Advertisement

  • नाइट शिफ्ट में काम करना बना सकता हैं आपको बिमार, इस तरह रखें अपना ध्यान

नाइट शिफ्ट में काम करना बना सकता हैं आपको बिमार, इस तरह रखें अपना ध्यान

By: Ankur Thu, 19 Sept 2019 7:56 PM

नाइट शिफ्ट में काम करना बना सकता हैं आपको बिमार, इस तरह रखें अपना ध्यान

आज के समय में देखा जाता है कि इस पापी पेट को पालने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं और रात को भी ऑफिस में काम करते हुए नजर आते हैं। जी हाँ, का लोगों को अपने काम में नाइट शिफ्ट में काम करना पड़ता हैं जो कि शरीर के लिए परेशानी का कारण बनता हैं। क्योंकि हमारे शरीर को रात को आराम और दिन को काम करने की आदत होती हैं और इसमें हुआ बदलाव शरीर में बदलाव लेकर आता हैं। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों को कुछ बातों का ध्यान देने की जरूरत होती हैं। आज हम आपको उन्हीं टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनपर आपको ध्यान देने की जरूरत हैं।

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

# महिलाओं पर बना रहता है इन 5 तरह के कैंसर का खतरा, जानें लक्षण और बरते सावधानी

harmful effects of night shift,healthy living,Health tips,healthy living ,नाईट शिफ्ट, हेल्थ टिप्स

पानी
रात के समय भी प्यास ना भी लगें तो पानी भरपूर पीना चाहिए इससे आपको काम करने की शक्ति मिलती है साथ ही आपको अपने स्वास्थ्य संबंधित भी कोई परेशानी नहीं होती है। ज्यादातर देखने को मिला है कि रात के समय में पानी कम पिया जाता है तो जो लोग ऑफिस में नाइट शिफ्ट करते हैं वह कम से कम पानी पीते हैं। अगर आप भी पानी कम पीते हैं तो आपका शरीर भी डिहाइड्रेट हो जाता है।

ब्रेकफास्ट

हमेशा सुबह का नाश्ता करने के बाद ही सोएं। दरअसल, जो लोग बिना नाश्ता किए सो जाते हैं, उनके मील में काफी गैप हो जाता है। अमूमन देखने में आता है कि जब लोगों की नाइट शिफ्ट खत्म होती है तो वह तुरंत घर आकर सो जाते हैं। अगर आप भी यह गलती कर रहे हैं तो आज ही इसे बंद कीजिए। क्योंकि इससे मेटाबॉलिक डिसआर्डर की समस्या को पैदा करता है। जिसके चलते व्यक्ति शुगर व बीपी होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

# रोज बर्न होगी 400 कैलोरीज, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

खाने का ख्याल
रात्रि के समय में शुगर प्रॉडक्ट्स जैसे सॉफ्ट ड्रिंक, बेकरी आइटम, स्वीट्स, नॉन फाइबर कार्ब फूड्स जैसे व्हाइट ब्रेड व उच्च आयरन फूड जैसे रेड मीट आदि का सेवन करने से भी परहेज करें। अगर आपकी नाइट शिफ्ट दस बजे से शुरू होती है तो आप नौ बजे तक अपना डिनर कर लें। वहीं रात्रि के 12-1 बजे के आसपास जब आपको हल्की भूख लगती है और कुछ खाने का मन करता है तो आप उस समय चाय, कॉफी, सिगरेट आदि को तवज्जो देने के स्थान पर ग्रीन टी, पॉपकॉर्न, हेल्दी बिस्कुट, नट्स या डाई नमकीन जैसे चिवड़ा आदि का सेवन करें।

# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

# काजू-बादाम छोड़ों सर्दियों में रोजाना करो इसका सेवन असर देख हैरान हो जाएंगे आप

Tags :

Advertisement