Advertisement

  • Exit Poll 2019 : NDA 300 के पार, एग्जिट पोल के नतीजों के बाद ये है विपक्षी नेताओं की प्रतिक्रिया

Exit Poll 2019 : NDA 300 के पार, एग्जिट पोल के नतीजों के बाद ये है विपक्षी नेताओं की प्रतिक्रिया

By: Pinki Mon, 20 May 2019 08:52 AM

Exit Poll 2019 : NDA 300 के पार, एग्जिट पोल के नतीजों के बाद ये है विपक्षी नेताओं की प्रतिक्रिया

लोकसभा चुनाव 2019 का असल परिणाम वैसे तो 23 मई को सामने आने वाला है लेकिन रविवार, 19 मई को तमाम एग्जिट पोल्स के नतीजे भी सामने आ गए हैं। अधिकांश एग्जिट पोल्स के नतीजे केंद्र में एक बार फिर एनडीए सरकार बनने का अनुमान लगा रहे हैं। हालाकि कांग्रेस को 2014 से ज्यादा सीटें मिल रही है लेकिन फिर भी एग्जिट पोल के नतीजे निराश करने वाले हैं। क्योंकि एक भी एग्जिट पोल में कांग्रेस को इतनी सीटें नहीं मिल रही हैं कि वह अन्य विपक्षी दलों के साथ मिलकर सरकार बना सके। लगभग सभी एग्जिट पोल में एनडीए पूर्ण बहुमत की सरकार बनाती दिख रही है।

एग्जिट पोल के नतीजे आने के साथ ही इन पर नेताओं की प्रतिक्रिया आनी भी शुरू हो गई है।

कमलनाथ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एग्जिट पोल्स के नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्विटर पर लिखा, "हमने सारे एग्जिट 2004 में भी देखे थे, 2018 के पांच राज्यों के चुनाव के समय भी देखे थे, सब कांग्रेस की हार दिखा रहे थे, पर परिणाम सभी ने देखे। 23 मई का इंतजार करिए, सारी हकीकत सामने आ जाएगी। कांग्रेस की सीटें निश्चित ही बढ़ेंगी, भाजपा के नारों-जुमलों की हकीकत भी सामने आएगी।

# क्या है 'आयुष्मान भारत योजना', घर बैठे इस तरह पता करें कैसे उठा सकते है इस योजना का लाभ

# कौन था पुलवामा एनकाउंटर में मारा गया आतंकी अब्दुल रशीद गाजी!

ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी एग्जिट पोल्स के नतीजों को खारिज किया और ट्विटर पर लिखा, "मैं एग्जिट पोल गॉसिप पर विश्वास नहीं करती। इस गॉसिप का मकसद हजारों ईवीएम में छेड़छाड़ या उन्हें बदलना है। मैं सभी विपक्षी दलों से एकजुट, मजबूत और निर्भीक होने की अपील करती हूं। हम मिलकर इस लड़ाई को लड़ेंगे।''

उमर अब्दुल्ला

एग्जिट पोल्स को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला ने कहा, "सभी एग्जिट पोल गलत नहीं हो सकते! वक्त टीवी बंद करने और सोशल मीडिया को लॉग आउट करके 23 मई के इंताजर का है।"

दिग्विजय सिंह

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह का मानना है कि कमोबेश 2004 की स्थिति बन गई है। उन्होंने यह भी साफ किया कि किसी सर्वे पर भरोसा नही करते हैं, सब कुछ 23 मई को साफ हो जाएगा।

चंद्रबाबू नायडू

एक्जिट पोल के आंकड़ों पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और विपक्ष को एक जुट करने में जुटे चंद्रबाबू नायडू ने कहा है कि एक्जिट पोल कई बार फेल हो चुके हैं। जमीन पर हालात अलग होते हैं। उन्होंने दावा किया कि टीडीपी आंध्र प्रदेश में एक बार फिर सरकार बनाएगी। वहीं, वरिष्ठ नेता शरद यादव ने लोकसभा चुनाव में महागठबंधन को बहुमत मिलने का दावा किया है और कहा है कि सोनिया गांधी के साथ बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा होगी।

# मात्र 100 रुपये में शुरू करें ये स्कीम, मिलेगा बचत खाते से ज्यादा मुनाफा

# मोदी सरकार दे रही है सुनहरा मौका, इस तरह घर बैठे जीते 1 लाख रुपये

सांसद संजय सिंह

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी एग्जिट पोल्स के आंकड़ों पर सवाल उठाए हैं। संजय सिंह ने एबीपी न्यूज से कहा है कि हम 23 मई के फैसलों का इंतजार करेंगे। सीपीएम ने भी एक्जिट पोल के आकंड़ों को नकार दिया है। सीपीएम नेता हन्ना मोल्लाह ने एबीपी से बातचीत में कांग्रेस को गठबंधन की नाकामी का कारण बताया है।

कौन सा सर्वे किसको दे रहा है कितनी सीटें

न्यूज 24 चाणक्य: बीजेपी 276, यूपीए- 46, अन्य- 220

टाइम्स नाऊ-वीएमआर: एनडीए- 306, यूपीए- 142, अन्य- 94

एबीपी-नीलसन- एनडीए 267, यूपीए- 127, अन्य- 148

न्यूज X-नेता- एनडीए- 242, यूपीए- 165, अन्य- 136

रिपब्लिक+सी वोटर: एनडीए- 287, यूपीए- 128, अन्य- 127

रिपब्लिक+जन की बात: एनडीए- 305, यूपीए- 124, अन्य- 113

न्यूज नेशन: एनडीए- 282-290, यूपीए- 118-126, अन्य 130-138

# अब ATM से निकाले पैसा बिना डेबिट कार्ड के, SBI दे रही है आपको यह सुविधा, जानकारी के लिए पढ़े

# आतंकी मसूद अजहर : एक प्रिंसिपल का बेटा कैसे बन बैठा इंसानियत के लिए बड़ा खतरा!

Tags :
|
|
|

Advertisement