Advertisement

  • प्याज की बढ़ती कीमतों ने बढ़ाई मोदी सरकार की मुसीबते, लिया ये अहम फैसला

प्याज की बढ़ती कीमतों ने बढ़ाई मोदी सरकार की मुसीबते, लिया ये अहम फैसला

By: Pinki Mon, 02 Dec 2019 08:58 AM

प्याज की बढ़ती कीमतों ने बढ़ाई मोदी सरकार की मुसीबते, लिया ये अहम फैसला

प्याज के लगातार बढ़ते दामों ने जहां एक तरफ आम आदमी को चिंता में डाल दिया है वही दूसरी तरफ शहर-शहर में राजनीतिक दल मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला-बोल रहे हैं। ऐसे में अब सरकार प्याज की बढ़ती दामों पर काबू पाने के लिए तुर्की से प्याज मंगाने का तय किया है। तुर्की से 11 हजार टन प्याज़ मंगाया जाएगा, ताकि बढ़ती हुई कीमत पर कुछ लगाम लगाई जा सके। बता दे इस समय देश में प्याज 80 से 130 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है।

सरकारी ट्रेडिंग फर्म MMTC ने केंद्र सरकार की तरफ से 11000 टन प्याज का ऑर्डर दिया गया है, ताकि देश में प्याज की सप्लाई बढ़ाई जा सके और दाम कुछ कम हो सकें।

दिल्ली से लेकर बेंगलुरु तक देश के कई शहरों में प्याज की कीमत आसमान छू रही है और लोगों का गुस्सा सरकार पर फूट रहा है। मुसीबत इतनी बढ़ गई है कि बेंगलुरु के मशहूर रेस्तरां के मेन्यू से अनियन डोसा ही हट गया है क्योंकि दाम इतना बढ़ रहा है।

वही दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है कि उन्होंने स्टॉक से प्याज नहीं निकाला है, यही कारण है कि प्याज की कीमत बढ़ती जा रही है। इसके अलावा समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता अब वाराणसी में प्याज बेचने की तैयारी में हैं। दूसरी ओर कांग्रेस भी सरकार से इस मुद्दे पर सवाल पूछ रही है।

बता दे, सरकार ने इससे पहले 6,090 टन प्याज मिस्र से मंगाने का अनुबंध किया है जो अगले 10 दिनों में देश के बाजारों में उतर जाएगा। इसके बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि प्याज के दामों में थोड़ी नरमी आ सकती है।

बता दे, प्याज के दाम की निगरानी के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मंत्रियों का एक समूह बनाया गया है जिसमें वित्तमंत्री, उपभोक्ता मामलों के मंत्री, कृषि मंत्री और सड़क परिवहन मंत्री बतौर सदस्य शामिल हैं।

Tags :
|
|
|
|

Advertisement