Advertisement

  • इन 5 आसान एक्सरसाइज से दूर करें तनाव, बनता हैं कई बिमारियों की जड़

इन 5 आसान एक्सरसाइज से दूर करें तनाव, बनता हैं कई बिमारियों की जड़

By: Ankur Thu, 14 Nov 2019 6:37 PM

इन 5 आसान एक्सरसाइज से दूर करें तनाव, बनता हैं कई बिमारियों की जड़

आजकल की इस भागती-दौड़ती जिंदगी में व्यक्ति को आराम का समय ही नहीं मिल पाता हैं और धीरे-धीरे यह तनाव में बदलने लगता हैं। तनाव अपनेआप में कोई बीमारी नहीं हैं लेकिन यह कई बिमारियों की जड़ जरूर बनता हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि तनाव को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे एक्सरसाइज लेकर आए हैं जिनकी मदद से तनाव आसानी से दूर होगा और आपको आराम मिलेगा। तो आइये जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में।

खुलकर हंसना

तनाव को दूर करने के लिए इससे बेहतर एक्सरसाइज कोई हो ही नहीं सकती। इससे न सिर्फ आपका तनाव दूर होता है बल्कि आपका मूड़ भी फ्रैश हो जाता है। एक रिसर्च के अनुसार, खुलकर हंसने से कॉर्टिसोल लोअर होता है, जिससे दिमाग में एंडोमॉर्फिन कैमिकल रिलीज होते हैं, जिससे स्ट्रेस, टेंशन और तनाव दूर हो जाता है।

Health tips,health tips in hindi,exercises for stress,stress free life ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, तनाव से छुटकारा, तनाव के लिए एक्सरसाइज

मेडिटेशन

किसी भी तरह की चिंता से राहत पाने के लिए मेडिटेशन भी सबसे अच्छा उपाय है। चूंकि योग में बॉडी के नर्वस को प्रभावित करने की क्षमता होती है इसलिए जब भी आपको स्ट्रेस हो बस पांच मिनट के लिए आंखें बंद करके मेडिटेशन करें।

डांस करें

तनाव, टेंशन या दिमाग को शांत करने के लिए यह सबसे बेस्ट आइडिया है इसलिए जब भी आप परेशान हो तो अपने पसंदीदा गाने पर डांस करें। डांस करने से शरीर में स्‍फूर्ति आ जाती है और दिमाग से टेंशन भी दूर हो जाती है, जिससे आप पॉजिटिव सोच पाते हैं। इसके साथ ही इससे शरीर में रक्‍त संचार भी सही रहता है।

Health tips,health tips in hindi,exercises for stress,stress free life ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, तनाव से छुटकारा, तनाव के लिए एक्सरसाइज

डीप ब्रीदिंग

हर व्यक्ति के अलग-अलग स्ट्रेस प्वाइंट्स होते हैं लेकिन हर तरह के तनाव को आप डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज से दूर कर सकते हैं। जब भी आपको तनाव, टेंशन या स्ट्रेस हो तो ब्रेक लेकर अपनी सांस पर ध्यान दें। अपनी आंखों को बंद करके एक हाथ को नाभी पर रखें और दूसरे हाथ से नाक के एक छिद्र को बंद कर लें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ें और दोबारा सांस लेकर उसे फिर धीरे-धीरे छोड़ दें। इससे आपका सारा तनाव गायब हो जाएगा।

आंखें बंद करना

जब भी आपको तनाव की स्थित महसूस हो तो बस 10 सेकेंड के लिए शांति से अपनी आंखों के बंद करें। इससे सारी नेगिटिव आपके दिमाग से निकल जाएगी और आपका नर्वस सिस्टम भी शांत होगा। इससे आपकी टेंशन मिनटों में दूर हो जाएगी।

Tags :

Advertisement