Advertisement

  • ये संकेत बताते हैं आपकी किडनी हो चुकी खराब, जानें और रहें सतर्क

ये संकेत बताते हैं आपकी किडनी हो चुकी खराब, जानें और रहें सतर्क

By: Ankur Mon, 14 Oct 2019 2:26 PM

ये संकेत बताते हैं आपकी किडनी हो चुकी खराब, जानें और रहें सतर्क

किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर की सही व्यवस्था को बनाए रखने में बहुत जरूरी हैं। आजकल की अव्यवस्थित लाइफस्टाइल आपकी किडनी के लिए बहुत खतरनाक साबित हो रही हैं। किडनी (Kidney) में खराबी आने पर कई बीमारियां आपको अपना शिकार बना देती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते किडनी के खराब होने वाले लक्षणों के बारे में जाना जाए और इसका इलाज किया जाए। तो आइये जानते हैं किडनी खराब होने के इन संकेतों (Symptoms) के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,kidney,damaged kidney signs ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, किडनी, किडनी में खराबी, किडनी खराबी के लक्षण

- शरीर में कमजोरी, थकान या हार्मोन का स्तर गिर जाए तो यह भी किडनी के बीमारी के लक्षण माने गए हैं।

- ऑक्सीजन (Oxygen) का कम होना और जिसके कारण चिड़चिड़ापन और एकाग्रता में कमी आए तो किडनी के बीमारी के लक्षण हैं।

- गर्मी में ठंड लगे और बुखार हो तो किडनी खराब होने के संकेत हो सकते हैं।

- किडनी के खराब होने पर शरीर में विषाक्त पदार्थों जम जाते हैं, जिससे त्वचा में रैशेज और खुजली (Itching) होने लगती है। हालांकि, जरूरी नहीं कि ये लक्षण किडनी रोग होने में ही दिखें, क्योंकि ये लक्षण कई अन्य रोगों में भी नजर आते हैं।

- किडनी का काम है शरीर से टॉक्सिन पदार्थ और पेशाब बाहर निकालना। जब ऐसा नहीं होता तो किडनी में भरे हुए गंद के कारण हाथों, पैरों, टखनों, चेहरा आदि सूज जाता है।

- पेशाब का रंग गाढ़ा हो जाता है। आप कम पेशाब करते हैं या अधिक। बार-बार पेशाब लगने का एहसास होता है लेकिन करने पर होता नहीं है। पेशाब करते समय दर्द, दबाव और जलन अनुभव होना।

- मूत्र में रक्त आए या फिर झाग जैसा मूत्र आए, तो डॉक्टर (Doctor) से जरूर मिलें। यह किडनी के खराब होने का निश्चित संकेत है।

- किडनी की बीमारी के कारण खून में युरिया का स्तर बढ़ जाता है। यह युरिया अमोनिया के रूप में उत्पन होता है, जिसके कारण मुंह से बदबू निकलने लगता है और जीभ का स्वाद भी बिगड़ जाता है।

- गुर्दे खराब होने से शरीर में विषाक्त पदार्थों का स्तर बढ़ जाता है, जिसके कारण मतली और उल्टी (Vomiting) आने लगता है।

- पीठ का दर्द पीठ के नीचले भाग से होते हुए पेड़ू-जांघ के जोड़ तक फैल जाए तो समझिए कि आप किडनी रोग के शिकार हो रहे हैं।

Tags :
|

Advertisement