Advertisement

घर खरीदने से पहले ध्यान रखे इन बातों का

By: Pinki Fri, 13 Apr 2018 11:46 AM

घर खरीदने से पहले ध्यान रखे इन बातों का

हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका अपना घर हो, और इसके कइयों को अपने जीवन भर की जमा पूंजी भी लगानी पड़ सकती है। इसलिए अगर आप भी घर खरीदने का विचार कर रहे है, तो उसके पूर्व इन महत्वपूर्ण बातों पर जरूर ध्यान दें:

* प्रॉपर्टी को लेकर धोखाधड़ी के अधिकतर मामलों में देखा गया है कि खरीददार ने शुरुआती जांच-पड़ताल ठीक से नहीं की। ये आपका दायित्व है कि प्रॉपर्टी से जुड़े हुए सभी पहलुओं की स्वयं जांच करें। बिल्डर की तरफ से दिखाए गए ब्रॉशर पर ही भरोसा करके अपने जीवन की गाढ़ी कमाई घर खरीदने में न लगाएं। प्रॉपर्टी को खुद जाकर देखें और सुनिश्चित करें कि वह आपके लिए सही है।

* कई बार बिल्डर अप्रूव मकानों से अधिक मकान या फ्लोर बना देते हैं ,और फिर लोगों को बेच देते हैं। ऐसी स्थिति में जरूरी है कि आप मकान खरीदने से पहले बिल्डर से कम्प्लीशन या ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट जरूर मांगें।

# घर को आकर्षक बनाने के  5  आसान तरीके

# घर बैठे पैसे कमाने के 4 आसान तरीके

tips for buying house,house buying tips,tips to buy house,household tips ,हाउसहोल्ड टिप्स,घर खरीदने से पहले इन बातों का रखे ध्यान

* किसी भी घर को लेने के पहले ये जरूर जान ले कि उसके लिए कौन-कौन से बैंक फायनेंस कर रहे हैं, और साथ ही बैंको से भी प्रोजेक्ट संबधित जानकारी ले , इस से प्रोजेक्ट के प्रति विश्वसनीयता बढ़ जाती है। क्योकि बैंक फायनेंस करने के पहले ही समस्त दस्तावेजो की जानकारी ले चुका होता है।

* बिल्डर लुभावने ऑफर देकर लोगों को आकर्षित करते हैं। यदि आपको किसी बिल्डर की तरफ से कोई लुभावना ऑफर मिलता है ,तो उसके बारे में पूरी जांच पड़ताल करें।

* निवेश के लिए प्रॉपर्टी लेने की सोच रहे हैं तो आप कमर्सिअल प्रॉपर्टीज – जैसे कि दूकान ऑफिस स्पेस जैसे विकल्पों पर भी अवश्य विचार करें। आजकल कमर्सिअल प्रॉपर्टीज में कुछ बिल्डर गारंटीड फिक्स्ड रिटर्न्स भी ऑफर कर दें। लेकिन ऐसे ऑफर के लिए का अप्रूवल चाहिए होता है – धोकाधड़ी से बचें ।

* आपको यह बात भी ध्यान रखनी होगी कि ,अगर आप बना बनाया फ्लैट या मकान लेने की बजाय भूखंड लेकर घर बनाते हैं तो आर्किटेक्ट को हायर करना, पानी, बिजली की सप्लाई करना आदि सारी जिम्मेदारी खुद पर होती है।

# खाना परोसते समय इन 9 बातों का रखे धयान

# घर को सीलन और दुर्गन्ध से बचाएं रखने के 7 घरेलु नुस्खे

Advertisement