Advertisement

  • आजमाकर देखें ये सुरक्षित उपाय, कभी नहीं लगेंगे अनाज में कीड़े

आजमाकर देखें ये सुरक्षित उपाय, कभी नहीं लगेंगे अनाज में कीड़े

By: Ankur Wed, 06 Feb 2019 6:58 PM

आजमाकर देखें ये सुरक्षित उपाय, कभी नहीं लगेंगे अनाज में कीड़े

अक्सर देखा गया है कि घर में पड़े राशन में कई बार कीड़े लग जाते है जो महिलाओं के लिए बड़ी समस्या का कारण बन जाते हैं। जी हाँ, राशन के कीड़े लगने की वजह से महिलाओं को इनको धूप में डालने और छानने की मेहनत करनी पड़ती हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि कुछ ऐसे उपायों को अपनाया जाए जिनकी मदद से राशन में कीड़े ही ना लगे। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

* चने, छोले और गेहूं को तो धूप में सुखाया जा सकता है, लेकिन चावल को धूप में न सुखाएं। ऐसा करने से यह खराब हो जाते हैं।

* नीम में बहुत ही औषोधीय गुण होते है। नीम की पत्तियो को छाव में सुखाकर उन्हें गेहू के साथ मिलाकर अनाज की पेंटी में रख देते हे तो काफी समय तक वो कीटो और कवक से गेहू को सुरक्षित रखता है। ज्यादातर ग्रामीण इसी विधि का उपयोग करते है।

* दस किलो चावल में 50 ग्राम पोदीना रखें। इससे इन चीजों में कीडे नहीं पडे। इसी तरह रवा में 10 लौंग, शहद में 7-8 काली मिर्च और चावल में सूखे पोदीने की पत्तियां रख दीं। चाहें, तो सूज को भून कर ठंडा करके भी डिब्बे में रख सकती हैं।

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

kitchen ingredients insects free,kitchen ingredients care tips ,राशन की देखभाल, अनाज की देखभाल, घरेलू उपाय, किचन टिप्स

* दाल को कई महीने तक सुरक्षित रखने के लिए उसपर सरसो का तेल लगाएं और उसे धूप में सुखाकर कंटेनर में रखें इससे दाल ज्यादा दिनों तक चलेगी।

* गेहूं को सुरक्षित रखने के लिए उस में प्याज भी मिलाया जा सकता है। 1 क्विंटल गेहूं में आधा किलो प्याज मिलाएं। सबसे पहले प्याज को नीचे रखें और फिर बीच में, इसके बाद सब से ऊपर रखें इससे गेहूं में कीड़े नहीं आएंगे।

* जब भी आप अनाज को ड्रम या किसी अन्य चीज में डालने लगते है, तो शुरुआत में बंद माचिस की डिब्बियां डालें, और बीच बीच में डालते रहें, ऐसा करने से भी आपके अनाज को कीड़ा लगने से बचाने में मदद मिलती है,और जब भी आप गेहूं को थोड़ा थोड़ा बाहर निकालें तो उसमे से माचिन की डिब्बी को अलग कर दें।

* आज कल बाजार में अनाज में कीड़ा लगने से बचाने के लिए तिरह तरह की कीटनाशक दवाइयां भी आ गई है, तो आप उनका इस्तेमाल करके भी गेहूं में कीड़ा लगने से बचा सकती है, परन्तु इनका खास ध्यान रखें की जब भी आप अनाज को पिसवाने के लिए जाते है, तो अच्छे से गेहूं को धो कर उसे सुखाने के बाद ही इस्तेमाल करें ताकि उसके कारण आपको किसी तरह का कोई नुकसान न हो।

* आटे और चावल को कीड़ों से बचाने के लिए साबूत लालमिर्च और साबूत नमक डब्बे में डाल दें। खाने वाले नमक के टुकड़ों को भी कौटन के कपड़े में बांध कर गेहूं में ऊपरनीचे लेयर बना कर रख दें।

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

Tags :

Advertisement