागू करने का लक्ष्य समुदायों को झूठी निंदा करने वाले लोगों से बचाना है ताकि शहर अच्छा और सुरक्षित बन सके। नया नियम लोगों को उनकी जिम्मेदारी के प्रति आगाह करता है। हम चाहते हैं कि बाहर के लोग यहां के निवासियों को एक बेहतर इंसान मानें।

# खूबसूरती की वजह से कटा महिला का चालान, घटना बेहद चौकाने वाली

# क्या आप जानते हैं हवाई जहाज का माइलेज, आइये हम बताते हैं एक लीटर में चलता है कितना

Tags :

Advertisement