Advertisement

  • इन टिप्स की मदद से करें किचन की चीजों का रखरखाव, देंगे लम्बे समय तक आपका साथ

इन टिप्स की मदद से करें किचन की चीजों का रखरखाव, देंगे लम्बे समय तक आपका साथ

By: Ankur Mon, 25 Feb 2019 2:45 PM

इन टिप्स की मदद से करें किचन की चीजों का रखरखाव, देंगे लम्बे समय तक आपका साथ

एक सामान्य परिवार के किचन में भोजन बनाने की कई सामग्री और उपकरण होते है जिसकी मदद से महिलाऐं स्वादिष्ट भोजन को बनाने में सफल होती हैं। महिलाओं का यह जादू चलता रहे इसके लिए महिलाओं को इन चीजों के इस्तेमाल के साथ इनके रखरखाव का ध्यान रखना भी जरूरी हैं ताकि ये खराब ना हो और लम्बे समय तक चलें। आज हम आपको इन उपकरणों की देखभाल से जुड़े कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप इनका अच्छे रखरखाव कर पाएंगी।

* लकड़ी का सामान

किचन में इस्तेमाल की जाने वाले लकड़ी से बनी चीजें मसलन चॉपिंग बोर्ड, नॉनस्टिक बर्तनों के लिए इस्तेमाल होने वाला स्टैपुला चकला बेलन आदि को इस्तेमाल के बाद तुरंत बाद ही साफ करके सूखी जगह पर रख दें। इन्हें बहुत देर तक पानी में भिगोकर ना रखें क्योंकि लकड़ी की चीजें ज्यादा देर तक पानी में रहें तो खराब होने लगती है।

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

care for kitchen utensils,kitchen utensils,kitchen care tips,household tips ,किचन टिप्स, किचन के सामानों की देखभाल, सामानों की देखभाल के टिप्स, किचन की देखभाल

* नॉन स्टिक बर्तनों की सफाई

नॉन स्टिक बर्तनों पर केमिकल कोटिंग होती है, जरा-सी लापरवाही से इस कोटिंग के हटने का खतरा रहता है। नॉन स्टिक बर्तनों का प्रयोग जितना आसान है, उतना ही आसान उनका खराब होना भी होता है। इन बर्तनों को बाद में साफ करने के लिए सिंक में इक्टठा करने की जगह तुरंत ही साफ करके एक ओर रख दें। नॉन स्टिक पैन और तवे की सफाई के लिए हल्के साबुन और डिटर्जेंट का प्रयोग करें। इसके लिए स्पंद वाले पैड का इस्तेमाल करें।

* चाकू और चम्मच

चाकू और छुरी किचन के बेहद महत्वपूर्ण उपकरण हैं। इनकी धार तेज नहीं होगी तो आपका काम रूक जाएगा। सब्जी काटते हुए आपको झुंझलाहट होने लगेगी। इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है काम खत्म होने के तुरंत बाद ही चाकू धोकर किसी कपड़े से पोंछकर निर्धारित जगह पर रख दें।

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

care for kitchen utensils,kitchen utensils,kitchen care tips,household tips ,किचन टिप्स, किचन के सामानों की देखभाल, सामानों की देखभाल के टिप्स, किचन की देखभाल

* इलैक्ट्रॉनिक उपकरण

किचन में झटपट काम करने के लिए मिनी-चॉपर, मिक्सर-ग्राइंडर, जूसर, हैंड ब्लैंडर, फूड प्रोसैसर आदि चीजेंं बेहद जरूरी हो गई हैं। इन उपकरणों को खास देखभाल की जरूरत होती है। इस्तेमाल करने के बाद इन्हें अच्छी तरह से साफ करके सूखे कपड़े से पोंछकर सूखी जगह पर रखें।

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

Tags :

Advertisement