Advertisement

  • दही जमाते समय आजमाए ये 5 टिप्स, मिलेगा स्वादिष्ट परिणाम

दही जमाते समय आजमाए ये 5 टिप्स, मिलेगा स्वादिष्ट परिणाम

By: Ankur Thu, 06 June 2019 7:37 PM

दही जमाते समय आजमाए ये 5 टिप्स, मिलेगा स्वादिष्ट परिणाम

गर्मियों के दिनों में सही खानपान ही अच्छी सेहत की वजह बनता हैं। इसलिए ही गर्मियों के दिनों में दही-छाछ का सेवन बहुत किया जाता हैं। दही शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ ही स्वादिष्ट भी रहता हैं। आजकल देखा गया है कि लोग दही बाजार से ही लाना पसंद करते हैं क्योंकि घर के जमे दही के खट्टे होने का खतरा बना रहता हैं। लेकिन बाजार के दही में वह स्वाद नहीं आता हैं जो घर के जमे हुए दही में आता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपका दही मीठा जमेगा और उसमें खट्टास नहीं आएगी। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

ताजे दूध का करें इस्तेमाल
सबसे पहले तो ध्यान रखें कि दही जमाने वाला दूध ताजा होना चाहिए, क्योंकि दूध जितना ताजा होगा दही भी उतनी देर तक मीठा और ताजा रहेगा। एक दिन पुराने दूध का जमा हुआ दहीं जल्द खट्टा हो जाता है।

चीनी-मिट्टी के बर्तन में जमाए दही
दही को मीठा और ताजा बनाने के लिए चीनी-मिट्टी के बर्तन का ही उपयोग करें, चीनी मिट्टी के बर्तन की तासीर ठण्डी होती है, उसमें दही मीठी और अच्छे से जमती है। दही को उसी बर्तन में पड़ा रहने दें, जिससे दही खट्टी बिल्कुल नहीं होगी।

yogurt tips,curd tips,kitchen tips,delicious curd ,दही ज़माने के टिप्स, किचन टिप्स, स्वादिष्ट दही के टिप्स

हल्के कोसे दूध को लगाए जामन
ज्यादा गर्म दूध को कभी भी जामन न लगाए, क्योंकि दही चाहे जितनी भी मीठी क्यों ना हो उसमें कुछ प्रतिशत खट्टास तो होती ही है, जब ज्यादा गर्म दूध दही के संपर्क में आता है तो उसमें खट्टे होने की संभावना बढ़ जाती है। गर्मियों में यह संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

गर्मियों में कम समय में जमता है दही
गर्मियों में तकरीबन 4 से 5 घंटे में दही जम जाती है इसलिए शाम 5 बजे के करीब दूध को जामन लगा कर रख दीजिए, ताकि रात 9-10 बजे के करीब दही पूरी तरह जम चुका हो और आप उसे फ्रिज में रख कर ही सोए। क्योंकि रात भर दहीं बाहर पड़ा रहने से भी खट्टा हो जाता है।

साफ सफाई का करें ध्यान
दही जमाने वाला बर्तन पूरी तरह से साफ होना चाहिए, दही में वैसे भी गुड बैक्टीरिया होता है, इसलिए ध्यान रखें कि हर बार दही खत्म करने के बाद बर्तन को अच्छी तरह से धोकर साफ करें। उसके बाद ही अगली बार दही जमाए। इन सब बातों का ध्यान रखें आपका दही कभी भी खट्टी नहीं जमेगी।

Tags :

Advertisement