Advertisement

  • आँखें खोलती है आपकी सेहत का राज, इस तरह पता करे इनसे बीमारी का

आँखें खोलती है आपकी सेहत का राज, इस तरह पता करे इनसे बीमारी का

By: Ankur Fri, 05 July 2019 2:34 PM

आँखें खोलती है आपकी सेहत का राज, इस तरह पता करे इनसे बीमारी का

आपने अक्सर यह तो सुना ही होगा कि आंखें दिल के सभी दर्द बयाँ कर देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आँखें आपकी सेहत का राज भी बताती है। जी हाँ, आपने देखा ही होगा कि जब भी आप कभी डॉक्टर के पास किसी बीमारी का इलाज करवाने जाते हैं तो वह सबसे पहले आपकी आँखों की जांचा करता हैं। क्योंकि आँखें आपकी सेहत से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी देती हैं। इसी कड़ी में आज हम आपके लिए आँखों के कुछ ऐसे संकेतों की जानकारी लेकर आए हैं जो बड़ी बिमारियों की ओर इशारा करते हैं। तो आइये जानते है आँखों के इन संकेतों के बारे में।

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

Health tips,health tips in hindi,health secret by eyes,disease symptoms by eyes ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, आँखों से सेहत, आँखों से बिअमारियों के संकेत, बिमारियों के लक्षण

दिल के दौरे के संकेत
ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की खबर के अनुसार डेनमार्क में शोधकर्ताओं ने करीब 13 हजार लोगों पर अध्ययन कर पाया कि जैनथेलास्माटा नाम से पहचाने जाने वाले पलकों पर धब्बे होने से दल साल के अंदर दिल का दौरा पड़ने या मौत होने की आशंका ज्यादा होती है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल के जमा होने पर धब्बे हो जाते हैं जो मुलायम तो होते ही हैं साथ ही बिना दर्द वाले होते हैं।

थॉइरॉइड
सूजी हुई आंखें थॉइरॉइड का संकेत हो सकती हैं। आंखों की सूजन का सामान्य तौर पर मतलब यही होता है कि कोई चीज आंखों में तनाव पैदा कर रही है या फिर आंखों में किसी तरह की एलर्जी है या पानी भर गया है। लेकिन कभी-कभी यह लक्षण थॉइरॉइड के वजह से भी हो सकते हैं।

# भूलकर भी नजरअंदाज ना करें लो ब्लड शुगर के ये 6 संकेत, बन सकते है खतरे की घंटी

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

Health tips,health tips in hindi,health secret by eyes,disease symptoms by eyes ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, आँखों से सेहत, आँखों से बिअमारियों के संकेत, बिमारियों के लक्षण

ब्रेन ट्यूमर का संकेत
कई मामलों में यह देखा गया है कि ब्रेन ट्यूमर की शिकायत होने पर धुंधला दिखाई देने लगता है। इसके अलावा देखने में भी बार-बार परेशानी होती है। इसमें आंकों का रंग भी परिवर्तित हो जाता है। हालांकि सिरदर्द, थकान, आलस्य आदि ब्रेन ट्यूमर के प्रमुख लक्षण होते हैं।

पीलिया
आंखों में एक अलग तरह का पीलापन और भूरापन पीलिया का लक्षण हो सकता है। हालांकि ज्यादा मात्रा में वसायुक्त खाना खाने और फल-सब्जियों का कम सेवन करने से आंखों का पीलापन हो सकता है। लेकिन भोजन के कारण होने वाले पीलेपन से देखने की क्षमता पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता है। यदि आंखों का पीलापन बढ़ जाए तो यह पीलिया का लक्षण हो सकता है।

# दांत हो चुके है पायरिया का शिकार, करें इन 4 प्राकृतिक तरीकों से उपचार

# छोटा कद बन रहा है शर्मिंदगी का कारण, लंबाई बढाने के लिए आजमाए ये उपाय

Tags :

Advertisement