Advertisement

  • बना रहे हैं सर्दियों में घूमने का प्लान, ये टिप्स आएंगे बड़े काम

बना रहे हैं सर्दियों में घूमने का प्लान, ये टिप्स आएंगे बड़े काम

By: Ankur Mon, 14 Oct 2019 3:28 PM

बना रहे हैं सर्दियों में घूमने का प्लान, ये टिप्स आएंगे बड़े काम

मौसम के बदलाव के साथ सर्दियों ने अपनी आहट दे दी हैं। सर्दियों के इस मौसम में सभी घूमने का आनंद लेना पसंद करते हैं क्योंकि ना तेज धुप और ना पसीने का झंझट। लेकिन इस मौसम में जहां घूमने का अलग ही मजा होता हैं, वहीँ कई बातों का ध्यान रखने की भी जरूरत पड़ती हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से सर्दियों में ट्रिप पर आपको कोई परेशानी नहीं होगी और आप घूमने का आनंद ले सकेंगे। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

वातावरण की सही जानकारी लें

जिस जगह की ट्रिप का प्लान कर रहे हैं, वहां की भौगोलिक स्थिति और जलवायु (Climate) के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। अगर आप बच्चों को भी साथ ले जा रहे हैं तो उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

गर्म कपड़े रखें

अपने ट्रैवेल किट में एक-दो जोड़ी दस्ताने, ऊनी कपड़े, बूट्स, कंबल, कोट, स्वेटर और साल जैसी जरूरी चीजें रखें। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि यात्रा के दौरान मोटा जैकेट लेने से बचें, ताकि बैग भारी न हो। इसलिए कोशिश करें कि अच्छी क्वालिटी का पतला जैकेट (Good Quality Jacket) कैरी करें।

travel tips,travel tips in hindi,travel in winter,winter traveling tips ,ट्रेवल टिप्स, ट्रेवल टिप्स हिंदी में, सर्दियों में ट्रेवलिंग, सर्दियों के ट्रेवलिंग टिप्स

पर्याप्त कैश रखें

यात्रा पर जाने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपके पास डेबिट और क्रेडिट कार्ड के अलावा पर्याप्त कैश (Cash Money) है। ऐसा इसलिए कि जहां क्रेडिट कार्ड या एटीएम की सुविधा न हो, वहां आपको परेशानी न हो।

होटल की बुकिंग पहले से ही

सर्दियों के मौसम में डेस्टिनेशन पर पहुंचकर मनमाफिक होटल तलाशने में कठिनाई होती है। इसलिए यात्रा करने से पहले होटल की ऑनलाइन बुकिंग (Online Hotel) करा लें, ताकि होटल तलाशने के तनाव से बच सकें।

जरूरी दवाएं रखें

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम है। इसलिए यात्रा के दौरान अपने बैग में कोल्ड, एलर्जी, फीवर, फ्लू से बचाव के लिए दवाएं (Medicine Kit) जरूर रखें।

Tags :

Advertisement