Advertisement

  • नौकरी ढूंडते वक़्त होने वाली इन गलतियों को सुधारे

नौकरी ढूंडते वक़्त होने वाली इन गलतियों को सुधारे

By: Ankur Fri, 06 Apr 2018 3:14 PM

नौकरी ढूंडते वक़्त होने वाली इन गलतियों को सुधारे

नौकरी किसी भी ग्रेजुएट व्यक्ति की सबसे पहली प्राथमिकता होती हैं। अपनी पढाई पूरी करने के बाद व्यक्ति अपने सफल भविष्य के लिए नौकरी की खोज में लग जाता हैं क्योंकि अपने दैनिक जीवन के निर्वाह के लिए नौकरी की आवश्यकता होती हैं। कई बार नौकरी खोजते समय हमें असफलता प्राप्त होती हैं। इअकी वजह कई बार किस्मत तो कई बार खुद की गलतियां भी होती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कई लोगों द्वारा नौकरी ढूंडते समय की जाती है और उन्हें सुधारने की जरूरत होती हैं। तो आइये जानते हैं उन गलतियों के बारे में।

* टाइम मैनेजमेंट : आमतौर पर कॉलेज में यह नहीं सिखाया जाता। ये हमें नौकरी में आने के बाद ही पता चलता है। लड़के ये गलती पहले करते हैं। किसी कंपनी में काम करना आपका ड्रीम जॉब हो सकता है और आप काम करने को लेकर काफी उत्साहित हों, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप लगातार मैनेजर को कॉल करें या एचआर में कॉन्टेक्ट करने की कोशिश करें। इससे आपका इंप्रेशन डाउन होता है और यदि आप सिलेक्ट भी होने जा रहे हैं तो बार-बार फॉलोइंग आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इससे आप बचें। सही समय का इंतज़ार करें।

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

mistakes in searching job,jobs,searching job,tips to search job ,नौकरी

* नो फॉलो अप : कई लोग ऐसे होते हैं, जो इंटरव्यू देने के बाद पूरी तरह से बैठ जाते हैं। वो एक बार भी पता लगाने की कोशिश नहीं करते, कि उनके इंटरव्यू का क्या हुआ। यह बहुत ही बड़ी गलती है। जॉब सर्च करते समय दूसरी बड़ी गलती होती है कि इंटरव्यू देने के बाद आप कई दिनों तक फॉलो ही नहीं करते हैं। ऐसा आप न करें।

* ऑनलाइन : माना की ज़माना डिजिटल का है, लेकिन अब भी बहुत सी कम्पनियाँ इसके बिना भी काम करती हैं। जो लोग खुद चलकर ऑफिस जाकर इंटरव्यू के लिए बायोडाटा देते हैं, उनपर कंपनी जल्दी मेहरबानी करती है। ऑनलाइन जॉब के लिए आवेदन भरना और इंतज़ार करना बहुत बड़ी गलती है। अप इसे बिलकुल न करें।

* लेट रिप्लाई : कई बार ऐसा होता है कि जॉब खोजने के बाद मिल भी जाती है, लेकिन कुछ लोग इसे इतने सहज रूप से लेते हैं कि तुरंत रिप्लाई करने की बजाय एक-दो दिन रुक जाते हैं। ये गलती है। इसे आपका सामने वाली कम्पनी लापरवाही समझती है। यदि आप इंट्रेस्टेड हैं तो फटाफट प्लान करें, यदि नहीं है तो भी अपनी चीजें क्लीयर जरूर करें। ध्यान रखें ज्यादा लेट रिप्लाय आपकी ओवरऑल इमेज पर प्रभाव डालता है। वो आपको नौकरी के काबिल नहीं समझती और आपको नौकरी मिलने से पहले ही निकाल देती है।

* ज्यादा सैलरी : पहली जॉब हो या 10 वीं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो जॉब देने के लिए जब इंटरव्यू देते हैं तभी बहुत ज्यादा सैलरी की डिमांड कर लेते हैं। यही उनकी गलती उनके लिए भारी पड़ जाती है। वो सोच भी नहीं पाते और कंपनी उन्हें वो जॉब ऑफर ही नहीं करती।

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

Advertisement