Advertisement

  • शुगर क्रेविंग बनती हैं धीमा जहर, इन 5 टिप्स से करें इसे शांत

शुगर क्रेविंग बनती हैं धीमा जहर, इन 5 टिप्स से करें इसे शांत

By: Ankur Tue, 24 Dec 2019 2:48 PM

शुगर क्रेविंग बनती हैं धीमा जहर, इन 5 टिप्स से करें इसे शांत

अक्सर आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा जिन्हें मीठा खाने का बहुत शौक होता हैं और भोजन के साथ ही मीठे की जरूरत पड़ती ही हैं। इस मीठे खाने के शौक को शुगर क्रेविंग कहा जाता है जो धीमे जहर की तरह आपके शरीर को बिमार बनाने का काम करती हैं। भारी मात्रा में मीठी चीजों का सेवन कैंसर, आर्थराइटिस, दिल, लिवर व ब्लड प्रेशर आदि बीमारियों का कारण बन सकता हैं। ऐसे में समय रहते सचेत होना जरूरी हैं और मीठे पर नियंत्रण पान जरूरी हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे जिसे अपनाकर इसके सेवन को कम करने में आपको मदद मिलेगी।

ज्यादा कैलोरी वाली चीजें न खाएं

अक्सर लोगों को हर समय बिस्कुट, कैंडी, चॉकलेट आदि खाने की आदत होती हैं। जिसमें कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती हैं। इसलिए इन्हें रोज खाने से परहेज रखें। आप कोई भी चीज खरीदने से पहले चेक कर सकते है कि इसमें कितनी मात्रा में कैलोरी है। हां कभी कभार किसी मौके पर इसे खा सकते हैं।

Health tips,health tips in hindi,sugar craving,calm down to sugar craving ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, शुगर क्रेविंग, शुगर क्रेविंग शांत करने के टिप्स

चीनी की जगह शहद का करें सेवन

आपको अपनी डाइट में नेचुरल चीजों को शामिल करें। चाय और कॉफी में भी आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल कम करें। चीनी की जगह शहद को यूज करें। इसके सेवन से आपको मीठे का स्वाद तो मिलेगा ही साथ में आप बीमारियों के लगने से भी बचें रहेंगे।

जरूरत के मुताबिक करें सेवन

जैसे कि सब जानते ही है ज्यादा मात्रा में चीनी खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए इसका सेवन जरूरत के हिसाब से ही करें। ऐसा नहीं कि आपको पूरी तरह से इसे छोड़ देना चाहिए बस इसके सेवन की मात्रा को कम करना चाहिए। इसका जरूरत जितना सेवन करने की कोशिश करें।

Health tips,health tips in hindi,sugar craving,calm down to sugar craving ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, शुगर क्रेविंग, शुगर क्रेविंग शांत करने के टिप्स

एनर्जी ड्रिंक्स से बनाएं दूरी

अगर आपको भी एनर्जी ड्रिंक्स पीने की बहुत आदत हैं तो इसके सेवन को कम करने की कोशिश करें। असल में, एनर्जी ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक्स में भारी मात्रा में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप जाने- अंजाने में काफी मात्रा में शुगर का सेवन कर बैठते हैं। इसे पीने की जगह फ्रेश जूस को पीएं। हो सके तो ऐसी ड्रिंक्स को पीने के लिए चुने जिसमें शुगर कम या न के बरारबर होे। जिनसे एनर्जी मिलने के साथ आपकी सेहत भी अच्छी बनी रही।

शुगर वाली सॉस और सीरप को भी कहें न

शायद लोग इस बात से अंजान होते हैं कि कैचअप में भी चीनी होती हैं। इस तरह वे सॉस के द्वारा भी अपने अंदर चीनी पहुंचाने का काम करते हैं। कई लोग ऐसे भी है तो चॉकलेट सीरप और सॉस को भी पसंद करते हैं जिनमें हाई कैलोरी पाई जाती हैं। आपकोे इससे जल्दी ही दूरी बनानी होगी नहीं तो ये आपका तेजी से वजन बढ़ाने का काम करेंगी जो कई बीमारियों को लगाने का कारण बनेगा। आप इसकी जगह मस्टर्ड और विनेगर सॉस को खाने में यूज कर सकते हैं।

Tags :

Advertisement

Error opening cache file