Advertisement

  • चाहते है तेजी से वजन घटाना, करने होंगे ये आसान से उपाय

चाहते है तेजी से वजन घटाना, करने होंगे ये आसान से उपाय

By: Ankur Thu, 11 Oct 2018 6:23 PM

चाहते है तेजी से वजन घटाना, करने होंगे ये आसान से उपाय

आज के समय में ज्यादातर लोगों की एक ही समस्या है उनका बढ़ता वजन, जो उनके शरीर की कई बीमारियों का कारण बनता हैं। हर इंसान इस समस्या से उबरना चाहता हैं और तेजी से वजन घटाना चाहता हैं। लेकिन इसके लिए आपको शारीर की कैलोरी बर्न करने की जरूरत पड़ती हैं और संतुलित आहार लेना पड़ता हैं। आज हम आपको कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं जो वजन कम करने मव आपकी मदद करेंगे और ये काफी सुरक्षित भी हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

* कसरत जरूर करें

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कसरत करना। यदि आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो संतुलित आहार के साथ ही प्रतिदिन एक घंटे व्यायाम करें। यदि आपको तैरना आता है तो शरीर के लिए इससे अच्छी कसरत नहीं हो सकती। इसके अलावा आप अपनी दिनचर्या में मॉर्निंग वॉक और रस्सी कूदने आदि को भी शामिल कर सकते हैं। व्यायाम से आपका वजन तो नियंत्रित रहेगा ही, साथ ही आप स्वस्थ्य भी रहेंगे।

* उपवास करें

खाने-पीने के शौकीन लोग यदि वजन कम करना चाहते हैं तो उनके लिए हफ्ते में एक दिन उपवास राम बाण से साबित होगा। उपवास के दिन आप फलों के साथ नींबू पानी, दूध, जूस और सूप आदि चीजों का प्रयोग करें। आप चाहें तो सलाद भी खा सकते हैं। सलाद शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ ही वजन घटाने में भी कारगर होता है।

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

# काजू-बादाम छोड़ों सर्दियों में रोजाना करो इसका सेवन असर देख हैरान हो जाएंगे आप

Health tips,weight reduce tips,weight loss tips,weight loss treatment ,हेल्थ टिप्स, वजन को घटाना, वजन घटाने के नुस्खे, ट्रीटमेंट

* जंकफूड से दूर रहे

जंकफूड के सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है। यदि आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो जंकफूड के सेवन से दूर रहना ही उचित होगा। कम मसाले और चिकनाई वाली सब्जियां खाएं। चाहे तो हफ्ते में एक बार उबली हुई सब्जी भी खा सकते हैं, यह आपके लिए फायदेमंद रहेगी। गेहूं के आटे की बजाय जौ और चने के आटे की चपाती का सेवन करें।

* ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

पानी का ज्यादा सेवन शरीर के लिए गुणकारी होता है। यदि आप सुबह उठकर हर रोज एक गिलास पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं तो यह वजन घटाने में मददगार होता है। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि खाने के एक घंटे बाद पानी पिएं। तरल पदार्थों के सेवन से शरीर की चर्बी कम होती है।

* धूम्रपान और शराब को कहें ना

यदि आप धूम्रपान के साथ शराब का भी सेवन करते हैं तो आप अपनी सेहत के साथ बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं। शराब पीने और धूम्रपान करने के साथ आपको एक्सरसाइज करने या संतुलित आहार लेने का कोई फायदा नहीं होगा।

* स्वास्थ्यवर्धक आहार लें

अपने खाने में स्वास्थ्यवर्धक आहार का सेवन करें। स्वास्थ्यवर्धक आहार का खाने से आप स्वस्थ्य तो रहेंगे ही साथ ही थोड़ी-थोड़ी देर में आपको भूख भी नहीं लगेगी। थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाने की आदत आपको मोटा बनाती है।

# खतरनाक डेंगू बनती जा रही है महामारी, इन तरीकों से करें अपना बचाव

# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

Advertisement