Advertisement

  • सेहत के लिहाज से बहुत जरूरी हैं नमक, जानें कौनसा रहेगा आपके लिए बेहतर

सेहत के लिहाज से बहुत जरूरी हैं नमक, जानें कौनसा रहेगा आपके लिए बेहतर

By: Ankur Tue, 13 Aug 2019 11:55 PM

सेहत के लिहाज से बहुत जरूरी हैं नमक, जानें कौनसा रहेगा आपके लिए बेहतर

नमक एक ऐसा पदार्थ हैं जो भोजन में संतुलित मात्रा में हो तो भोजन का स्वाद बेहतरीन बना देता है और कम या ज्यादा होने पर भोजन को बेस्वाद कर देता हैं। उसी तरह नमक की मात्रा का संतुलन शरीर के लिए भी बहुत जरूरी होता हैं। क्योंकि नमक में पाए जाने वाला सोडियम सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। नमक के कई प्रकार पाए जाते हैं जो अपने गुणों से व्यक्ति को स्वस्थ सेहत प्रदान करते है। इसलिए आज हम आपके लिए नमक के प्रकार से जुड़ी जानाकरी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप पता कर सकेंगे कि आपको अपनी दिनचर्या और खानपान में कौनसा नमक इस्तेमाल किउअ जाना चाहिए। तो आइये जानते हैं इससे जुड़ी जानकारी के बारे में...

सादा नमक

यह वो नमक है जो हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। इस नमक को दूसरे शब्दों में आप सादा नमक भी कहते हैं। इस सादे नमक में सोडियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। हमेशा याद रखें कोई भी फायदा पहुंचाने वाली चीज सिर्फ तबतक ही फायदा पहुंचाती है जब तक उनका सही मात्रा में प्रयोग किया जाए। नमरक का भी जरूरत से ज्यादा सेवन करना हमारी सेहत को नुकसान ही पहुंचाता है। ज्यादा नमक खाने से हमारी हड्डियों पर असर पड़ता है और हड्डियां कमजोर होती है।

# रोज बर्न होगी 400 कैलोरीज, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

# मैदा का सेवन बनता जा रहा है एक अभिशाप, दे रहा है इन बिमारियों को आमंत्रण

salt,salt in hindi,salt benefits,salt health benefits,black salt,Health,health tips in hindi ,सादा नमक,नमक,सी सॉल्ट,लो-सोडियम सॉल्ट,सेंधा नमक ,काला नमक (ब्लैक सॉल्ट)

सी सॉल्ट

यह नमक वाष्पीकरण के जरिए बनाया जाता है और यह सादा नमक की तरह नमकीन नहीं होता है। सी सॉल्ट का सेवन पेट फूलना, तनाव, सूजन, आंत्र गैस और कब्ज जैसी समस्याओं के वक्त सेवन करने की सलाह दी जाती है।

लो-सोडियम सॉल्ट

इस नमक को आप पौटेशियम नमक के नाम से भी जानते हैं। इस नमक में भी सादा नमक के तरह ही पौटेशियम और सोडियम पाया जाता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है इनके लिए इस नमक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है। ब्लड प्रेशर के साथ-साथ हदय रोगी और मधुमेह के रोगियों के लिए यह नमक काफी फायदेमंद है।

# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

# छोटा कद बन रहा है शर्मिंदगी का कारण, लंबाई बढाने के लिए आजमाए ये उपाय

salt,salt in hindi,salt benefits,salt health benefits,black salt,Health,health tips in hindi ,सादा नमक,नमक,सी सॉल्ट,लो-सोडियम सॉल्ट,सेंधा नमक ,काला नमक (ब्लैक सॉल्ट)

सेंधा नमक

इस नमक को आप रॉक सॉल्ट और व्रत में खाया जाने वाला नमक के नाम से भी पुकार सकते हैं। इस नमक को अमूमन लोग व्रत य त्योहार के समय ही इस्तेमाल करते हैं। यह बिना रिफाइन के तैयार किया जाता है। हालांकि इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा सादे नमक की तुलना में काफी ज्यादा होती है। जिन लोगों को किडनी और हार्ट से संबंधित कोई परेशानी है तो इसके लिए सेंधा नमक बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता है।

काला नमक (ब्लैक सॉल्ट)

काला नमक का सेवन हर तरह के व्यक्ति के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कब्ज, बदहजमी, पेट दर्द, चक्कर आना, उल्टी आना और जी घबराने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। गर्मियों के मौसम में डॉक्टर भी नींबू पानी या फिर छाछ के साथ काला नमक का सेवन करने की सलाह देते हैं। आपको बता दें कि काला नमक भले ही सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है लेकिन इसमें फ्लोराइड मौजूद होता है इसलिए इसके अधिक सेवन से नुकसान होने का खतरा भी रहता है।

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

# दांत हो चुके है पायरिया का शिकार, करें इन 4 प्राकृतिक तरीकों से उपचार

Tags :
|
|

Advertisement