Advertisement

  • होम
  • हेल्थ
  • कोरोना का खतरा बढ़ा रही आपकी ये 2 आदतें, रहें जरा संभलकर

कोरोना का खतरा बढ़ा रही आपकी ये 2 आदतें, रहें जरा संभलकर

By: Ankur Sat, 28 Mar 2020 09:35 AM

कोरोना का खतरा बढ़ा रही आपकी ये 2 आदतें, रहें जरा संभलकर

बढ़ते कोरोना के खतरे से सभी वाकिफ हैं जिसके चलते देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया हैं। पूरी दुनिया में करीब 6 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और 27 हजार से अधिक मौत हो चुकी हैं। अभी तक इसकी कोई दवाई तैयार नहीं हो सकी है जिसके चलते सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि अपना बचाव किया जा सकें। कोरोना से बचने के लिए एक्सपर्ट लोगों को पर्सनल हाइजीन व सावधानी बरतनें के लिए कह रहे हैं। बाहर निकलने वक्त मास्क लगाना, हाथों को धोना, सैनेटाइजर का इस्तेमाल कुछ ऐसी जरूरी बातें हैं, जो आपको कोरोना से बचाने में मदद करती है। लेकिन इसी के साथ ही हमारी कुछ आदतें ऐसी है जिनपर ध्यान नहीं जाता हैं और कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा हैं। तो आइये जानते हैं उन आदतों के बारे में।

लंबी दाढ़ी वालों को कोरोना का अधिक खतरा

आजकल लड़कों में बियर्ड रखने का क्रेज काफी देखने को मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं आपका स्टाइलिश बियर्ड आपको कोरोना का शिकार बना सकता है। वहीं, इसी बीच सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने बियर्ड (दाढ़ी) रखने वाले लोगों को इस वायरस से ज्यादा खतरा होने की बात कही है।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,wrong habits,corona danger ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, गलत आदतें, कोरोना का खतरा

लंबी दाढ़ी से बढ़ना है खतरा

सीडीसी के अनुसार, कोरोना वायरस से बचने के लिए हाइजीन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। बाहर निकलते वक्त मास्क पहनना, हाथ साफ रखना आदि। मगर, दाढ़ी की वजह से मास्क से मुंह अच्छी तरह कवर नहीं हो पाता, जिससे आप अंजाने में ही सही लेकिन कोरोना के खतरे को बढ़ावा दे रहे हैं। क्लीन शेव के अलावा सिर्फ मूछें रखने वालों के चहरे पर ही मास्क ज्यादा सही फिट हो पाता है।

नाखून चबाना गलत

रिसर्च के अनुसार, नाखून भी आपकी सेहत के लिए खतरा बन सकते हैं। ऐसे में जिन्हें मुंह से नाखून चबाने की आदत है वो अपनी इस आदत को आज ही बदल लें। दरअसल, नाखूनों के बीच बैक्टीरिया, वायरस, मैल या कचरा मुंह के जरिए शरीर में चला जाता है। इससे आप सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं।

Tags :

Advertisement