• होम
  • हेल्थ
  • सुबह नहीं बल्कि दोपहर में करें ये 4 वर्कआउट, डायबिटीज मरीजों को मिलेगा बहुत फायदा

सुबह नहीं बल्कि दोपहर में करें ये 4 वर्कआउट, डायबिटीज मरीजों को मिलेगा बहुत फायदा

By: Ankur Thu, 11 Feb 2021 2:19 PM

सुबह नहीं बल्कि दोपहर में करें ये 4 वर्कआउट, डायबिटीज मरीजों को मिलेगा बहुत फायदा

डायबिटीज अर्थात शुगर की समस्या लोगों की चिंता का कारण बनती जा रही हैं। डायबिटीज में अपने खानपान पर संतुलन लाने के साथ ही शारीरिक गतिविधियों को भी अपनी दिनचर्या में शामिल किया जाता हैं। इसके लिए सभी सुबह-सुबह वर्कआउट करना पसंद करते हैं। लेकिन हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आया हैं कि जिन्हें टाइप-2 डायबिटीज है उन्हें दोपहर में ही एक्सरसाइज करनी चाहिए जो आपके शरीर पर ज्यादा प्रभावी साबित होती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं वर्कआउट के बारे में बताने जा रहे हैं जो सेहत के लिए अच्छे संकेत लेकर आएंगी।

Health tips,health tips in hindi,diabetes,diabetes and workout ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, डायबिटीज, डायबिटीज में वर्कआउट

वॉकिंग करें

सेहत को हेल्दी रखने का सबसे आसान तरीका है कि आप वॉकिंग करें। अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो आप घर की छत पर या फिर अगर आप ऑफिस में हैं तो आप लंच टाइम के बाद थोड़ी देर वॉकिंग करें इससे आपका वजन भी कम होगा और साथ ही आपकी शुगर भी कंट्रोल में रहेगी।

योगा करें

योगा तो उन लोगों के लिए भी बेस्ट है जिन्हें कोई बीमारी नहीं है क्योंकि योग से आपको बहुत सारे लाभ होते हैं। इससे नींद न आने की समस्या दूर होती है तो वहीं ब्लड प्रेशर में भी सुधार होता है। आपकी शुगर भी कंट्रोल में रहती है।

Health tips,health tips in hindi,diabetes,diabetes and workout ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, डायबिटीज, डायबिटीज में वर्कआउट

साइक्लिंग है बेस्ट

साइक्लिंग तो सभी एक्सरसाइज से बेस्ट एक्सरसाइज है। साइक्लिंग करने से आपके शरीर में एक्टिवनेस बनी रहती है। इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है। इसलिए अगर आप वॉकिंग नहीं करना चाहते को आप साइक्लिंग करे। बाजार जा रहे हैं तो कार या बाइक से नहीं बल्कि साइक्लिंग करते हुए जाएं।

जुम्बा एक्टिविटी करें

जुम्बा एक्टिविटी भी आपके लिए बेहतर रहेगी। इस पर हुई एक रिसर्च की मानें तो अगर आप अपनी रूटीन में एरोबिक डांस या फिर जुम्बा एक्टिविटी को एड करते हैं तो इससे आपके शरीर को काफी फायदे होते हैं।

ये भी पढ़े :

# क्या आप भी कर रहे हैं मोटापे का सामना, डाइट से तुरंत हटाएं वजन बढ़ाने वाली ये 5 चीजें

# ये 5 प्रभावी उपाय दूर करेंगे बदन दर्द, आजमाते ही मिलेगा आराम

# पुरुषों के लिए अभिशाप बना लैपटॉप, फर्टिलिटी को पहुंचा रहा नुकसान

# ज्यादा चाय बन सकती हैं आपके लिए खतरा, करना पड़ेगा इन 5 मुसीबतों का सामना

# पाचन तंत्र को बनाना हैं मजबूत, आहार में शामिल करें ये 6 विटामिन

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com